नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी कल से शुरू हो रहे विधानसभा के तीन दिवसीय विशेष सत्र में दिल्ली को पूर्ण राज्य के दर्जे के मुद्दे पर केन्द्र और बीजेपी को घेरेगी. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक ट्वीट में कहा, "दिल्ली विधानसभा का तीन दिवसीय विशेष सत्र छह, सात और आठ जून को होगा, जिसमें दिल्ली के लिए पूर्णराज्य की मांग पर चर्चा होगी और निर्णय लिया जाएगा. दिल्ली की जनता को उसके अधिकारों से वंचित नहीं किया जा सकता. अर्थपूर्ण बहस के लिए उत्सुक हूं."


वहीं 'आप' की दिल्ली इकाई के प्रमुख प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि जब भी कोई पार्टी केन्द्र में आती है, उसकी राय बदल जाती है और वह दिल्ली को पूर्ण राज्य के दर्जे के प्रश्न को टालना शुरू कर देती है.

पूर्णराज्य न होने के कारण दिल्ली सरकार के अधीन न तो पुलिस है और न ही दिल्ली विकास प्राधिकारण. पूर्णराज्य का दर्जा मिल जाने से दिल्ली सरकार के अधिकार और बढ़ जाएंगे. विपक्षी बीजेपी कांग्रेस के राज में दिल्ली को पूर्णराज्य का दर्जा देने की मांग कर रही थी, लेकिन अब विरोध कर रही है.

विधानसभा में पहले भी इस मुद्दे पर चर्चा हो चुकी है. ताजा चर्चा अगले साल प्रस्तावित लोकसभा चुनाव से पहले हो रही है और 'आप' का इरादा राष्ट्रीय राजधानी में संसदीय सीट जीतकर खाता खोलने का है.