Lok Sabha Elections 2024: आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार (27 फरवरी) को 5 प्रत्‍या‍शि‍यों के नामों का ऐलान कर द‍िया है. इनमें 4 उम्मीदवार दिल्ली और एक हरियाणा से हैं.


आम आदमी पार्टी ने पूर्वी दिल्ली सीट से कुलदीप कुमार को उम्मीदवार बनाया है. पार्टी के कद्दावर नेता गोपाल राय ने कहा कि AAP ने जनरल सीट से दलित कैटेगरी के उम्मीदवार को टिकट दिया है. 


'सामान्‍य सीट से दल‍ित कैंड‍िडेट को उतारा' 


आम आदमी पार्टी के द‍िल्‍ली संयोजक और कैब‍िनेट मंत्री गोपाल राय का कहना है क‍ि पूर्वी लोकसभा सीट से पार्टी ने आज एक अहम फैसला लिया. यह सीट जनरल सीट है, जहां से कोंडली से आम आदमी पार्टी के विधायक कुलदीप कुमार (एससी- रिजर्व कैटेगरी से) को लड़ाने का निर्णय किया है. यह ऐतिहासिक फैसला है. शायद दिल्ली में पहली बार सामान्‍य सीट पर इस तरह का कदम कोई पार्टी ले रही है. 


'देश और संविधान बचाने को हर सीट जीतना जरूरी' 


गोपाल राय ने कहा कि पार्टी ने सभी कैल्‍कुलेशन के बाद ही सोच समझ कर सीटों पर प्रत्‍याश‍ियों के नाम का ऐलान क‍िया है. उनका कहना है क‍ि देश और संविधान बचाने के लिए हर सीट को जीतना जरूरी है. उनका कहना है क‍ि पार्टी ने जैसे गुजरात में भरूच और भावनगर से कैंडिडेट उतारे थे, वैसे ही अब दिल्ली से प्रत्याशी उतारे हैं.


AAP-कांग्रेस में हुआ था 4-3 फॉर्मूला पर सीटों का बंटवारा 


आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच इंड‍ि‍या गठबंधन के अंतर्गत सीटों का बंटवारा 4-3  पर हुआ है. इस फॉर्मूला के अंतर्गत ही आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को द‍िल्‍ली की 7 लोकसभा सीटों में से 4 पर अपने प्रत्‍याश‍ियों का ऐलान क‍िया है. इनमें नई दिल्ली से सोमनाथ भारती, दक्षिणी दिल्ली से सही राम पहलवान, पूर्वी दिल्ली से कुलदीप कुमार और पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा को उतारा गया है.


AAP के 4 कैंड‍िडेट्स में से 3 मौजूदा व‍िधायक 


अहम बात यह है क‍ि 4 कैंड‍िडेट्स में 3 प्रत्‍याशी वर्तमान में आम आदमी पार्टी के व‍िधायक हैं. वहीं, महाबल म‍िश्रा कांग्रेस पार्टी से पूर्व सांसद रहे हैं. महाबल म‍िश्रा के बेटे व‍िनय म‍िश्रा भी आम आदमी पार्टी से व‍िधायक हैं.  


'कोई पार्टी जनरल सीट से एससी समाज को टिकट नहीं देती' 


पार्टी के राष्‍ट्रीय संयोजक व द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने 'एक्‍स' पर पोस्‍ट शेयर करते हुए कहा क‍ि पूर्वी दिल्ली जनरल केटेगरी की सीट है. यहां से हमने अनुसूच‍ित जात‍ि समाज के कुलदीप कुमार को टिकट दिया है. कोई पार्टी जनरल सीट से एससी समाज को टिकट नहीं देती. बाबा साहेब के सपने को केवल AAP पूरा कर रही है. कुलदीप कुमार एक सफाई  कर्मचारी के बेटे हैं, बेहद गरीब परिवार से आते हैं. अभी वे कोंडली विधानसभा से MLA हैं. आप सभी का आशीर्वाद चाहिए. 


यह भी पढ़ें: Rajya Sabha Elections: कर्नाटक में 4 सीटों के लिए राज्यसभा का रण, जानिए कौन कितना दमदार