ABP C Voter Survey: देश में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले इस साल के आखिर में कई राज्यों में चुनाव होने हैं. इनमें राजस्थान भी शामिल है. इसको लेकर कांग्रेस और बीजेपी ने तैयारी तेज कर दी है. इसी बीच एबीपी न्यूज़ के लिए सी वोटर ने राजस्थान चुनाव को लेकर सर्वे किया है.


सर्वे के मुताबिक, राजस्थान विधानसभा की कुल 200 सीटों में से बीजेपी को 109 से 119 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस को 78-88 के बीच सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं अन्य दलों को 1-5 सीटें मिलने की उम्मीद है. 


सर्वे के नतीजों पर राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने एबीपी न्यूज़ से खास बातचीत की. उन्होंने कहा कि ओपिनियन पोल के आंकड़े क्या हैं, इसपर मैं कुछ नहीं कहना चाहता है, लेकिन 70 सालों में पहली बार ऐसा है जब सरकार विरोधी लहर नहीं है. 


सर्वे पर क्या बोले कांग्रेस नेता?


उन्होंने कहा कि सरकार ने अच्छा काम किया है. अच्छी योजना है. बीजेपी का रोल अच्छा नहीं रहा. मोदी सरकार के 9 साल हो गए, उनका वादा पूरा नहीं हुआ. मोदी मैजिक नहीं है. बीजेपी का कोई चेहरा नहीं है जिसने फिल्ड में काम किया हो. हमने बजट को जमीन पर उतारा है. 


बीजेपी नेता ने क्या कुछ कहा?


वहीं बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने एबीपी न्यूज़ से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का देश में एक चेहरा है. राठौड़ ने कहा कि राजस्थान हर क्षेत्र में पिछड़ गया है. राज्य में सत्ता परिवर्तन होकर रहेगा. 


पूर्व सीएम वसुंधरा राजे को मुख्यमंत्री पद के चेहरे के तौर पर आगे नहीं करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि ये कुछ समय ये शुरू हुआ. ये कांग्रेस में बहुत होता है कि कौन चेहरा है. अब कांग्रेस के अलग-अलग चेहरे हैं, लेकिन बीजेपी का एक चेहरा है वो पीएम मोदी हैं. जनता का चेहरा पीएम मोदी हैं. 


कांग्रेस नेता अभय दुबे ने कहा कि उन्होंने वसुंधरा राजे को नकार दिया है. राठौर ने राजे और ज्योतिरादित्य सिंधिया की भी परिवारवाद की आलोचना की. कांग्रेस राजस्थान का चुनाव जीत रही है क्योंकि 500 रुपये का गैस सिलेंडर और 25 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज जैसे कई लाभ लोगों को मिल रहे हैं. 


हनुमान बेनीवाल ने क्या कहा? 


इस सर्वे पर कांग्रेस और बीजेपी समेत राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के चीफ हनुमान बेनीवाल ने भी प्रतिक्रिया दी है. सांसद हनुमान बेनीवाल ने दावा किया कि लोग तीसरा फ्रंट चाहते हैं. लोग गहलोत सरकार से खुश नहीं है. बीजेपी से दिल्ली में हुए किसान आंदोलन और अग्निपथ स्कीम को लेकर नाराज हैं. उन्होंने दावा किया कि नौजवान तीसरा फ्रंट चाहता है. किसके साथ जाएंगे के सवाल पर बेनीवाल ने कहा कि ये चुनाव के बाद की बात है. हमें सम्मानजनक सीट मिलती है तो हम क्यों किसी के साथ जाएंगे. 


हनुमान बेनीवाल को किसके साथ जाना चाहिए?


सर्वे में लोगों से सवाल किया गया कि सांसद हनुमान बेनीवाल को किससे गठबंधन करना चाहिए? इस पर 48 फीसदी लोगों ने बीजेपी का नाम लिया. वहीं 26 परसेंट ने कांग्रेस और 10 फीसदी लोगों ने आम आदमी पार्टी का नाम लिया. सर्वे के मुताबिक, 16 प्रतिशत लोगों ने कहा कि कुछ नहीं कह सकते. 






बीजेपी को लेकर क्या सवाल हुआ?


सर्वे में सवाल किया गया कि क्या बीजेपी को सीएम का चेहरा प्रोजेक्ट करना चाहिए? इस पर 56 प्रतिशत ने लोगों ने हां में जवाब दिया तो वहीं 30 फीसदी लोगों ने नहीं कहा. सर्वे में 14 परसेंट लोगों ने कहा कि कुछ नहीं कह सकते. 


ये भी पढ़ें- ABP News C Voter Survey: कांग्रेस या BJP...राजस्थान में किसकी बनेगी सरकार? सर्वे के फाइनल आंकड़े हुआ बड़ा खुलासा