Budget Session 2023: आज संसद का बजट सत्र (Budget Session) शुरू होने के साथ विपक्ष का जोरदार हंगामा देखने को मिलेगा. सत्र की शुरुआत सुबह 11 बजे सेंट्रल हॉल में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) के अभिभाषण से होगी. पहले ही विपक्षी दलों ने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है. बीआरएस (BRS) के बाद अब आप (AAP) ने भी खुद को राष्ट्रपति मुर्मू के भाषण से किनारे कर लिया है. 


यह मोदी सरकार का अंतिम पूर्ण बजट है. मोदी सरकार साल 2014 से अब तक कुल 9 बजट पेश कर चुकी है और इस साल 10वां बजट पेश करने जा रही है. विपक्ष महंगाई, चीनी सेना की घुसपैठ, BBC की डॉक्यूमेंट्री, कश्मीरी पंडितों की सुरक्षा,  हिंडनबर्ग की रिपोर्ट और अन्य कई मुद्दों पर सरकार को घेरने का काम करेगा. सूत्रों के मुताबिक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की पार्टी आप और केसीआर की पार्टी बीआरएस समेत कई विपक्षी पार्टियां राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार कर सकती हैं. 


आज कांग्रेस से हो सकती है चर्चा 


इससे पहले सोमवार यानी 30 जनवरी को बजट को लेकर सर्वदलीय बैठक का आयोजन किया गया था. इस बैठक में 27 दलों के 37 नेता मौजूद थे. इस दौरान केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा था कि सदन को बेहतर ढंग से चलाने के लिए विपक्ष के सहयोग की जरूत है. हालांकि, भारत जोड़ो यात्रा का आखिरी दिन होने के कारण कांग्रेस की बैठक में शामिल नहीं हो पाई थी और पहले से ही इसे लेकर जानकारी दे दी गई थी. माना जा रहा है कि 31 जनवरी यानी आज कांग्रेस के साथ अलग से चर्चा की जा सकती है. 


'केंद्र की विफलता को लेकर विरोध'


बीआरएस नेता के केशव राव ने सोमवार को कहा था कि उनकी पार्टी बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र की "शासन के सभी मोर्चों पर विफलता" के विरोध में संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेगी. राष्ट्रपति की तरफ से सत्र के पहले दिन संसद के सेंट्रल हॉल में दोनों सदनों के सदस्यों को संबोधित किया जाता है. आप भी बीआरएस के बहिष्कार में शामिल हो सकती है. 


ये भी पढ़ें: 


Budget Session: आज से शुरू हो रहा संसद का बजट सत्र, पेश किया जाएगा इकोनॉमिक सर्वे 2023- 10 बड़ी बातें