ED Raid on Amanatullah Khan LIVE: राउज एवेन्यू कोर्ट ने अमानतुल्लाह खान को 4 दिनों की ईडी की रिमांड पर भेजा, 6 सितंबर को पेशी

ED Raid On Amanatullah Khan Updates: अमानतुल्लाह खान से कई मौकों पर ईडी दिल्ली वक्फ बोर्ड मामले में पूछताछ कर चुकी है. एक बार फिर से ईडी की टीम उनके घर पहुंची और इस बार उन्हें अरेस्ट कर लिया.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 02 Sep 2024 11:34 PM
ED Raid on Amanatullah Khan LIVE: ईडी रिमांड पर भेजे गए अमानतुल्लाह खान

मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार हुए आम आदमी पार्टी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान को राउज एवेन्यू कोर्ट ने 4 दिनों की ईडी रिमांड पर भेज दिया है. ईडी उन्हें 6 सितंबर को दोबारा कोर्ट में पेश करेगी. 

ED Raid on Amanatullah Khan LIVE: राउज एवेन्यू कोर्ट ने अमानतुल्लाह खान की रिमांड पर फैसला सुरक्षित रखा

आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान की रिमांड को लेकर राउज एवेन्यू कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है. इससे पहले आप विधायक को ईडी ने अदालत में पेश किया था. 

ED Raid on Amanatullah Khan LIVE: 'जांच एजेंसी के नाम पर मजाक बना दिया', संजय सिंह का बीजेपी पर हमला

संजय सिंह ने कहा कि भाजपाइयों को कहना चाहता हूं, तुम्हारे नेता नरेंद्र मोदी तानाशाह के रूप में एक्सपोज हो गए हैं. सुप्रीम कोर्ट से ED को लताड़ लग रही है लेकिन आप सुधारने का नाम नहीं ले रहे. ये कौन सी व्यवस्था है? AAP पार्टी अमानतुल्लाह खान के साथ, उनके परिवार के साथ खड़ी है. जिस चुनाव के लिए BJP ऐसा कर रही है, उस चुनाव में बुरी तरह हारेगी. अरविंद केजरीवाल को भी बहुत जल्दी जमानत मिलेगी. जांच एजेंसी के नाम पर मजाक बना दिया. 

ED Raid on Amanatullah Khan LIVE: अमानतुल्लाह खान की गिरफ्तारी पर भड़के संजय सिंह

आप नेता संजय सिंह ने एबीपी न्यूज से खास बातचीत में कहा कि 2016 में वक्फ बोर्ड का मामला बनाया जाता है, तब कोई कारवाई नहीं होती. 2020 में ACB मुकदमा लिखती है, ED भी मुकदमा लिखती है. इसी मामले में अमानतुल्लाह खान को जमानत मिलती है. 2023 में अमानतुल्लाह खान के घर ED का छापा पड़ता है. 2024 में फिर ऐसा हुआ है. ये ड्रामा नहीं तो क्या है? ये कॉमेडी नहीं तो क्या है? 

ED Raid on Amanatullah Khan LIVE: 18 समन किए थे जारी, सिर्फ एक पर हुई पेशी- ईडी ने अदालत को बताया

ED ने अदालत को बताया कि अमानतुल्लाह खान ने अग्रिम जमानत याचिका दायर की थी. जिसे तीनों अदालतों से खारिज कर दिया गया. अमानतुल्लाह को धारा 19 के तहत गिरफ्तार किया गया है. उन्हें ED ने 18 समन जारी किए थे, जिसमें वो सिर्फ एक ही समन पर पेश हुए. कई पहलुओं की जांच की जानी है. वो इस मामले में मुख्य आरोपी हैं. मामला एसीबी और सीबीआई जांच से शुरू हुआ है. अपराध की आय का इस्तेमाल संपत्ति में किया गया है. लेन-देन को छिपाया गया है.

ED Raid on Amanatullah Khan LIVE: अमानतुल्लाह खान को कोर्ट में किया गया पेश

आप विधायक अमानतुल्ला खान को राउज एवेन्यू कोर्ट में लाया गया. उन्हें आज सुबह मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में ईडी ने गिरफ्तार किया. उन्होंने कहा, "ये पुराने आरोप हैं, जिनमें मुझे पहले ही दो बार जमानत मिल चुकी है."

