ABP Lok Sabha Chunav Survey 2024: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दल तैयारियों में जुट गए हैं. एक तरफ तीसरी बीजेपी तीसरी बार सत्ता हासिल करने की कोशिश कर रही है, वहीं दूसरे ओर कांग्रेस के नेतृत्व में इंडिया अलांयस उसे सत्ता से बाहर करने में लगा है.


वहीं, शनिवार (23 दिसंबर) को खत्म हुई बीजेपी की दो दिवसीय मंथन बैठक के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय पदाधिकारियों और प्रदेश अध्यक्षों से कहा था कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी का प्रदर्शन ऐसा  होना चाहिए कि विपक्ष स्तब्ध रह जाए. उधर कांग्रेस भी एक्शन मोड में दिखाई दे रही है. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी शनिवार (23 दिसंबर) को 12 महासचिवों और 12 प्रदेश प्रभारियों की नियुक्ति की.


उत्तर भारत की 180 सीटों पर ओपिनियन पोल
लोकसभा चुनाव को लेकर जारी सरगर्मियों के बीच एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर ने उत्तर भारत में पहला ओपिनियन पोल किया है. यह ओपनियन पोल उत्तर भारत की 180 सीटों पर किया गया है. इसमें जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान शामिल हैं.


उत्तर भारत रीजन में किसे कितनी सीट? 
ओपिनियन पोल के मुताबिक उत्तर भारत की 180 सीटों में से एनडीए को 150 से 160 सीटे मिल सकती हैं. वहीं, इंडिया अलायंस के खाते में 20 से 30 सीटें आ सकती हैं. अन्य के खाते में 0 से 5 सीटें जाती दिख रही हैं.


किसको मिलेगा कितना वोट?
वहीं, अगर बात करें वोट प्रतिशत की ओपिनियन पोल के मुताबिक एनडीए को उत्तर भारत में कुल 50 प्रतिशत वोट मिल सकता है, जबकि इंडिया गठबंधन को 36 पर्सेंट मत मिलने की उम्मीद है. वहीं, 14 प्रतिशत वोटर्स अन्य पार्टियों को अपना वोट दे सकते हैं.


बता दें कि साल भर से चल रहे सी वोटर के इस ट्रैकर में 2 लाख से ज्यादा लोगों की राय शामिल है. इसमें मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.


यह भी पढ़ें- डोनेट फॉर देश कैंपेन चलाने वाली कांग्रेस के पास क्या नहीं है पैसा? क्यों लेना पड़ रहा क्राउड फंडिंग का सहारा