Maharashtra Politics: शिवसेना यूबीटी (UBT) विधायक और पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे ने महिला सुरक्षा के मुद्दे पर एक बार फिर राज्य की महायुति सरकार को घेरा है. उन्होंने देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाल में महिलाओं के संदर्भ में दिए बयान को आधार बनाकर राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे पर निशाना साधा है. महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की पहली महिला चीफ सेक्रेटरी सुजाता सौनिक को रिटायरमेंट से पहले इस्तीफा देने की खबरों को आदित्य ठाकरे ने मुद्दा बनाया है.


'सुजाता सौनिक पर इस्तीफा देने का दबाव'


कांग्रेस नेता सचिन सावंत ने आरोप लगाया है कि IAS इकबाल सिंह चहल (गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव) को टॉप पोस्ट देने के लिए चीफ सेक्रेटरी सुजाता सौनिक पर इस्तीफा देने का दबाव बनाया जा रहा है. आदित्य ठाकरे ने कहा, “जिस तरह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू महिलाओं को कम शक्तिशाली, कम सक्षम मानने वाली मानसिकता का मुकाबला करने की बात करती है. रिपोर्ट बताती है कि महाराष्ट्र में मुख्य सचिव सुजाता सौनिक को उनके कार्यकाल समाप्त होने से पहले ही इस्तीफा देने के लिए कहा जा रहा है. ताकि उनके पसंदीदा लोगों में से एक को सरकारी महकमे में शामिल किया जा सके, जो बीजेपी को महाराष्ट्र को लूटने में मदद कर सकते हैं."


'बीजेपी का चाहिए अपना आदमी'


आदित्य ठाकरे ने कहा, "सुजाता सौनिक को अपने कार्यकाल समाप्त होने से पहले इस्तीफा क्यों देना चाहिए? केवल इसलिए कि अवैध मुख्यमंत्री और बीजेपी को अपना आदमी चाहिए, जो उनके लड़के ठेकेदारों को ठेके दे सके? यह वही मानसिकता वाली सरकार है, जो लाडली बहन योजना के माध्यम से महिलाओं के वोटों को लुभाने की कोशिश करती है, लेकिन उसके कैबिनेट मंत्री ऐसे हैं जिन पर महिलाओं के खिलाफ अपराध के आरोप हैं.” 


कांग्रेस नेता सचिन सावंत का आरोप है कि सीएम एकनाथ शिंदे के करीबी IAS और तत्कालीन BMC आयुक्त इकबाल सिंह चहल (ACS गृह विभाग) को चीफ सेक्रेटरी बनाने के लिए राज्य की पहली महिला चीफ सेक्रेटरी सुजाता सौनिक को हटने का दबाव है. सुजाता सौनिक को अगले 5 साल के लिए स्टेट इलेक्शन कमीशन की जिम्मेदारी दी जा सकती है. 


शिवसेना UBT नेता आनंद दुबे ने कहा, "शिंदे सरकार सभी नियम कानून ताक पर रखकर आखिरी के एक महीने सरकार चला रही है. बीजेपी ने विपक्ष में रहते हुए पूर्व बीएमसी आयुक्त इक़बाल सिंह चहल पर कोविड घोटाले, फर्नीचर घोटाले, बॉडी बैग घोटाले में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था और आज सत्ता में आने के बाद महिला अधिकारी को साइडलाइन कर इकबाल सिंह चहल को चीफ सेक्रेटली बनाने की कवायद हो रही है. 


सुजाता सौनिक ने 30 जून को पहली महिला चीफ सेक्रेटरी का पदभार संभाला था और इनका कार्यकाल 60 साल की उम्र होने तक यानी 31 मई 2025 तक है. अगर सुजाता सौनिक को स्टेट इलेक्शन कमीशन का प्रमुख बनाया जाता है तो उन्हें 5 साल का कार्यकाल मिलेगा.


ये भी पढ़ें : INS Arighaat: भारतीय नौसेना में शामिल हुई INS अरिघात पनडुब्बी, न्यूक्लियर मिसाइल से है लैस, जानें इसकी खासियत