ED Raid on Amanatullah Khan LIVE: अमानतुल्लाह खान की गिरफ्तारी पर क्या बोले सौरभ भारद्वाज

दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सौरभ भारद्वाज ने कहा, "कुछ महीने पहले ईडी ने आप विधायक अमानतुल्लाह खान के घर पर छापा मारा था, तलाशी ली थी और उनसे पूछताछ की थी, लेकिन कुछ नहीं मिला. इसी मामले में सीबीआई को भी कुछ नहीं मिला, फिर भी धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत ईडी ने उन्हें (आज) गिरफ्तार कर लिया. इससे साफ पता चलता है कि केंद्र सरकार का एकमात्र उद्देश्य किसी तरह आप से जुड़े लोगों को गिरफ्तार करना है."

ED Raid on Amanatullah Khan LIVE: अमानतुल्लाह खान के घर पहुंचे संजय सिंह

आप सांसद संजय सिंह ने पार्टी विधायक अमानतुल्लाह खान के परिवार से मुलाकात की. अमानतुल्लाह खान को आज एजेंसी ने हिरासत में लेकर ईडी कार्यालय में लाया गया है. इससे पहले आज ईडी उनके आवास पर छापेमारी करने पहुंची थी.

ED Raid on AAP MLA Amanatullah: 10 समन को नजरअंदाज कर चुके थे अमानतुल्लाह खान

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में जांच के तहत अमानतुल्लाह खान और उनसे संबद्ध कुछ अन्य लोगों को गिरफ्तार कर लिया. धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत उन्हें हिरासत में लिया गया. विधायक के खिलाफ धन शोधन का मामला दो प्राथमिकी से जुड़ा है. वक्फ बोर्ड में अनियमितताओं के आरोप में खान के खिलाफ एक प्राथमिकी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने दर्ज कराई थी जबकि दूसरी प्राथमिकी आय से अधिक संपत्ति मामले में दिल्ली के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने दर्ज कराई थी. सूत्रों ने कहा कि खान (50) ने ईडी के कम से कम 10 समन को नजरअंदाज  किया. आखिरी बार वह अप्रैल में ईडी के समक्ष पूछताछ के लिए पेश हुए थे. 

ED Raid on AAP MLA: अमानतुल्लाह खान ईडी दफ्तर पहुंचे

ईडी की टीम आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान को लेकर अपने दिल्ली स्थित दफ्तर पहुंच चुकी है. उन्हें कई घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया है. 

ED Raid on Amanatullah Khan: ये दादागिरी बहुत महंगी पड़ेगी- संजय सिंह

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने आप विधायक अमानतुल्लाह खान की गिरफ्तारी पर कहा है कि बीजेपी को उसकी ये दादागिरी बहुत भारी पड़ने वाली है. उन्होंने एक पोस्ट में कहा, "ये दादागिरी बहुत महंगी पड़ेगी भाजपाईयों. दिल्ली में बुरी तरह हारोगे. अमानतुल्लाह खान को बिना सबूत गिरफ्तार किया गया है."


 

ED Raid on AAP MLA Amanatullah: अमानतुल्लाह खान पर क्या आरोप हैं? 

ओखला विधायक अमानतुल्लाह खान पर आरोप है कि उन्होंने दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष रहने के दौरान अवैध तरीके से नियुक्तियां कीं और बोर्ड की संपत्तियों को 2018 से 2022 के बीच गलत तरीके से लीज पर दिया. इस तरह उन्होंने भ्रष्टाचार करते हुए पैसा कमाया. 

ED Raid on AAP MLA Amanatullah: अमानतुल्लाह खान ने खुद को बताया बेकसूर

ईडी की गिरफ्तारी के दौरान अमानतुल्लाह खान ने खुद को बेकसूर बताया और कहा कि जांच एजेंसी उन्हें गिरफ्तार कर रही है. इस दौरान उनके घर के बाहर समर्थकों की भारी भीड़ दिखाई दे रही थी. 





ED Raid on AAP MLA: अमानतुल्लाह खान गिरफ्तार 

ईडी ने आप विधायक अमानतुल्लाह खान को गिरफ्तार कर लिया है. उनकी गिरफ्तारी दिल्ली वक्फ बोर्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हुई है.


 

ED Raid on AAP MLA Amanatullah: राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ हो रहा एजेंसियों का इस्तेमाल- आप

सौरभ भारद्वाज ने कहा, "केंद्र सरकार खुलेआम गुंडागर्दी कर रही है. एक सड़ा हुआ मामला वक्फ बोर्ड में भर्ती से जुड़ा था, उस मामले में बोर्ड के तत्कालीन अध्यक्ष और हमारे विधायक अमानतुल्लाह खान को आरोपी बनाया गया था. सबसे पहले 2016 में हंगामा मचा कि एसीबी जांच कर रही है."


