नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 में दिल्ली से बाहर सियासी संभावना टटोल रही आम आदमी पार्टी (आप) ने शनिवार को दिल्ली से सटे नोएडा में बड़ी रैली की. दरअसल आप राज्यसभा सांसद संजय सिंह 28 अगस्त से पश्चिम उत्तर प्रदेश में पार्टी की मजबूती के लिए पदयात्रा कर रहे थे. पदयात्रा का समापन नोएडा में हुआ. इस मौके पर मोदी सरकार को लगातार घेरने वाले बीजेपी के बागी यशवंत सिन्हा और सांसद शत्रुघ्न सिन्हा भी मौजूद थे.


इस मौके पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने यशवंत सिन्हा को अपने मंच से लोकसभा चुनाव लड़ने आग्रह किया. सीएम ने रैली में मौजूद जनता से पूछा कि क्या यशवंत जी चुनाव लड़ना चाहिए? जिसका जवाब जनता ने 'हां' में दिया. फिर केजरीवाल ने कहा देखिये मैं नहीं कह रहा जनता चाहती है कि आप चुनाव लड़ें.


उन्होंने कहा, "कुछ दिन पहले यशवंत जी ने कहा था कि वह चुनाव नहीं लड़ेंगे. सर, मैं कहना चाहता हूं कि आप जैसे अच्छे व्यक्ति चुनाव नहीं लड़ेंगे तो फिर कौन लड़ेगा. जनता चाहती है कि आप चुनाव लड़ें." वहीं केजरीवाल ने बिना किसी पार्टी का नाम लिए कहा, "शत्रुघ्न जी चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने इसे खारिज नहीं किया है."


केजरीवाल समेत तीनों नेताओं ने नोटबंदी, महंगाई, राफेल जैसे मुद्दे उठाकर मोदी सरकार को जमकर कोसा. केजरीवाल ने लोगों से अपील कि जिस तरह 2014 मोदी को जिताने के लिए वोट किया था उसी तरह 2019 में मोदी को हराने के लिए वोट करें. केजरीवाल ने नोटबंदी, महंगाई, जीएसटी जैसे मुद्दे उठाकर मोदी को घेरा. वहीं यशवंत सिन्हा और शत्रुघ्न सिन्हा ने भी मोदी सरकार पर जमकर हमला किया. शत्रुघ्न सिन्हा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बिना नाम लिए उन्हें 'तानाशाह' तक कह दिया. शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि तानाशाही के अंतर्गत रातों रात नोटबंदी कर दी गयी.


2019 चुनाव: अपने प्लान के तहत 2.5 लाख ‘ब्लॉक प्रमुखों’ को नियुक्त करेगी 'आप'


बीजेपी के बागी यशवंत सिन्हा की आप में मंच पर भरपूर इज्जत की हुई. रैली के दौरान एक वक़्त ऐसा भी था कि जब मंच पर सिर्फ यशवंत सिन्हा के कुर्सी पर बैठे थे. केजरीवाल समेत आप के बड़े नेता मंच पर बिना कुर्सी के थे. बाद में शत्रुघ्न सिन्हा के आने के बाद दो और कुर्सी मंगवाई गयी जिस पर केजरीवाल और शत्रुघ्न सिन्हा बैठे. यशवंत सिन्हा और शत्रुघ्न सिन्हा दोनों ने केजरीवाल की तारीफ में जमकर कसीदे पढ़े. दोनों नेताओं ने केजरीवाल सरकार द्वारा दिल्ली में किये जा रहे कामों की सराहना की.


गठबंधन किसी राजनीति का हिस्सा नहीं आप- संजय सिंह
रैली के बाद एबीपी न्यूज़ ने आप सांसद संजय सिंह से सवाल पूछा कि क्या आम आदमी पार्टी यूपी में महागठबंधन का हिस्सा होगी. इसके जवाब में संजय सिंह ने कहा कि आम आदमी पार्टी गठबंधन की किसी राजनीति का हिस्सा नहीं है.


केजरीवाल ने यूएन के पूर्व महासचिव के सामने उठाया केंद्र-दिल्ली विवाद, बीजेपी बोली- देश का किया अपमान


रैली से यशवंत सिन्हा का मोबाइल गायब
आप की रैली खत्म होने के बाद लगातार मंच से मोबाइल गायब होने के ऐलान होते रहे. रैली में यशवंत सिन्हा का मोबाइल भी गायब हो गया. नोएडा के आप संगठन महामंत्री सुनील चौधरी ने बताया कि यशवंत जी का मोबाइल गिर गया. हमने साथियों से बोला है कि जिसे मिले दे दे.