पंजाब में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने हैं. एक तरफ जहां अंतर्कलह से जूझ रही कांग्रेस ये एलान कर चुकी है कि वह राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में चुनाव लड़ेगी, तो वहीं दूसरी तरफ शिरोमणि अकाली दल की पूरी कोशिश पांच साल सत्ता से अलग रहने के बाद एक बार फिर से सीएम कुर्सी पर बैठने की होगी. इस बीच, सर्वे में आम आदमी पार्टी सबसे ज्यादा सीटों के साथ राज्य में आगे बढ़ते हुए दिख रही है. पंजाब में विपक्ष में बैठ आम आदमी पार्टी के लिए यह जरूर सुकून की बात है.


हालांकि, एबीपी न्यूज़ सर्वे के मुताबिक, 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में किसी भी दल को को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने जा रहा है. सर्वे के मुताबिक, आम आदमी पार्टी को 51 से 57 सीटें, कांग्रेस को 38 से 46 सीटें, अकाली दल को 16 से 24 सीटें जबकि बीजेपी और अन्य को 0 से एक सीट मिल सकती है.


इन सबके बीच, सवाल उठ रहा है कि आखिर पंजाब में आगामी चुनावों में सबसे बड़ा मुद्दा क्या रहने वाला है. सर्वे में जब इस बारे में लोगों से बात की गई तो सबसे ज्यादा 34 फीसदी लोगों ने माना कि इस वक्त उनके लिए सबसे बड़ा मुद्दा महंगाई है. इसके बाद, 28 फीसदी ने माना किसानों का मुद्दा है. 20 फीसदी ने कहा बेरोजगारी, 8 फीसदी ने कहा कोरोना, जबकि 5 फीसदी ने भ्रष्टाचार और इतने ही लोगों ने अन्य को मुद्दा बताया.


[नोट- में विधानसभा की सभी 117 सीटों पर 13 हजार 120 लोगों से बात की गई है.  ये सर्व एक अगस्त 2021 से दो सितंबर 2021 के बीच किया गया है. इसमें मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस तीन से प्लस माइनस पांच फीसदी है.]


ये भी पढ़ें:


ABP Cvoter Survey: पंजाब चुनाव में क्या है सबसे बड़ा मुद्दा और कैप्टन अमरिंदर के कामकाज से कितना संतुष्ट हैं लोग? जानें


ABP Cvoter Survey: UP, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में कौन मारेगा बाज़ी, बतौर CM लोगों की पहली पसंद कौन? जानें सब कुछ