दिल्ली नगर निगम उपचुनाव के लिये बीजेपी, AAP और कांग्रेस ने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. 2022 में होने वाले नगर निगम चुनाव से पहले 5 सीटों पर हो रहे इन उपचुनाव को सेमीफाइनल की तरह देखा जा रहा है, इसलिए चुनाव सभी के लिये प्रतिष्ठा के चुनाव के तौर पर देखे जा रहे हैं.


5 सीटों में से 2 सीट पर आप ने दिया पूर्व विधायकों को टिकट
बता दें कि नगर निगम में पिछले 15 साल से बीजेपी काबिज़ है और दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी का दबदबा बना हुआ है. ऐसे में आम आदमी पार्टी उपचुनावों में अपनी तरफ से कोई कमी नहीं छोड़ना चाहती है. यही वजह है कि इस बार 5 सीटों में से 2 सीट पर आम आदमी पार्टी ने पूर्व विधायकों को टिकट दिया है. वार्ड नम्बर 41E चौहान बांगर से सीलमपुर के पूर्व विधायक हाजी मोहम्मद इशराक खान को टिकट दिया गया है, और वार्ड नबंर 32N रोहिणीC से बवाना के पूर्व विधायक राम चन्द्र को टिकट दिया गया है.


सर्वे के आधार पर दिया जाता है टिकट
टिकट आवंटन में दो पूर्व विधायकों को शामिल करने के सवाल पर आम आदमी पार्टी के MCD प्रभारी दुर्गेश पाठक ने कहा, "हमारा एक तरीका है, हम हर एक सीट पर सर्वे करते हैं और उस सर्वे के आधार पर जो भी जनता में लोकप्रिय है, जो भी अच्छा काम कर रहा है, जिसको जनता कहती है कि अच्छी इसकी अच्छी इमेज है उसी को टिकट दिया जाता है. दो पूर्व विधायक है तो बंटी गौतम जैसे प्रत्याशी भी हैं जो पिछले 10 साल से पार्टी के कार्यकर्ता हैं. सुनीता मिश्रा जो पिछले 8 सालों से पार्टी की महिला विंग में काम कर रही हैं. हमारे दो विधायक जो चुनाव में टिकट ना मिलने के बाद भी घर पर नहीं बैठे उन्होंने लगातार अपने इलाके में काम किया उनके काम की जनता ने तारीफ की इसलिए सर्वे के आधार पर उन्हें टिकट दिया गया."


मोहम्मद इशराक खान ने उपचुनाव में 5 सीट जीतने का किया दावा
बता दें कि चौहान बांगर सीट से प्रत्याशी हाजी मोहम्मद इशराक खान सीलमपुर के पूर्व विधायक हैं. 2020 के विधानसभा चुनाव में उनका टिकट पार्टी में काट दिया था जिसके बाद उन्होंने नाराज़गी भी जाहिर की थी. नगर निगम चुनाव का टिकट मिलने पर मोहम्मद इशराक ने कहा, "यह चुनाव 2022 नगर निगम के चुनाव को तय करेंगे. 15 साल से दिल्ली में नगर निगम में बीजेपी काबिज़ है, कोई काम नहीं हुआ. हमारी पार्टी उपचुनाव में 5 सीटें तो जीतेगी ही, 2022 में हम नगर निगम में भी सरकार बनाएंगे. इस बार चौहान बांगर की सीट बहुत अच्छे वोटों से हम जीतेंगे. इससे पहले इलाके में जो विधायक रहे थे उन्होंने कोई काम नहीं किया था. मैंने चुनाव लड़ा उनको हराया और काम किया यही वजह है कि मुझे यहाँ से टिकट दी गई. जिसका काम ठीक था उसको सोच समझकर टिकट दिया गया है.


पार्टी से नहीं है कोई नाराजगी
विधानसभा में टिकट कटने और पार्टी से नाराज़गी के सवाल पर मोहम्मद इशराक खान ने कहा, "टिकट कटता है तो बुरा लगता है, लेकिन पार्टी की कोई गलती नहीं थी. उस समय हमें लगता है कि पार्टी ने हमारे साथ गलत किया लेकिन ऐसा नहीं है. 2 दिन का गुस्सा था और आज हम पार्टी के साथ लगातार काम कर रहे हैं. पार्टी का जो भी फैसला है हम उस पर साथ खड़े हैं हमने काम किया है आप सर्वे करेंगे तो आपको भी पता चलेगा."


आदर्श वार्ड बनाने की पूरी कोशिश करेंगे


काम के आधार पर विधायकों के टिकट काटने और फिर नगर निगम उपचुनाव में उन्हीं को टिकट देने के सवाल पर AAP के एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक ने कहा, "1 साल में सीखने को बहुत कुछ होता है. 1 साल में अगर आप अपनी कमियों पर काम करते हैं और जनता के बीच सीखने को जाते हैं, खुद को तैयार करते हैं तो सब ठीक हो जाता है. इन लोगों ने कुछ गलत काम नहीं किया था. यह विधायक थे उस टाइम पर जनता के बीच जो उनका व्यवहार था, वह ठीक नहीं था. अपने व्यवहार को उन्होंने ठीक किया और जनता ने भी यह सोचा कि अगर इनका काम ठीक है और इन्हें टिकट मिलता है तो उनको सपोर्ट करना चाहिए. हर चुनाव महत्वपूर्ण है खासकर जब भारतीय जनता पार्टी एमसीडी में सरकार में है और ऐसे में अगर दिल्ली की जनता हमें कुछ सीटें जताती है तो हम उसे एक आदर्श वार्ड बनाने की पूरी कोशिश करेंगे.


नगर निगम उपचुनाव में ‘आप कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती


दिल्ली में भारी बहुमत से विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने वाली आम आदमी पार्टी की नज़र अब दिल्ली नगर निगम की गद्दी पर है. ऐसे में नगर निगम उपचुनाव में आम आदमी पार्टी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती. दिल्ली में 28 फरवरी को नगर निगम की 5 सीटों पर उपचुनाव होगा. जिन सीटों पर उप-चुनाव होना है उनमें से 2 उत्तरी दिल्ली नगर निगम और 3 पूर्वी दिल्ली नगर निगम की सीटें हैं. 8 फरवरी को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है और 3 मार्च को वोटों की गिनती की जायेगी.


ये भी पढ़ें


जहां कभी महिलाओं ने शुरू किया था चिपको आंदोलन वहीं आई त्रासदी, रैणी गांव पर बिगड़ते पर्यावरण की मार


Coronavirus India: देश में कल सामने आए 11831 नए मामले, अबतक 58 लाख लोगों को लगी वैक्सीन