G-20 Summit 2023: देश की राजधानी नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन हो रहा है. इसमें हिस्सा लेने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक सहित कई नेता पहुंचे हैं. इस बीच जी-20 समिट को लेकर एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर ने सर्वे किया है, 


सर्वे में सवाल किया गया कि क्या लगता है G20 जैसे सम्मेलन से आम भारतीय को फायदा होगा ? इस पर 45 फीसदी लोगों ने कहा कि हां, बहुत ज्यादा होगा. वहीं 18 प्रतिशत लोगों ने थोड़ा कहा. साथ ही 27 परसेंट ने लोगों ने कहा कि इसका कोई फायदा नहीं होगा. इसके अलावा सर्वे में शामिल 10 फीसदी लोगों ने कहा कि वो अभी इसपर कुछ नहीं कह सकते. 


क्या लगता है G20 जैसे सम्मेलन से आम भारतीय को फायदा होगा?
हां, बहुत ज्यादा- 45%
हां, थोड़ा-18%
फायदा नहीं-27%
पता नहीं-10%






जी-20 के लिए भारत में कौन से नेता पहुंचे हैं?
जी-20 समिट के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी और जी20 समूह के सदस्य देशों के अन्य नेता पहुंच गए है.


इनके अलावा संयुक्त राष्ट्र, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ), विश्व बैंक जैसे संस्थानों के प्रमुख भी दिल्ली आ चुके हैं.  बता दें कि जी-20 सदस्य देशों का दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी)में 85 प्रतिशत, ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन में 80 प्रतिशत योगदान है. 


दिल्ली में G 20 का सम्मेलन चल रहा है. पूरी दुनिया की निगाहें इस वक्त दिल्ली पर है. G 20 सम्मेलन को लेकर देश क्या सोचता है ये जानने के लिए सी वोटर ने त्वरित सर्वे किया है. इस सर्वे में 2 हजार 2 लोगों से बात की गई है. देश भर में सर्वे आज दोपहर तक किया गया है.सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है. 


ये भी पढ़ें- G20 Summit 2023 India: जी20 के पहले सेशन 'वन अर्थ' में किन मुद्दों पर हुई बात, पीएम मोदी ने 'X' पर खुद दी जानकारी