Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले आम आदमी पार्टी ने अपने गठबंधन को अंतिम रूप देने के लिए इंडिया अलायंस पार्टनर कांग्रेस के साथ बातचीत की है. बुधवार (10 जनवरी) को हरियाणा 'आप' के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि आम आदमी पार्टी की नजर हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में से कम से कम आधी यानी पांच सीटों पर चुनाव लड़ने पर है, जिनमें ज्यादातर पंजाब की सीमा से लगती हैं.


द हिंदू की खबर के मुताबिक, हालांकि, हरियाणा में पांच सीटों की आप की मांग कांग्रेस के कई नेताओं को पसंद नहीं आई है, उन्होंने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के खराब प्रदर्शन को देखते हुए उनकी पार्टी आप को सीटें देने के लिए बहुत उत्सुक नहीं है.


AAP और कांग्रेस के बीच क्या कुछ चल रहा है?


फिलहाल दोनों पार्टियों ने सीट बंटवारे पर चुप्पी साध रखी है. आप और कांग्रेस के नेताओं का कहना है कि इस पर अभी कोई चर्चा नहीं हुई है. दोनों पार्टियों के बीच अगली बैठक शुक्रवार (12 जनवरी) को दिल्ली में होगी. 


इससे पहले कांग्रेस नेतृत्व ने हरियाणा में अकेले चुनाव लड़ने पर जोर दिया था. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा ने हाल ही में कहा था, ''अभी तक सीट बंटवारे के लिए कोई मानदंड या पैरामीटर तय नहीं किया गया है.''


आम आदमी पार्टी के एक वरिष्ठ नेता, जो अपनी पहचान उजागर नहीं करना चाहते थे, उन्होंने कहा, ''जब कांग्रेस आप शासित राज्यों दिल्ली और पंजाब में लोकसभा सीटों पर दावा कर सकती है तो उसे हरियाणा, गोवा और गुजरात में हमें सीटें देनी होंगी, जहां वह विपक्ष में है.''


न्यूज एजेंसी पीटीआई ‘आप’ के सूत्र ने बताया कि शुक्रवार की बैठक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक के आवास पर होगी. उन्होंने बताया कि दोनों दलों के नेताओं ने पिछले सप्ताह सीट बंटवारे के मुद्दे पर चर्चा के लिए वासनिक के आवास पर बैठक की थी लेकिन ठोस बातचीत से इनकार किया. वह बैठक करीब ढाई घंटे तक चली थी.


हरियाणा में किन सीटों की मांग कर सकती है AAP?


आप नेता ने कहा, ''जहां तक ​​हरियाणा का सवाल है, हम पंजाब की सीमा से लगीं सिरसा, कुरूक्षेत्र और अंबाला सीटों को प्राथमिकता देंगे और अगली बैठक में हुए समझौते के आधार पर राज्य के अंदरूनी हिस्सों में दो और सीटों पर चुनाव लड़ने पर विचार कर सकते हैं.''


पिछले लोकसभा चुनाव में हरियाणा में कैसा था 'आप' का प्रदर्शन?


पिछले लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने हरियाणा में जिन तीन सीटों पर चुनाव लड़ा था, उनमें उसका प्रदर्शन खराब रहा था. आप उम्मीदवारों की फरीदाबाद, अंबाला और करनाल में जमानत जब्त हो गई थी. जननायक जनता पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ने के बावजूद आप उम्मीदवारों को कुल मिलाकर 50,000 से भी कम वोट मिले थे.


दिल्ली में चार सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है आम आदमी पार्टी


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, सूत्रों ने दावा किया कि ‘आप’ ने कांग्रेस के साथ गठबंधन में दिल्ली की सात लोकसभा सीट में चार पर चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है. उन्होंने बताया कि कांग्रेस उत्तर पूर्वी दिल्ली, चांदनी चौक और नयी दिल्ली संसदीय सीट पर चुनाव लड़ने को इच्छुक है. ‘आप’ सूत्र ने बताया कि सीट बंटवारे को लेकर दोनों पार्टियों के बीच औपचारिक चर्चा शुक्रवार को शुरू होगी.


इन पांच राज्यों में कांग्रेस के साथ गठबंधन में लड़ेगी AAP


‘आप’ के वरिष्ठ नेता और पार्टी की दिल्ली इकाई के संयोजक गोपाल राय ने कहा कि उनकी पार्टी ने कहा है कि वह पंजाब, हरियाणा, गुजरात, गोवा और दिल्ली सहित पांच राज्यों में कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेगी. उन्होंने कहा था कि गठबंधन पर दोनों पक्षों की ओर से आधिकारिक रुख सामने रखने की जरूरत है.


(भाषा से भी इनपुट)


यह भी पढ़ें- बंगाल में इंडिया गठबंधन पर संकट! कांग्रेस की कमेटी से नहीं मिलेगी TMC, ममता बनर्जी ने सीटों को लेकर साफ कर दिया रुख