उत्तराखंड में चुनावों से एक साल पहले एबीपी न्यूज और सी-वोटर ने जनता की राय को लेकर सर्वे किया है. उत्तराखंड विधानसभा के आगामी चुनावों को लेकर पार्टी के मतदाताओं की राय को लेकर सर्वे किया गया है. देवभूमि उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के साथ साथ आम आदमी पार्टी के बीच मुकाबला देखा जा रहा है. हालांकि एबीपी न्यूज और सी-वोटर के सर्वे में खुलासा हुआ है कि विधानसभा चुनाव 2022 में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी किंग मेकर की भूमिका निभाएगी.


आम आदमी पार्टी को मिलेंगे 9 फीसदी से अधिक वोट
उत्तराखंड में यदि आज चुनाव होते हैं तो आम आदमी पार्टी को बड़ी संख्या में युवाओं, माताओं, बुजुर्गों समेत हर वर्ग के वोट मिलेंगे. इस समय आम आदमी पार्टी को 9 फीसदी से अधिक वोट मिलेंगे. अरविंद केजरीवाल सरकार के दिल्ली मॉडल से प्रभावित होकर लोग उत्तराखंड में भी आम आदमी पार्टी की सरकार चाह रहे हैं. ताकि उन्हें भी उत्तराखंड में बिजली, पानी, शिक्षा जैसी बुनियादी चीजें मुफ्त में मिलें और एक भ्रष्टाचार मुक्त सरकार युवाओं को रोजगार दे सके. सर्वे के मुताबिक आम आदमी पार्टी को वर्तमान परिस्थितियों के हिसाब से विधानसभा चुनाव में 9.2 फीसदी वोट मिल सकते हैं. विधासनभा चुनावों तक आम आदमी पार्टी का वोट प्रतिशत और बढ़ सकता है. फिलहाल की दृष्टि से आम आदमी पार्टी राज्य में तीसरे स्थान पर रहेगी.

केजरीवाल की आम आदमी पार्टी बनेगी किंगमेकर
उत्तराखंड के चुनावों में आम आदमी पार्टी किंगमेकर की भूमिका में रहेगी. आम आदमी पार्टी को विधानसभा की 70 सीटों में से 8 सीटों को जीतने का अनुमान लगाया गया है. जबकि कांग्रेस को 32 तो भाजपा के 24 सीटें जीतने की संभावना है. बीएसपी और निर्दलीय उम्मीदवारों को आम आदमी पार्टी से कम सीटें मिलेंगी. इस तरह से आम आदमी पार्टी किंग मेकर की भूमिका आगामी चुनावों में अदा करेगी.

दूसरे राज्यों में तेजी से प्रसार कर रही आप
आम आदमी पार्टी तेजी से दूसरे राज्यों में प्रसार कर रही है. गुजरात, महाराष्ट्र से लेकर गोवा तक निकाय चुनावों में आम आदमी पार्टी को जीत मिली है. सूरत निगम चुनावों में आम आदमी पार्टी कांग्रेस को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. इसके अलावा पंचायत चुनावों में भी आम आदमी पार्टी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है.

ये भी पढ़ें

शिवसेना का कटाक्ष, कहा- मंदिर में प्यासे मुसलमान बच्चे को पानी देने से इंकार, ये कैसा रामराज्य?

UP: कानपुर देहात में महिला उत्पीड़न की जांच करने गई पुलिस टीम पर हमला, दो पुलिसकर्मी घायल