ABP C Voter Lok Sabha Election Opinion Poll: लोकसभा चुनाव को लेकर गर्म सियासी माहौल के बीच एबीपी न्यूज़-सी वोटर ने ओपिनियन पोल के जरिए लोगों का मूड जाना है. सर्वे में अनुमान जताया गया है कि बीजेपी का नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन( NDA) फिर से सत्ता में लौट सकता है. दूसरी ओर विपक्षी गठबंधन इंडिया भी मजबूती से आगे बढ़ता दिख रहा है. 


बीजेपी अपनी तैयारी में जुटी है तो कांग्रेस की भी तैयारी चल रही है. दिल्ली में बिहार, जम्मू कश्मीर और पंजाब के नेताओं के साथ कांग्रेस नेतृत्व की मीटिंग हुई. वहीं दूसरी ओर गृह मंत्री अमित शाह पश्चिम बंगाल के दौरे पर पहुंच गए हैं. इन सियासी हलचल के बीच एबीपी न्यूज ने वीवीआईपी सीटों का हाल जाना है. इसमें वाराणसी, अमेठी, लखनऊ, गौतमबुद्ध नगर और आजमगढ़ की सीटें भी शामिल हैं. 


राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी आगे या पीछे?
सर्वे के मुताबिक, पीएम मोदी वाराणसी सीट से फिर बड़े अंतर से जीतेंगे. वहीं लखनऊ की लोकसभा सीट से केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह काफी आगे रहने वाले हैं. साथ ही गोरखपुर से बीजेपी के सांसद और एक्टर रवि किशन ठीक ठाक अंतर से आगे रहेंगे.


 स्मृति ईरानी, डिंपल यादव और सोनिया गांधी का क्या होगा?
अमेठी से स्मृति ईरानी काफी आगे हैं. यह सीट गांधी परिवार का गढ़ रही है. पिछले लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को मात दी थी. पोल में अनुमान जताया गया है कि मैनपुरी सीट से डिंपल यादव आगे रह सकती है. इलाहाबाद सीट से रीता बहुगुणा जोशी आगे रहेगी. सर्वे में उम्मीद जताई गई है कि कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी रायबरेली से फिर से चुनाव जीतेगी. वो ठीक ठाक अंतर से आगे रहेगी.






वरुण गांधी बड़े अंतर से आगे
सर्वे में बताया गया है कि लखीमपुर सीट से अजय मिश्रा टेनी कम अंतर से जीत हासिल कर सकते हैं. वहीं वरुण गांधी पीलीभीत सीट से बड़े अंतर से आगे हैं. साथ ही उन्नाव से साक्षी महाराज कम अंतर से जीत सकते हैं. मेरठ से राजेंद्र अग्रवाल बड़े अंतर से जीत दर्ज कर सकते हैं. गाजीपुर सीट से अफजाल अंसारी का जीतना मुश्किल हो सकता है. 






गिरिराज सिंह जीतेंगे या नहीं?
पोल में उम्मीद जताई गई है कि बेगुसराय सीट से  गिरिराज सिंह ठीक ठाक अंतर से जीत सकते हैं. पाटलिपुत्र सीट बीजेपी के लिए जीतना मुश्किल हो सकता है यानी ये सीट खतरे में है. फिलहाल इस सीट से रामकृपाल यादव सांसद हैं. 






साथ ही पूर्वी चंपारण से राधा मोहन सिंह और आरा से आर के सिंह  कम अंतर से लोकसभा चुनान में जीत हासिल कर सकते हैं. उजियापुर लोकसभा सीट से बीजेपी के नित्यानंद राय और बक्सर से अश्विनी चौबे कम अंतर से आगे हैं. इसके अलावा अन्नपूर्णा देवी कोडरमा सीट से बड़े अंतर से जीत हासिल कर सकती हैं. 


ओपिनियन पोल के मुताबिक पूर्वी दिल्ली से पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर  को चुनावी मैदान में उतारा गया तो वे जीत हासिल कर सकते हैं. वहीं मीनाक्षी लेखी को नई दिल्ली लोकसभा सीट से उतारा गया तो वो ठीक ठाक अंतर से चुनाव जीत सकती हैं.


बता दें कि राजनीतिक पार्टियां 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं. हर दल अपने अपने हिसाब से रणनीति बनाने में जुटा है. चुनाव की तारीखों के एलान में करीब ढाई महीने का वक्त बचा है. ऐसे में abp न्यूज़ के लिए सी वोटर ने किया है 2024 का पहला ओपिनियन पोल.


पिछले तीन दिनों से हम दर्शकों को देश का मूड बता रहे हैं. कल देश की फाइनल तस्वीर दिखाने के बाद आज बारी है दिग्गजों की सीट के ओपिनियन पोल की. आज हम देश की 50 VVIP सीटों का ओपिनियन पोल दिखाने जा रहे हैं. इस सर्वे में संबंधित क्षेत्र के वोटरों की राय शामिल है. इसमें मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.


ये भी पढ़ें- ABP Opinion Poll: BJP या इंडिया गठबंधन...बिहार, यूपी, बंगाल, पंजाब और कर्नाटक में कौन लहराएगा परचम? एबीपी के सर्वे में खुलासा