नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा में आठ फरवरी को हुए मतदान की आज सुबह आठ बजे से हो रही मतगणना के शुरुआती रुझान में कांग्रेस मुस्लिम बहुल सीटों पर पीछे चल रही है. वहीं आम आदमी पार्टी और बीजेपी में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) विरोधी प्रदर्शन के केंद्र ओखला में आप और बीजेपी में दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है.


दिल्ली में ये हैं मुस्लिम बहुल सीटें


दिल्ली विधानसभा क्षेत्र में मुस्लिम मतदाताओं की संख्या 12 फीसदी के आसपास हैं. दिल्ली में ओखला, बल्लीमारान, सीलमपुर, मुस्तफाबाद और मटिया महल मुस्लिम बहुल सीटें मानी जाती हैं.


ओखला: ओखला सीट से आम आदमी पार्टी के अमानतुल्ला से बीजेपी के ब्रह्म सिंह आगे चल रहे हैं. कांग्रेस के परवेज हाशमी फिलहाल तीसरे नंबर पर हैं. ओखला विधानसभा सीट दिल्ली के पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में आती है जहां से 2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के गौतम गंभीर ने 391222 मतों के अंतर से जीत दर्ज की है. दिल्ली में हुए 2015 विधानसभा चुनाव में ओखला विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के अमानतुल्लाह ख़ान 104271 वोट हासिल करके विजयी घोषित हुए थे. ओखला विधानसभा सीट पर दूसरे नंबर पर भारतीय जनता पार्टी के ब्रह्म सिंह रहे थे जिन्हें 39739 वोट मिले और उन्हें 64532 वोटों से हार का सामना करना पड़ा था. इस विधानसभा क्षेत्र से तीसरे नंबर पर कांग्रेस पार्टी के आसिफ मोहम्मद खान रहे थे.


बल्लीमरान: इस सीट से AAP के इमरान हुसैन आगे चल रहे हैं. शुरुआत में कांग्रेस के हारून यूसुफ बल्लीमारन सीट पर बढ़त बनाए हुए थे लेकिन वो अब पिछड़ गए हैं. इस सीट से बीजेपी ने लता सोढ़ी को उम्मीदवार बनाया है. 2015 विधानसभा चुनाव में बल्लीमारान विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के इमरान हुसैन 57118 वोट हासिल करके विजयी घोषित हुए थे. बल्लीमारान विधानसभा सीट पर दूसरे नंबर पर बीजेपी के श्याम लाल मोरवाल रहे थे जिन्हें 23241 वोट मिले और उन्हें 33877 वोटों से हार का सामना करना पड़ा था.


मटिया महल: इस सीट से आम आदमी पार्टी के शोएब इकबाल आगे चल रहे हैं. मटिया महल में शोएब इकबाल का मुकाबला बीजेपी के रविंद्र गुप्ता और कांग्रेस के मिर्जा जावेद अली से हैं. 2015 विधानसभा चुनाव में मटिया महल विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के असीम अहमद खान 47584 वोट हासिल करके विजयी घोषित हुए थे. मटिया महल सीट पर दूसरे नंबर पर कांग्रेस पार्टी के शोएब इकबाल रहे थे जिन्हें 21488 वोट मिले और उन्हें 26096 वोटों से हार का सामना करना पड़ा था. इस विधानसभा क्षेत्र से तीसरे नंबर पर बीजेपी के शकील अंजुम देहलवी रहे थे.


सीलमपुर: इस सीट पर आम आदमी पार्टी के अब्दुल रहमान बढ़त बनाए हुए हैं. सीलमपुर सीट से कांग्रेस के पूर्व विधायक चौधरी मतीन और बीजेपी से कौशल मिश्रा मैदान में है. 2015 विधानसभा चुनाव में सीलमपुर विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के मोहम्मद इशराक ने बीजेपी के संजय जैन को 27887 वोटों से हराया था.


मुस्तफाबाद: इस सीट से भारतीय जनता पार्टी के जगदीश प्रधान आगे चल रहे हैं. मुस्तफाबाद से कांग्रेस के अली मेंहदी और AAP के हाजी युनूस मैदान में हैं. दिल्ली में हुए 2015 के विधानसभा चुनाव में भी मुस्तफाबाद विधानसभा सीट से बीजेपी के जगदीश प्रधान जीते थे. मुस्तफाबाद विधानसभा सीट पर दूसरे नंबर पर कांग्रेस पार्टी के हसन अहमद रहे थे.


यह भी पढ़ें-


Delhi Election Results: सभी 70 सीटों के रुझान आए सामने, केजरीवाल की AAP को स्पष्ट बहुमत, कांग्रेस का नहीं खुला खाता