AAP Protest: दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ आम आदमी पार्टी ने पीएम नरेंद्र मोदी के आवास का घेराव करने का ऐलान किया है. इसको देखते हुए पुलिस ने सात, लोक कल्याण मार्ग की सुरक्षा कड़ी और बढ़ा दी है. एक अधिकारी ने मंगलवार (26 मार्च, 2024) को यह जानकारी दी.


सात, लोक कल्याण मार्ग प्रधानमंत्री का आधिकारिक आवास है. पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी के कई अन्य इलाकों में भी सुरक्षा कड़ी की है. दिल्ली यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदर्शन की वजह से नयी दिल्ली और मध्य दिल्ली के इलाकों में आवाजाही प्रभावित हो सकती है. इसके अलावा मेट्रो स्टेशन के गेट बंद किए गए हैं. 


मेट्रो स्टेशन के गेट बंद
 प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने मंगलवार को लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार सुरक्षा कारणों से बंद कर दिए. डीएमआरसी के अनुसार, पटेल चौक और केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशनों के एक-एक गेट भी बंद किए गए हैं. 


डीएमआरसी ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा, ‘‘सुरक्षा कारणों से लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार, पटेल चौक मेट्रो स्टेशन के द्वार संख्या 3 तथा केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन के द्वार संख्या 5 अगले नोटिस तक बंद रहेंगे.’’


क्या असर होगा?
दिल्ली यातायात पुलिस ने विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर वाहनों की सुचारू आवाजाही के लिए सात मार्ग परिवर्तन बिंदु (डायवर्जन प्वाइंट) की व्यवस्था की है. एक अधिकारी ने कहा, 'प्रदर्शन के मद्देनजर लोग मंगलवार को कमाल अतातुर्क मार्ग, सफदरजंग रोड, अकबर रोड और तीन मूर्ति मार्ग से गुजरने से बचें.''


दिल्ली पुलिस ने क्या कहा?
दिल्ली पुलिस के अधिकारी ने कहा, “सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. हमने क्षेत्र में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए कई स्तर की सुरक्षा व्यवस्था की है.”  उन्होंने बताया, “प्रधानमंत्री आवास के आसपास (दंड प्रक्रिया संहिता की) धारा 144 पहले से लागू है और किसी को भी प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी.” 


दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ मंगलवार को प्रधानमंत्री आवास का घेराव करने की योजना का ऐलान किया था. राय ने यह भी कहा था कि राष्ट्रव्यापी स्तर पर बड़ा प्रदर्शन किया जाएगा. 


ईडी ने क्या आरोप लगाया है?
ईडी ने अब रद्द की जा चुकी आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन से संबंधित मामले में 21 मार्च को केजरीवाल को गिरफ्तार किया था. वह गुरुवार तक एजेंसी की हिरासत में हैं.  केंद्रीय एजेंसी ने ‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल पर शराब व्यापारियों को लाभ देने के बदले में उनसे रिश्वत मांगने का आरोप लगाया है.


ईडी ने केजरीवाल पर ‘आप’ नेताओं, मंत्रियों और अन्य व्यक्तियों के साथ मिलकर अब रद्द की जा चुकी नीति का 'सरगना और मुख्य साजिशकर्ता' होने का भी आरोप लगाया है.


ये भी पढ़ेंः Kejriwal Arrest: AAP का पीएम आवास का घेराव, दिल्ली पुलिस ने कहा- प्रदर्शन की अनुमति नहीं