Gujarat and Himachal Election Opinion Poll 2022: 2014 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के बाद से लगभग हर चुनाव में बीजेपी (BJP) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को एक ब्रैंड के तौर पर पेश किया है. पिछले कई चुनावों में पीएम मोदी के छवि पर ही बीजेपी ने चुनाव लड़े. अब गुजरात (Gujarat) और हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में इसी साल विधानसभा (Assembly Elections 2022) के चुनाव होने हैं. चुनाव की तारीखों की घोषणा किसी भी दिन की जा सकती है. क्या इन दोनों राज्यों में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही बीजेपी की नैया पार लगाएंगे या मुख्यमंत्रियों का काम बोलेगा? इस सवाल के जवाब का अंदाजा सी-वोटर के जनमत सर्वेक्षण में मिली जनता की राय से लगाया जा सकता है.


एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर ने दोनों राज्यों में जनमत सर्वेक्षण किया है. दोनों राज्यों के लोगों से पीएम मोदी और वहां के मुख्यमंत्रियों के कामकाज को लेकर सवाल पूछे गए हैं. 


गुजरात के लोगों की नजर में पीएम मोदी का कामकाज कैसा है?


ओपिनियन पोल में इस सवाल के जवाब में 60 फीसदी लोगों ने कहा कि पीएम मोदी अच्छा काम कर रहे हैं. 22 फीसदी लोगों ने पीएम मोदी के काम को खराब बताया. वहीं, 18 फीसदी लोगों ने कहा कि पीएम मोदी का काम औसत है. 


हिमाचल प्रदेश के लोगों की नजर में पीएम मोदी काम कैसा?


हिमाचल प्रदेश में सी-वोटर के सर्वे में 66 फीसदी लोगों ने कहा कि पीएम मोदी का कामकाज अच्छा है. 19 फीसदी लोगों ने पीएम के काम को खराब बताया. वहीं, 15 फीसदी लोगों ने पीएम के काम को औसत बताया है. 


गुजरातियों के नजर में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल कैसा काम कर रहे हैं?


गुजरात में भूपेंद्र पटेल को मुख्यमंत्री बने एक साल हो गया है. ओपिनियन पोल में जब सीएम के कामकाज के बारे में पूछा गया तो 36 फीसदी जनता ने कहा कि मुख्यमंत्री अच्छा काम कर रहे हैं. 29 फीसदी लोगों ने सीएम के कामकाज को खराब बताया. वहीं, 35 फीसदी लोगों ने कहा कि सीएम पटेल का काम औसत है. 


हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री का कामकाज कैसा?


सी-वोटर के सर्वे के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कामकाज को लेकर राज्य की जनता की राय उनके पक्ष में नहीं जा रही है. दरअसल, सर्वे में सबसे ज्यादा 35 फीसदी लोगों ने सीएम जयराम ठाकुर के कामकाज को खराब बताया है. 33 फीसदी लोगों ने कहा कि सीएम जयराम का काम अच्छा है. वही, 32 फीसदी लोगों ने इसे औसत बताया. 


दोनों राज्यों के लोगों की राय में पीएम मोदी के काम प्रति लोगों की सहानुभूति ज्यादा नजर आ रही है. इसका मतलब है कि इन राज्यों में सीएम उम्मीदवार कोई भी बने लेकिन चुनाव बीजेपी पीएम को आगे रखकर लड़ेगी. 


एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर ने दोनों राज्यों के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में सर्वे किया है. सर्वे में दोनों राज्यों के 65 हजार 621 लोगों से राय जानी गई. सर्वे में मार्जिन और एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 प्रतिशत तक है. सर्वे के नतीजे पूरी तरह से लोगों से मिले जवाब पर आधारित हैं, इसके लिए एबीपी न्यूज जिम्मेदार नहीं है. 


ये भी पढ़ें


Gujarat ABP C-Voter Opinion Poll: गुजरात के सीएम पास या फेल? सर्वे में जनता ने किया खुलासा


ABP C-Voter Opinion Poll: हिमाचल में बीजेपी करेगी वापसी? ओपिनियन पोल में मिला चौंकाने वाला आंकड़ा