भारद्वाज ने कहा, "एसीबी ने उनसे पूछताछ की और गिरफ्तार भी कर लिया और फिर कोर्ट में एसीबी के उसी मामले की धज्जियां उड़ गईं, जब कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी और कहा कि आपके मामले में ऐसा कोई आरोप नहीं है कि पैसे के लेन-देन के आधार पर किसी को नौकरी दी गई हो. अब इसी मामले में तीसरी एजेंसी आ गई है. ईडी ने छापेमारी कर पूछताछ की है. आपको याद होगा कि रात साढ़े 11 बजे तक पूछताछ चल रही थी. केंद्र सरकार अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है."

ED Raid on AAP MLA Amanatullah: केंद्र सरकार खुलेआम गुंडागर्दी कर रही- आप

अमानतुल्लाह खान के खिलाफ ईडी की रेड को लेकर आम आदमी पार्टी ने सोमवार (2 सितंबर) को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. आप नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि केंद्र सरकार खुलेआम गुंडागर्दी कर रही है. अमानतुल्लाह खान ने गलत तरीके से नियुक्ति नहीं की. सड़ा-गला मामला खोला गया है. एक बात भी सबूत नहीं मिला है कि अमानतुल्लाह खान ने पैसा लिया है. 

ED Raid on AAP MLA: भ्रष्टाचारियों के खिलाफ होगी छापेमारी- बीजेपी

अमानतुल्लाह खान के खिलाफ ईडी की रेड पर बीजेपी के प्रवक्ता प्रदीप भंडारी ने कहा, "भ्रष्टाचारियों के खिलाफ छापेमारी होगी. अमानतुल्लाह खान 2024 की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट गए थे. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से मांग की थी कि उन्हें प्रवर्तन निदेशालय द्वारा समन न दिया जाए और उन्हें इससे राहत मिल जाए. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह संभव नहीं है और उन्हें प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होना होगा और समन का पालन करना होगा."


 

ED Raid on Amanatullah Khan: अमानतुल्लाह खान पर किस मामले में हुई कार्रवाई? 

आप विधायक अमानतुल्लाह खान पर आरोप है कि उन्होंने 32 लोगों की अवैध तरीके से दिल्ली वक्फ बोर्ड में भर्ती करवाई थी. उन्होंने फंड का गलत इस्तेमाल किया. इस संबंध में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच चल रही है. सीबीआई ने इस मामेल में एफआईआर की है और दिल्ली पुलिस में भी तीन शिकायतें दर्ज करवाई गई हैं. मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच ईडी कर रही है. इस संबंध में कई बार अमानतुल्लाह से पूछताछ भी हुई है.

ED Raid on AAP MLA Amanatullah: अगर अमानतुल्लाह पर आरोप, तो कोर्ट करेगी फैसला- गिरिराज सिंह

अमानतुल्लाह खान पर ईडी की रेड को लेकर केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गिरिराज सिंह ने कहा, "AAP अपराधियों से घिरी पार्टी है. जिस पार्टी का मुख्यमंत्री जेल में है, कोई किसी घोटाले में जेल में है तो कोई दूसरे घोटाले में. कोई भी व्यक्ति कानून से ऊपर नहीं है. अगर अमानतुल्लाह खान पर कोई आरोप हैं तो कोर्ट इस पर फैसला करेगा."


 

ED Raid on AAP MLA: सीबीआई जांच के बाद कुछ नहीं चला पता, अब ईडी कर रही जांच- अमानतुल्लाह के भाई

आप विधायक अमानतुल्लाह खान के यहां ईडी की छापेमारी पर उनके चचेरे भाई मिन्नतुल्लाह खान ने कहा, ''उनकी सास का हाल ही में ऑपरेशन हुआ है. वह कैंसर की मरीज हैं. एसीबी और सीबीआई की जांच के बावजूद अभी तक कुछ पता नहीं चला है. अब ईडी जांच कर रही है."

ED Raid on Amanatullah Khan: चुनाव नजदीक आएंगे तो सरकार बढ़ाएगी दबाव- सौरभ भारद्वाज

आप विधायक अमानतुल्ला खान के यहां ईडी की छापेमारी पर दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा है, ''यह 2016 का मामला है. 8 साल तक सभी एजेंसियां ​​अलग-अलग स्तर पर इस मामले की जांच कर चुकी हैं. अब तक कुछ नहीं मिला केंद्र सरकार के लिए ये बेहद शर्म की बात है कि एसीबी और सीबीआई की जांच के बावजूद ये पता नहीं चल पाया कि पैसों का लेन-देन हुआ है. केंद्र सरकार चाहती है कि दिल्ली में सभी सरकारी विभाग खाली रहें. पूरा देश देख रहा है कि कैसे एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है और जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आएंगे ये लोग इस तरह का दबाव और भी बढ़ाएंगे."

