नई दिल्ली: विंग कमांडर अभिनंदन अबसे कुछ देर बाद स्वदेश वापस लौट आएंगे. भारत मां के इस वीर सपूत के स्वागत के लिए पूरा देश पलके बिछाए तैयार है. फिलहाल वह पाकिस्तान से रवाना हो चुके हैं. उन्हें वाघा बॉर्डर पर इंडियन एयर फोर्स के लोग रिसीव करेंगे. अभिनंनदन स्वदेश आगमन की वजह से आज वाघा बॉर्डर पर बीटिंग द रीट्रिट को रद्द कर दिया गया है. आइए जानते हैं भारत के इस जांबाज को कैसे पाकिस्तान से भारत वापस लाया जा रहा है.


कैसे वापस आएंगे अभिनंदन


इस्लामाबाद से 11:30 बजे अभिनंदन लाहौर के लिए निकले. वही से लाहौर 375 किलोमीटर है. फिर वहां से अभिनंदन को वाघा बॉर्डर ले जाया जाएगा जो लाहौर से 26 किमी दूर है. अभिनंदन पाकिस्तान से वापस आने के बाद पहले अमृतसर जाएंगे. इसके बाद वह वायुसेना के विमान से दिल्ली आएंगे.



बता दें कि दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति के बाद गुरुवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद के संयुक्त सत्र में भारतीय पायलट अभिनंदन को वापस भेजने का एलान किया था. अब इससे जुड़ी एक बड़ी जानकारी आज सामने आई. दरअसल सूत्रों के मुताबिक इमरान खान के फैसले के बाद भारतीय अधिकारियों ने पाकिस्तान से अभिनंदन को वाघा-अटारी बॉर्डर के बजाए हवाई रूट से वापस भेजने की बात कही थी. हालांकि, देर रात में पाकिस्तान ने भारत को जानकारी दी कि अभिनंदन को अटारी-वाघा बॉर्डर के जरिए ही वापस किया जाएगा.


पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ16 को मार गिराने के बाद अभिनंदन का फाइटर प्लेन मिग भी क्रैश हो गया था. इसके बाद अभिनंदन का पैराशूट पीओके में पहुंच गए थे जहां पाकिस्तानी सेना ने उन्हें कब्जे में ले लिया लेकिन भारत ने दो टूक कहा कि हमें हमारा पायलट सुरक्षित और बिना किसी शर्त के वापस चाहिए.


ये भी देखें