Vinesh Phogat News: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया गया. विपक्षी दलों ने महिला पहलवान विनेश फोगाट के ओलंपिक स्पर्धा से अयोग्य घोषित किए जाने के पीछे षड्यंत्र की आशंका जताई. इस बीच टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी ने विनेश फोगाट को भारत रत्न देने की मांग की.


विनेश फोगाट से मिलीं पीटी उषा


एमसी सांसद अभिषेक बनर्जी ने कहा कि विनेश फोगाट को भारत रत्न मिले या राज्यसभा की सीट मिले. ओलंपिक से बाहर कर दिए जाने के बाद विनेश फोगाट की तबीयत बिगड़ गई और फिर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनसे मिलने के लिए भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा पहुंची थी.


आईओए की अध्यक्ष पीटी उषा ने बताया कि स्टार पहलवान विनेश फोगाट को अधिक वजन के कारण अयोग्य करार देने के फैसले पर पुनर्विचार के लिए भारतीय कुश्ती महासंघ (आईडब्ल्यूएफ) ने यूनाईटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) के समक्ष अपील दायर की है. आईओए इस मामले को मजबूत तरीके से आगे बढ़ा रहा है.


फाइनल मैच से पहले ओवरवेट होने की वजह से अयोग्य घोषित किए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय ओलम्पिक संघ (IOA) की अध्यक्ष से बात कर भारत के पास मौजूद विकल्पों को लेकर जानकारी मांगी थी. पीएम ने एक्स पर पोस्ट कर कहा था कि विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं.


खेल मंत्री ने संसद में दिया बयान


संसद में विपक्ष ने इस मामले को लेकर केंद्र सरकार से हस्तक्षेप करने की मांग की. इस लेकर खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने संसद में कहा, "विनेश फोगाट का वजन 50 किलो से 100 ग्राम अधिक पाया गया, इस वजह से उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया. भारतीय ओलंपिक संघ ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के समक्ष कड़ा विरोध दर्ज कराया है. IOA अध्यक्ष पीटी उषा पेरिस में हैं, प्रधानमंत्री ने उनसे बात की और पूछा उन्हें आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कहा गया... सरकार ने उन्हें निजी स्टाफ समेत हर सुविधा मुहैया कराई.''


ये भी पढ़ें : Sheikh Hasina Asylum: शेख हसीना को जबरन नहीं भेजा जाएगा दूसरे देश! जानें भारत में रुकने का क्या है प्लान