ABP Lok Sabha Chunav Survey 2024: पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के बाद अब सभी राजनीतिक पार्टियां अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियां कर रही हैं. आम चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) और विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) के बीच मुकाबला होना है.


जहां एक ओर बीजेपी विधानसभा चुनाव में मिली जीत से उत्साहित है. इस जीत के बाद बीजेपी लोकसभा में ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद है. वहीं, इंडिया अलांयस की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस बैकफुट पर है. इसके बावजूद इंडिया गठबंधन की नजर आम चुनाव में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने पर है.


एनडीए को मिलती दिख रही है बढ़त
इस बीच एबीपी न्यूज़ के लिए सी वोटर ने पूर्वी भारत में ओपिनियन पोल किया है. इसमें एनडीए को बढ़त मिलती नजर आ रही है. यह ओपनियन पोल असम, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा, सिक्किम, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल शामिल हैं.


किसको कितनी सीटें?
पूर्वी भारत में लोकसभा की कुल 153 सीटें हैं. ओपिनियन पोल में यहां 80 से 90 सीट एनडीए के खाते में जा सकती हैं, जबकि इंडिया गठबंधन को 50 से 60 के बीच सीटों पर जीत मिलने की उम्मीद है. वहीं, अन्य दलों को 10 से 20 सीटें मिलने की उम्मीद है.


किसको कितने प्रतिशत वोट?
वहीं, अगर बात करें वोट प्रतिशत की तो 153 सीटों वाले पूर्वी भारत में सबसे ज्यादा वोट एनडीए को मिल सकता है. ओपिनियन पोल के अनुसार बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन को यहां कुल 42 फीसदी वोट मिल सकते हैं, जबकि इंडिया अलायंस को 38 प्रतिशत वोट मिल सकता है. वहीं अन्य दल 20 फीसदी मत हासिल कर सकते हैं.


गौरतलब है कि साल भर से चल रहे सी वोटर के इस ट्रैकर में 2 लाख से ज्यादा लोगों की राय शामिल है. इसमें मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.


यह भी पढ़ें- ABP C voter Opinion Poll: पश्चिम में कौन लहरायगा जीत का परचम? ओपनियन पोल में चौंकाने वाला खुलासा, जानिए महाराष्ट्र का हाल