Weather Update: देश के कई हिस्सों में हुई जोरदार बारिश की वजह से बाढ़ के हालात बन गए हैं. बुधवार शाम (31 जुलाई) को दिल्ली में हुई बारिश से लोगों को गर्मी से तो राहत मिल गई, लेकिन राजधानी में अधिकतर इलाकों में जलभराव की समस्या उजागर हो गई थी. 


देश के अन्य राज्यों में भी बुधवार को जमकर बारिश हुई है. उत्तर प्रदेश ही बुधवार को भयंकर बारिश हुई है. तो आइये जानते हैं कि आज का मौसम कैसा रहने वाला है.  


जानें कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम


दिल्ली में आज भी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली का अधिकतम तापमान  35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. इसके अलावा 5 अगस्त तक बारिश की संभावना है. 


UP-बिहार में भी लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत


मौसम विभाग के अनुसार,  UP के बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के क्षेत्र में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र, मिर्ज़ापुर, चंदौली, वाराणसी, संतरविदास नगर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर और कानपुर ग्रामीण में भी बारिश की संभावना है. 


अगर बिहार की बात करें तो 6 अगस्त तक पटना, गया, जहानाबाद, नवादा, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया जिले में बारिश हो सकती है. इसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.


केरल में अलर्ट जारी 


भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने केरल में और अधिक बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. केरल में 2 अगस्त तक भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से  तेज हवाएं चलने की संभावना है. 


कर्नाटक में रेड अलर्ट जारी


कर्नाटक के तटीय और दक्षिण आंतरिक क्षेत्रों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इन क्षेत्रों में भारी वर्षा हो सकती है। राज्य के अन्य इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.


जानें कैसा रहेगा हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड का मौसम 


हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज और बिजली चमकने के साथ बारिश हो सकती है। अगले 4-5 दिनों में जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा में भी बारिश की संभावना हैं. 


जानें महाराष्ट्र और गुजरात का हाल 


मौसम विभाग ने गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों के  3 से 4 अगस्त के बीच बारिश की संभावना जताई है. जबकि महाराष्ट्र में, कोंकण और गोवा के लिए 1 से 4 अगस्त के बीच अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना हैं. इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.