ED Raid on AAP MLA Amanatullah: सीबीआई की क्लिन चिट के बाद भी ईडी केस नहीं कर रही बंद- संजय सिंह

संजय सिंह ने कहा, "अमानतुल्ला खान के वकील ने ईडी को पत्र लिखकर समय मांगा. सीबीआई ने 2016 में मामला दर्ज किया. छह साल की लंबी जांच के बाद सीबीआई ने कहा कि अमानतुल्ला खान ने कोई रिश्वत नहीं ली. उन्होंने कोई आर्थिक अपराध नहीं किया. सीबीआई ने उन्हें गिरफ्तार भी नहीं किया. इसके बाद ईडी अपना केस बंद नहीं करती. 2023 में अमानतुल्लाह खान के घर पर छापा मारा. ईडी ने अमानतुल्लाह खान को अपने दफ्तर में बुलाया और उनसे 13 घंटे तक पूछताछ की और 2016 के उसी मामले में आज एक बार फिर ईडी उनके आवास पर पहुंची है."

ED Raid on AAP MLA: सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद भी ईडी नहीं सुधरी- संजय सिंह

आप सांसद संजय सिंह ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट द्वारा भले ही ईडी को बार-बार फटकार लगाई जा रही हो, भले ही उन्हें बार-बार चेतावनी दी जा रही हो कि वे दुर्भावना से जांच न करें, लेकिन उनका एकमात्र उद्देश्य लोगों को जेल में रखना है. इसके बावजूद आज ईडी सुबह-सुबह आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्ला खान के आवास पर छापेमारी करने पहुंच गई, जबकि उनकी सास को कैंसर है और उनका ऑपरेशन हुआ है."

ED Raid on Amanatullah Khan: कई जगह हुआ एजेंसियों का दुरुपयोग- कांग्रेस नेता

आप विधायक अमानतुल्ला खान के यहां ईडी की छापेमारी पर कांग्रेस के संयुक्त सचिव सुशांत मिश्रा ने कहा, "किसी भी एजेंसी का दुरुपयोग गलत है. गलत इरादे से इसका इस्तेमाल करना सही नहीं है. एजेंसियां ​​शुरू से ही अच्छा काम करने के लिए बनाई गई थीं, लेकिन आपने देखा है कि कई जगहों पर इसका दुरुपयोग हो रहा है. मुझे नहीं पता कि उनका मकसद क्या है और वे छापेमारी कर रहे हैं और इसमें क्या मामला है, लेकिन अगर इरादा गलत है, राजनीतिक रूप से प्रभावित है, तो यह बहुत है गलत बात है."

ED Raid on AAP MLA Amanatullah: एजेंसी का दुरुपयोग सही नहीं- कांग्रेस

कांग्रेस नेता सुशांत मिश्रा ने अमानतुल्लाह खान पर ईडी की कार्रवाई को लेकर बयान दिया है. उन्होंने कहा कि किसी भी एजेंसी का दुरुपयोग करना गलत है. रेड का अगर राजनीतिक इस्तेमाल हो रहा है, तो वह गलत है. 
 

ED Raid on AAP MLA: मुझे अरेस्ट करने आई है ईडी- अमानतुल्लाह खान

ईडी की रेड पर आप विधायक अमानतुल्लाह खान ने कहा कि मुझे अरेस्ट करने के लिए लोग आए हैं. मुझ पर एफआईआर करवाई गई है. मेरी सास को कैंसर है. मुझे परेशान किया जा रहा है. मेरी पार्टी को परेशान किया जा रहा है. हम लोगों को तोड़ना सिर्फ इनका मकसद है.

ED Raid on Amanatullah Khan: जो भ्रष्टाचार करेगा वो जेल जाएगा- BJP

आप विधायक अमानतुल्लाह खान के यहां ईडी की रेड पर बीजेपी का भी बयान सामने आया है. बीजेपी के प्रवक्ता प्रदीप भंडारी ने कहा है कि जो भ्रष्टाचार करेगा वो जेल जाएगा. 


