Chhattisgarh Liquor Scam: छत्तीसगढ़ में प्रवर्तन निदेशालय ने 2 हजार करोड़ रुपये के शराब घोटले का भंडाफोड़ किया है. इस मामले के सामने आने के बाद ईडी ने कार्रवाई करते हुए मुख्य आरोपी अनवर ढेबर को शनिवार गिरफ्तार किया था. ये आरोपी मेयर एएजाज ढब का भाई है.


वहीं, अब इस मामले मे आम आदमी पार्टी ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री को गिरफ्तारी की मांग कर राहुल गांधी से भी पूछताछ करने की बात की है. दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ में ईडी ने दो हज़ार करोड़ के शराब घोटाले के भंडाफोड़ किया है. कांग्रेस के मेयर के भाई को सात बार समन भेजे जाने के बावजूद जब वो ईडी के सामने नहीं गए तो कार्रवाई की गई. 


ये काम सीएम के जरिए होता है- सौरभ भारद्वाज


आप नेता ने कहा, इस मामले में बड़े सवाल खड़े होते हैं. छत्तीसगढ़ में सरकारी शराब की दुकानें हैं. CSMCL जो सरकारी कौरपोरेशन है इसके ज़रिए लिकर सिंडिकेट चल रहा था. सवाल है कि क्या मेयर का भाई एक्साइज कमिश्नर बदलवा सकता है? वो तो पूर्ण राज्य है और यह काम सीएम के ज़रिए होता है. बिना किसी सरकारी डॉक्यूमेंट एंट्री के ग़ैर क़ानूनी रूप से शराब बनाकर उसे सरकारी सिस्टम के ज़रिए बेचा जा रहा था. ईडी ने बताया है कि क़रीब चालीस फ़ीसदी ऐसे बिक्री की गई. 70-200 रुपये तक कमीशन कमाया जा रहा था. मार्केटिंग कॉपरेशन को भी शराब बेचने के लिए हर ब्रांड से कमीशन लिया जा रहा था. 


इतना बड़ा सिंडिकेट चलाने के लिए पॉलीटिकल लिडरशिप के आशीर्वाद की ज़रूरत है. बिना मुख्यमंत्री की सहमति के यह नहीं हो सकता है. मेयर के भाई इसके सरग़ना हैं, हमारी मांग है कि छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल को गिरफ़्तार करके पूछताछ होनी चाहिए. छत्तीसगढ़ में चर्चा है कि इसका कमीशन ऊपर तक जाता था. छत्तीसगढ़ के सीएम राहुल गांधी के करीबी हैं. राहुल गांधी की भी जांच होनी चाहिए.


क्या यह विपक्षी एकता की बातों पर असर नहीं डालेगा?


कांग्रेस के लोगों ने ही हमें बताया कि जांच से डरना नहीं चाहिए. कांग्रेस के साथ भाजपा क्यों इतना सॉफ्ट चल रही है. इसकी जांच होनी ही चाहिए. राहुल गांधी पर पहले एक मानहानि का मामला था. हमें लगा कि उन्हें निलंबित करना ग़लत है लेकिन यहां इस मामले ने बताया गया कि एक्साइज का ग़बन हुआ है इसमें जांच होनी ही चाहिए.


यह भी पढ़ें.


Wrestlers Protest: 'मैं बजरंगी हूं', पहलवान पूनिया ने बजरंग दल के सपोर्ट में किया पोस्ट, फिर कर दिया डिलीट