नई दिल्ली: माकपा नेता सीताराम येचुरी ने मंगलवार को कहा कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के कुलपति को हटाने की मांग करते हुए करीब 100 सांसद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पत्र लिखेंगे. वह विश्वविद्यालय के शिक्षक संघ और छात्र संघ द्वारा आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे.


येचुरी ने कहा, “संसद के कई सदस्यों, करीब 100 से संपर्क किया गया है और उन्होंने राष्ट्रपति जो कि विश्वविद्यालय के विजिटर भी हैं, उन्हें पत्र लिखने का फैसला किया है जिसमें कुलपति को हटाने का अनुरोध किया जाएगा.”


क्या है पूरा मामला
गौरतलब है कि रविवार शाम करीब पौने 7 बजे साबरमती हॉस्टल के बाहर 200 लोगों की भीड़ इक्कठा हुई. सभी ने अपना मुंह कपड़े से ढका हुआ था. कुछ ने सर पर हेलमेट भी पहना हुआ था. हाथों में डंडे थे. भीड़ में कई लड़कियां भी मौजूद थीं. इन नकाबपोश बदमाशों ने हॉस्टल में घुसकर तोड़फोड़ की और कई छात्रों को लाठी डंडों से जमकर पीटा. इस मामले में दिल्ली पुलिस पर भी कई सवाल खड़े हो रहे हैं. हालांकि पुलिस ने अब मामला दर्ज कर लिया है. इसकी जांच क्राइम ब्राइंच कर रही है.


इस मामले में क्राइम ब्रांच और पुलिस इन्वेस्टिगेशन अपडेट:-


* क्राइम ब्रांच को अबतक लगभग 100 मोबाइल वीडियो फुटेज मिली है जिसमें प्रदर्शन से लेकर बवाल है.
* सूत्रों के मुताबिक क्राइम ब्रांच की टीम आज एक पब्लिक नोटिस जारी कर सकती है, जिसमें अखबारों और दूसरे माध्यम से अपील की जाएगी कि जिस किसी भी शख्स के पास इस घटना से जुड़ा कोई वीडियो हो तो उसे क्राइम ब्रांच को दें और अपनी आंखों देखी बयान देकर मदद करें.
* क्राइम ब्रांच आज उन सभी 34 घायल छात्रों के बयान लेने जाएंगी, जो रविवार को घटना में घायल हुए थे.
* क्राइम ब्रांच ने सोमवार को जेएनयू कैंपस के अंदर पेरियार हॉस्टल, साबरमती समेत कुछ दूसरे हॉस्टल का मुआयना किया था. आज यहां आसपास के cctv फुटेज मांगे जाएंगे.
* 3-4 जनवरी को कैंपस के सर्वर रूम में लगे cctv के तारों को काटा गया था इसकी भी जांच की जा रही है.
* क्राइम ब्रांच सोमवार को दर्ज हुई एफआईआर में जिस-जिस के नाम हैं उनसे पूछताछ करेगी.


छात्रों के बीच JNU पहुंचीं दीपिका पादुकोण, कन्हैया कुमार ने सवालिया अंदाज में कहा- अच्छा आई थीं?


निर्भया कांड: तिहाड़ पहुंचा डेथ वारंट, दोषियों को फांसी देने यूपी से आ सकता है जल्लाद