नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने पुदुचेरी विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का एलान कर दिया है. राज्य में 30 सीटों के लिए होने वाले विधानसभा चुनाव एक चरण में होंगे. राज्य में 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे जबकि वोटों की गिनती 2 मई को होगी. फिलहाल इस केंद्र शासित प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगा हुआ है.


इस बीच पुदुचेरी में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए तारीखों के एलान के बाद एबीपी न्यूज़ और सी वोटर ने लोगों का मूड जाना है. एबीपी न्यूज़ और सी वोटर ने राज्य की सभी 30 सीटों पर जनता की नब्ज़ टटोलने की कोशिश की है. ओपिनियन पोल में ये जानने का प्रयास किया गया है कि इस बार पुदुचेरी की जनता किसे प्रदेश की जिम्मेदारी सौंपने के मूड में है.


किसको कितने प्रतिशत वोट 


पुदुचेरी में वोट प्रतिशत की बात करें तो ओपिनियन पोल में पता चला है कि बीजेपी+ यानी NDA को 46 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है. वहीं कांग्रेस+ को 36 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. इसके अलावा अन्य को 18 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है.


किसको कितनी सीट


ओपिनियन पोल के मुताबिक, बीजेपी+ को 17 से 21 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस गठबंधन को 8 से 12 सीट मिल सकती हैं. इसके अलावा अन्य को 1 से 3 सीट मिलने की संभावना है. ओपिनियन पोल के हिसाब से प्रदेश में NDA की जीत दिख रही है.


पिछले चुनाव में क्या रहे थे रिजल्ट


साल 2016 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 15 सीटें मिली थी जबकि एआईएनआरसी ने सात सीटों पर जीत दर्ज की थी. एआईएडीएमके ने 4 सीटों पर जीत हासिल की थी. तीन सीटों पर डीएमके के नेताओं को जनता ने चुना था तो वहीं एक सीट पर निर्दलीय विधायक ने जीत हासिल की थी. राज्य में तीन विधायक मनोनित किए जाते हैं. इन तीन सीटों पर बीजेपी के विधायक मनोनित किए गए थे.


डीएमके और निर्दलीय विधायकों की मदद से कांग्रेस गठबंधन की सरकार को 19 विधायकों का समर्थन हासिल था. लेकिन, चार विधायकों के इस्तीफे और एक विधायक को पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था. जिसके बाद कांग्रेस की सरकार अल्पमत में आ गई थी.


अल्पमत में आने के बाद फ्लोर टेस्ट से पहले राज्य के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद से राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू है.


कैसे हुआ सर्वे?


5 राज्यों में चुनाव का एलान हो चुका है. abp न्यूज के लिए सी वोटर ने ओपिनियन पोल किया है. इस ओपिनियन पोल में सभी पांच राज्यों की 824 विधानसभा सीटों पर 70 हजार 608 लोगों से बात की गई है. 21 फरवरी तक का ये सर्वे पिछले 6 हफ्तों में किया गया है. इस सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस तीन से प्लस माइनस पांच फीसद तक का है.