Congress Vs TMC:  विपक्षी एकता पर चर्चा के बीच कांग्रेस और ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी आमने-सामने आ गई है. दोनों में बुधवार को वार-पलटवार का दौर देखा गया. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मेघालय में टीएमसी को बीजेपी का सहयोगी बताया. इसके ठीक बाद तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के महासचिव अभिषेक बनर्जी ने उनपर जमकर निशाना साधा.


बनर्जी ने कहा, ''कांग्रेस बीजेपी का विरोध करने में असफल रही है. अप्रासंगिकता, अक्षमता और असुरक्षा ने उन्हें उन्माद की स्थिति में डाल दिया है.'' उन्होंने कहा कि मैं कांग्रेस नेता राहुल गांधी से आग्रह करता हूं कि हम पर हमला करने के बजाय वो घमंड की राजनीति पर फिर से विचार करें. हमारा विकास (टीएमसी) पैसे से नहीं होता है, यह लोगों का प्यार है जो हमें प्रेरित करता है. 


'क्या बीजेपी की मदद की थी'


अभिषेक बनर्जी ने कहा कि इस लॉजिक से तो जब कांग्रेस ने बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में 92 सीटों पर चुनाव लड़ा तो क्या बीजेपी की मदद की थी? राहुल गांधी का बयान टीएमसी के खिलाफ ऐसे समय में आया है जब कांग्रेस पिछले 45 इलेक्शन में से 40 हार चुकी है. दरअसल राहुल गांधी ने मेघालय में चुनावी रैली मेंं दावा किया था कि टीएमसी गोवा में बीजेपी की मदद करने गई थी. 






राहुल गांधी ने क्या कहा था? 


राहुल गांधी ने मेघालय में जनसभा को संबोधित करते हुए बुधवार (22 फरवरी) को कहा कि आप टीएमसी का इतिहास जानते हैं, आप बंगाल में होने वाली हिंसा को भी जानते हैं, वे गोवा आए और बड़ी रकम खर्च की क्योंकि उनको बीजेपी की मदद करनी थी. मेघालय में टीएमसी को यह सुनिश्चित करना है कि बीजेपी सत्ता में आए. यहां के लोग टीएमसी की परंपराओं, पश्चिम बंगाल में हिंसा और घोटाले से वाकिफ हैं. बता दें कि मेघालय चुनाव को लेकर बुधवार को ममता बनर्जी भी यहां पहुंची. 


ममता बनर्जी ने क्या कहा?
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी की प्रमुख ममता बनर्जी ने बीजेपी पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए कहा कि उनकी पार्टी बाहर से आने वाले लोगों को पूर्वोत्तर राज्य के निवासियों पर नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) नहीं थोपने देगी. बनर्जी ने मेघालय में एक चुनावी रैली में कहा, ‘‘बाहर से आने वाले लोगों को अपने ऊपर सीएए, एनआरसी लागू न करने दें.’’


लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर विपक्षी एकजुटता की बात चल रही है, लेकिन इस बीच टीएमसी और कांग्रेस के बीच इस आरोप- प्रत्यारोप से इसको झटका लग सकता है. एक तरफ नीतीश कुमार कोशिश कर रहे हैं तो दूसरी तरफ केसीआर भी विपक्ष को साथ में करने में लगे हैं. 


ये भी पढ़ें- Meghalaya Election 2023: राहुल गांधी का ममता बनर्जी की पार्टी TMC पर हमला, 'आप उनका इतिहास जानते हैं...'