Himachal Pradesh Opinion Poll 2022: पंजाब विधानसभा चुनावों का करिश्मा पहाड़ पर दोहराने की ख्वाहिश लिए आम आदमी पार्टी (AAP) हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में उतरी है. पार्टी ने दावा किया है कि वो बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए कड़ी चुनौती पेश करेगी, हालांकि ओपिनियन पोल के आंकड़े AAP के लिए खुश होने वाले नहीं बल्कि निराशाजनक हैं. एबीपी सी वोटर के सर्वे में जो आंकड़े सामने आए हैं, उसके मुताबिक बीजेपी के हिस्से में 31-39 सीटें आने का अनुमान जताया  गया है.


फाइनल पोल के मुताबिक बीजेपी राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है. वहीं कांग्रेस को 29-37 सीटें मिलने का अनुमान फाइनल पोल में जाताया गया है. इसका मतलब कांग्रेस बहुत पीछे नहीं है और राज्य में दोनों ही पार्टियों के बीच कांटे का मुकाबला देखने को मिल सकता है. 


आप के लिए आंकड़े निराशाजनक


वहीं आम आदमी पार्टी के लिए पोल के ये आंकड़े निराशाजनक इसलिए हैं, क्योंकि इस पोल में जो अनुमान जताया गया है, उसमें आप की सभी उम्मीदें धूमिल होती दिख रही हैं. आप को इस पोल में 0-1 सीट का ही अनुमान जताया गया है. वहीं अन्य के खाते में 0-3 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है. मतलब अन्य के मुकाबले भी इस ओपिनियन पोल में आप का प्रदर्शन कमजोर नजर आ रहा है. 


हिमाचल में किसे कितनी सीट
कुल सीट - 68
किसे कितनी सीट ?
बीजेपी- 31-39
कांग्रेस- 29-37
आप-00-01
अन्य-00-03


वोट शेयर में भी अन्य से पिछड़ी


वहीं एक अन्य आंकड़े पर गौर करें तो यहां भी आप का वोट शेयर अन्य के वोट शेयर से कम मिलता हुआ नजर आ रहा है. फाइनल ओपिनियन पोल के आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी को 45 फीसदी वोट शेयर, जबकि कांग्रेस को 44 फीसदी वोट शेयर मिलता दिखाई दे रहा है. वहीं आम आदमी पार्टी को 3 फीसदी वोट शेयर, मिलने का अनुमान है, जो अन्य के 8 फीसदी वोट शेयर से भी कम है.


कुल सीट - 68
किसे कितने वोट ?


बीजेपी-45 %
कांग्रेस-44%
आप-3%
अन्य-8%


डिस्क्लेमर: हिमाचल में कल शाम को चुनाव प्रचार थम जाएगा. 12 नवंबर को हिमाचल में सभी 68 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. प्रचार आखिरी दौर में है, लिहाजा सभी पार्टियों ने ताकत झोंक रखी है. हिमाचल की जनता के मन में क्या है ये जानने के लिए abp न्यूज़ के लिये C VOTER ने फाइनल ओपिनियन पोल किया है. इस सर्वे में सभी 68 सीटों पर 20 हजार 784 लोगों की राय ली गई है. सर्वे 3 से 9 नवंबर तक किया गया है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.