लोकसभा अध्यक्ष को लेकर चल रही चर्चाओं के बीच आम आदमी पार्टी (AAP) ने कहा है कि यह पद तेलुगु देशम पार्टी या जनता दल (यूनाइटेड) को मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि यह फैसला लोकतंत्र के हित में होगा. सोमवार (10 जून, 2024) को उन्होंने जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के घटक टीडीपी और जद(यू) से यह सुनिश्चित करने को कहा कि लोकसभा अध्यक्ष उनके दल से हो क्योंकि यह उनके हित के साथ-साथ संविधान और लोकतंत्र के हित में भी होगा. उन्होंने टीडीपी को ऑफर भी दिया कि अगर उसका कैंडिडेट पद के लिए खड़ा होता है तो विपक्षी गठबंधन INDIA के घटक दलों की भूमिका अहम होगी.


आप के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अगर तेलुगु देशम पार्टी (TDP) भारतीय जनता पार्टी (BJP) के समर्थन के बिना लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए अपना उम्मीदवार खड़ा करती है तो विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA की भूमिका महत्वपूर्ण होगी.


संजय सिंह ने कहा कि विभागों के वितरण में बीजेपी ने अपने एनडीए सहयोगियों को झुनझुना (कम महत्वपूर्ण मंत्रालय) दिया, जबकि सभी अहम मंत्रालय अपने पास रख लिए. उन्होंने कहा, 'मैं जनता दल (यूनाइटेड) और टीडीपी जैसे दलों से आग्रह करूंगा कि कम से कम लोकसभा अध्यक्ष तो अपनी पार्टी से ही बनवाएं. यह आपकी पार्टी के साथ-साथ संविधान और लोकतंत्र के हित में भी होगा.' संजय सिंह ने कहा कि INDIA गठबंधन को लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए टीडीपी द्वारा अपना उम्मीदवार खड़ा करने की संभावना पर विचार करना चाहिए.


उन्होंने कहा, 'अगर टीडीपी अपना उम्मीदवार खड़ा करती है तो कांग्रेस सहित INDIA के घटकों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होगी.' इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस (INDIA) में आप भी शामिल है. आप ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, गुजरात व असम में 22 सीट पर लोकसभा चुनाव लड़ा था और सिर्फ तीन सीट जीत सकी और वह भी पंजाब से हैं. उसने दिल्ली में कांग्रेस के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा था. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने 543 में से 293 लोकसभा सीट जीतकर लगातार तीसरी बार केंद्र में अपनी सरकार बनाई, जबकि INDIA को 234 सीट मिलीं.


यह भी पढ़ें:-
Lok Sabha Speaker: बीजेपी को स्पीकर के लिए मिल गया कैंडिडेट? चंद्रबाबू नायडू को भी छोड़नी पड़ेगी जिद, जानें कौन हैं ये