AAP Parliamentary Board: आम आदमी पार्टी ने अपने वरिष्ठ नेता और सांसद संजय सिंह को राज्यसभा में आप (AAP) संसदीय दल का अध्यक्ष नियुक्त किया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जेल में बंद होने के बाद संजय सिंह पर पार्टी की जिम्मेदारी भी है. पार्टी के मुद्दों को लेकर मुखर रहते हैं. 


संसदीय दल के अध्यक्ष की प्राथमिक जिम्मेदारियों में से एक सांसदों की टीम का नेतृत्व और प्रबंधन करना होता है, जिसमें पार्टी नेतृत्व और विधायकों के बीच संचार को सुविधाजनक बनाना होता है. जिससे कि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पार्टी के उद्देश्यों और रणनीतियों के बारे में सभी एकमत हों. संसदीय दल का अध्यक्ष पार्टी और अन्य राजनीतिक दलों, सरकारी अधिकारियों और संसदीय समितियों के बीच संपर्क सूत्र के रूप में भी काम करता है.


2018 में बने थे पहली बार सांसद


संजय सिंह पहली बार 2018 में राज्यसभा के लिए चुने गए थे और इस साल फिर से चुने गए. 2012 में आम आदमी पार्टी बनने के तुरंत बाद ही वो पार्टी में शामिल हो गए और जल्दी ही पार्टी में टॉप की पोजिशन पर पहुंच गए. अब वो पार्टी के सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक हैं. राज्यसभा के सदस्य के तौर पर संजय सिंह ने आप के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए दूसरे राजनीतिक दलों के साथ गठबंधन बनाने और बातचीत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.






राज्यसभा में उठाया था केजरीवाल की गिरफ्तारी की मुद्दा


हाल ही में संसद के विशेष सत्र के दौरान राज्यसभा में उन्होंने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के मामले पर जांच एजेंसियों की कार्रवाई को लेकर सवाल उठाया था. उन्होंने कहा था कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) सुप्रीम कोर्ट को गुमराह कर रही है और उसने राजनीतिक विरोधियों को जेल में रखने के एकमात्र कारण से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया है. 


ये भी पढ़ें: Arvind Kejriwal Bail Plea: मैं आतंकवादी नहीं, हाईकोर्ट में क्यों बोले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल