ABP C Voter Survey: भारत की अध्यक्षता में नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन हो रहा है. इसमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापान के पीएम फुमियो किशिदा और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक सहित कई नेता हिस्सा लेने के लिए दिल्ली पहुंच चुके हैं. इस बीच एबीपी न्यूज के लिए सी वोटर ने सर्वे किया है. 


सर्वे में सवाल किया गया कि जी 20 सम्मेलन से क्या दुनिया में भारत का कद और बढ़ा है ? इस पर 65 फीसदी लोगों ने हां में जवाब दिया. वहीं 17 प्रतिशत लोगों ने नहीं कहा. इसके अलावा 18 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो अभी इस पर कुछ नहीं बोल सकते. 


जी 20 सम्मेलन से क्या दुनिया में भारत का कद और बढ़ा है?
स्रोत- सी वोटर
हां-65%
नहीं-17%
पता नहीं-18%


पीएम मोदी क्या कहते रहे हैं?
पीएम मोदी ने भारत की के नेतृत्व में हो रहे जी-20 के आयोजन में विभाजन को पाटने, बाधाओं को दूर करने और सहयोग को गहरा करने का प्रयास है. उन्होंने  कहा, ‘‘जी-20 अध्यक्ष के रूप में हमने वैश्विक पटल को बड़ा बनाने का संकल्प लिया था, जिसमें यह सुनिश्चित किया गया कि हर आवाज सुनी जाए और हर देश अपना योगदान दे. मुझे विश्वास है कि हमने कार्यों और स्पष्ट परिणामों के साथ अपने संकल्प पूरे किये है.’’


हाल ही में पीएम मोदी ने दावा किया, ‘‘आज किसी काम को बड़े स्तर पर करने की बात आती है तो सहज ही भारत का नाम आ जाता है. जी-20 की अध्यक्षता भी इसका अपवाद नहीं है.''


दिल्ली में G 20 का सम्मेलन चल रहा है. पूरी दुनिया की निगाहें इस वक्त दिल्ली पर है. G 20 सम्मेलन को लेकर देश क्या सोचता है ये जानने के लिए सी वोटर ने त्वरित सर्वे किया है. इस सर्वे में 2 हजार 2 लोगों से बात की गई है . देश भर में सर्वे आज दोपहर तक किया गया है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.


ये भी पढ़ें- G20 Summit 2023: जी-20 समिट में नई दिल्ली के घोषणापत्र को मिली मंजूरी, पीएम मोदी ने कहा थैंक्यू