 

ED Raid on AAP MLA Amanatullah: मोदी की तानाशाही और ईडी की गुंडागर्दी जारी- संजय सिंह

संजय सिंह ने छापेमारी का वीडियो शेयर करते हुए कहा, "ईडी की निर्दयता देखिए. अमानतुल्लाह खान पहले ईडी की जांच में शामिल हुए. उनसे आगे के लिए समय मांगा. उनकी सास को कैंसर है, उनका ऑपरेशन हुआ है. घर में सुबह-सुबह धावा बोलने पहुंच गए. अमानतुल्लाह के खिलाफ कोई सबूत नहीं है, लेकिन मोदी की तानाशाही और ईडी की गुंडागर्दी जारी है."

ED Raid on AAP MLA: ईडी मुझे गिरफ्तार करने पहुंची है- अमानतुल्लाह खान

आम आदमी पार्टी के ओखला सीट से विधायक अमानतुल्लाह खान ने सोमवार (2 सितंबर) सुबह-सुबह एक पोस्ट किया है, जिससे हलचल बढ़ गई. उन्होंने दावा किया कि ईडी की टीम उन्हें गिरफ्तार करने पहुंची है. उन्होंने लिखा, "मेरे घर अभी ईडी के लोग मुझे गिरफ्तार करने पहुंचे हैं."

ED Raid on Amanatullah Khan: अमानतुल्लाह खान के घर पहुंची ईडी

ईडी की टीम सोमवार सुबह आप विधायक अमानतुल्लाह खान के घर पहुंची. काफी देर तक बाहर इंतजार करने के बाद अब टीम अंदर पहुंच चुकी है. अमानतुल्लाह खान से ईडी के अधिकारियों की पूछताछ शुरू हो गई है. इससे पहले ईडी के अधिकारी फ्लैट के बाहर बिल्डिंग की सीढ़ियों पर खड़े थे. 

बैकग्राउंड

Amanatullah Khan ED Raid Live: वरिष्ठ आम आदमी पार्टी (आप) नेता और ओखला सीट से विधायक अमानतुल्लाह खान ने सोमवार (2 सितंबर) को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने गिरफ्तार कर लिया. ईडी की टीम सुबह-सुबह ही उनके यहां छापेमारी के लिए पहुंची थी. उनके कई घंटों तक पूछताछ की गई, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया. अमानतुल्लाह ने बताया था कि ईडी की टीम मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में उनके घर पर आई थी. 


गिरफ्तारी से पहले दिल्ली पुलिस और सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) की टीमों को अमानतुल्लाह खान के घर के बाहर तैनात किया गया था. गिरफ्तारी के बाद भारी सुरक्षा के बीच ईडी की टीम उन्हें लेकर रवाना हुई. अरेस्ट किए जाने से पहले अमानतुल्लाह खान ने कहा कि ईडी की टीम मुझे गिरफ्तार करने के लिए आई है. उन्होंने कहा कि आज सुबह-सुबह तानाशाह के आदेश पर उसकी कठपुतली ईडी मेरे घर पहुंच गई. तानाशाह मुझे और अन्य आप नेताओं को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है. 


आम आदमी पार्टी के कई नेताओं ने ईडी की कार्रवाई पर सवाल उठाए हैं. इसमें आप राज्यसभा सांसद संजय सिंह और मनीष सिसोदिया भी शामिल हैं. संजय सिंह ने कहा कि जो लोग सरकार के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं, उन्हें जांच एजेंसी के जरिए टारगेट किया जा रहा है. अमानतुल्लाह खान पहले ही कह चुके हैं कि उन्हें भेजे गए ईडी के सभी नोटिसों का जवाब दिया गया है. मनीष सिसोदिया ने कहा कि ईडी का सिर्फ एक ही काम है, वो है कि बीजेपी के खिलाफ आवाज उठाने वालों की आवाज दबाना. 


अमानतुल्लाह खान ने ईडी की टीम से कहा कि उन्होंने पहले ही जांच एजेंसी से चार हफ्ते का समय मांगा था, क्योंकि उनकी सास का ऑपरेशन होना था. ऑपरेशन हो चुका है और वह अभी उबर रही हैं, इसलिए वह पूछताछ के लिए पेश नहीं हो रहे हैं. ईडी दिल्ली वक्फ बोर्ड मामले में कई बार अमानतुल्लाह से पूछताछ कर चुकी है. अमानतुल्ला खान पर ईडी की रेड से जुड़े सभी अपडेट्स आप नीचे दिए गए कार्ड्स में पढ़ सकते हैं. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.