नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि आम आदमी पार्टी अपनी सरकार के कार्यों के आधार पर विधानसभा चुनाव लड़ेगी. साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी 'सकारात्मक' अभियान चलाएगी.

चुनाव आयोग द्वारा दिल्ली विधानसभा चुनाव कार्यक्रम घोषित किए जाने के बाद सोमवार शाम को एक प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक ने लोगों से राजनीतिक प्राथमिकताओं को किनारे कर दिल्ली के भले और विकास के लिए मतदान की अपील की. उन्होंने कहा कि आप 'सकारात्मक अभियान' चलाएगी और अपने घोषणा पत्र के लिए विपक्षी दलों के सुझावों को भी स्वीकार करेगी.

उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी चुनावों के लिए तैयार है. दिल्ली विधानसभा चुनाव हम अपने विकास कार्यों के आधार पर लड़ेंगे. दिल्ली के लोगों ने सरकारी स्कूलों और अस्पतालों के ढांचे में सुधार को लेकर मतदान का निश्चय किया है.

केजरीवाल ने दिल्ली की जनता से अपील करते हुए कहा कि यदि आपको लगता है कि पिछले पांच सालों में हमने बेहतर काम किया है तो आप हमें (आप) वोट दें.

केजरीवाल ने कहा ‘‘अगर मैंने काम किया है तो मुझे वोट दें. यदि मैंने काम नहीं किया है तो मुझे वोट ना दें. '

उन्होंने बीजेपी और कांग्रेस के समर्थकों से भी आग्रह किया कि वो दिल्ली के लिए मतदान करें, ना कि अपने राजनीतिक दल के लिए.

केजरीवाल ने कहा 'हम बीजेपी और कांग्रेस के समर्थकों से भी मतदान के लिए कहेंगे. हम घर-घर जाएंगे और कांग्रेस व बीजेपी के समर्थकों को हमें वोट देने का आग्रह करेंगे.'

केजरीवाल ने कहा, 'हम एक सकारात्मक अभियान चलाएंगे, किसी के खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि अमित शाह जी (गृह मंत्री) ने अपने हालिया भाषण में मुझे अपशब्द कहे. मैं कुछ भी ऐसा नहीं करुंगा. हम किसी को अपशब्द नहीं कहेंगे.'
'
उन्होंने कहा कि 70 सालों में पहली बार लोग स्कूल और अस्पतालों के लिए मतदान करेंगे. हमारा पूरा अभियान एक 'सकारात्मक अभियान' होगा. उन्होंने कहा कि इस बार लोग आप सरकार द्वारा किए गए सकारात्मक कार्यों के लिए मतदान करेंगे.

इससे पहले दिन में केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि चुनाव आप सरकार के कार्यों के आधार पर लड़ा जाएगा. केजरीवाल ने अपने अगले कार्यकाल के घोषणापत्र के लिए विपक्ष से भी सुझाव देने की अपील की.

उन्होंने कहा कि हम अपना घोषणापत्र जल्द जारी करेंगे और मैं बीजेपी से भी आग्रह करता हूं कि वह भी इसके लिए अपनी दृष्टि हमारे साथ साझा करे, दिल्ली के विकास के लिए कदम सुझाए. हम उनके सभी सकारात्मक सुझावों को घोषणापत्र में शामिल करने के लिए तैयार हैं और हम उन पर अगले पांच सालों में काम करेंगे.

उन्होंने कहा कि दिल्ली के विकास के लिए काम करने के लिए हमे दिल्ली के दो करोड़ लोगों के साथ-साथ सभी दलों का सहयोग चाहिए. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के लोगों ने 70 में से 67 सीटों का अपना पिछला रिकार्ड तोड़ने का मन बना लिया है.

5 सालों के दौरान हुआ काफी काम- केजरीवाल
 अरविंद केजरीवाल पिछले कुछ दिनों के दौरान लगातार जनता के बीच अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड पेश कर रहे हैं. इस रिपोर्ट कार्ड के ज़रिए यह बताने की कोशिश कर रहे हैं कि उनकी सरकार के कार्यकाल के दौरान दिल्ली में जनता से जुड़ी हुई सेवाओं में काफी सुधार आया है. केजरीवाल का कहना है कि आगामी विधानसभा चुनाव में वोट स्कूल और अस्पताल के नाम पर पड़ेगा. रही बात दिल्ली की तो यहां पर दिल्ली सरकार के पास कुछ काम हैं, तो कुछ काम बीजेपी शासित एमसीडी के पास और केंद्र शासित सरकार के अधीन भी आते हैं. ऐसे में जनता को यह तय करना है कि किसका काम ज्यादा बेहतर रहा आम आदमी पार्टी का या बीजेपी का.


जेएनयू में जारी तनाव के बीच सेमेस्टर रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे बढ़ी


JNU में कौन 'राइट' ? हाथ में लाठी, मुंह पर नकाब.किसका चेहरा और किसका दिमाग ? Ghanti Bajao