ABP C-Voter Survey: बिहार में हुए जातिगत सर्वे के बाद से देशभर में जातिगत जनगणना कराने को लेकर बहस छिड़ गई है. कांग्रेस लगातार कह रही है कि जिनती जिसकी आबादी उसका उतना हक. बीजेपी इसपर पलटवार करते हुए कह रही है ये समाज को बांटने का प्रयास है. इस बीच एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर ने सर्वे किया है. 


सर्वे से बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को झटका लगता दिख रहा है क्योंकि लोगों ने कहा कि बिहार में हुए जाति आधारित सर्वेक्षण का आंकड़े जारी कर विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' ने 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर कदम बढ़ा दिया है. लोग ये भी कह रहे हैं कि इसका असर आगामी आम चुनाव पर पड़ेगा. 


बिहार में हुए जाति आधारित सर्वेक्षण के आकंड़े जारी कर क्या 'इंडिया' ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए अपना पहला कदम बढ़ा दिया है? इस सवाल पर 56 फीसदी लोगों ने हां में जवाब दिया तो वहीं 21 प्रतिशत लोगों ने नहीं कहा. इसके अलावा 23 परसेंट लोगों ने कहा कि वो कुछ नहीं कह सकते. 


बिहार के जाति आधारित सर्वेक्षण का पड़ेगा असर?
सर्वे में दूसरा सवाल किया गया कि बिहार में जातिगत सर्वे का डाटा का कितना असर 2024 के लोकसभा चुनाव में पड़ेगा? इसपर 35 फीसदी लोगों ने कहा कि बहुत ज्यादा असर होगा. वहीं 30 प्रतिशत लोगों ने कहा कि कुछ हद तक असर होगा. साथ ही 31 फीसदी ने कहा कि कोई असर नहीं होगा. इसके अलावा 4 फीसदी ने कहा कि वो फिलहाल कुछ नहीं कह सकते. 


जातिगत सर्वे क्या दूसरे राज्य में भी होने चाहिए?
क्या दूसरे राज्य भी कराएंगे जातिगत सर्वे के सवाल पर 51 फीसदी लोगों ने हां कहा. वहीं 28 प्रतिशत लोगों ने नहीं और 21 परसेंट लोगों ने कहा कि वो अभी इसपर कुछ नहीं बोल सकते. दरअसल राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की चल रही तैयारियों के बीच कांग्रेस ने कहा कि वो जाति आधारित सर्वेक्षण कराने को लेकर राज्यों में आगे बढ़ेगी. 


राहुल गांधी क्या कह रहे हैं?
हाल ही में हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक के बाद पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने  कहा था कि मीटिंग में जातिगत जनगणना  को लेकर सहमति बनी है. उन्होंने कहा कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ सहित अन्य कांग्रेस शासित राज्य जाति आधारित सर्वे की तरफ आगे बढ़ेंगे.  उन्होंने देश में जातिगत जनगणना  की मांग करते हुए कहा कि हम चुनाव जीतने पर ऐसा ही करेंगे. 


राहुल गांधी ने कहा कि ये एक्स-रे होगा जो कि ओबीसी, दलित और आदिवासियों की स्थिति पर प्रकाश डालेगा.  


पीएम मोदी ने किया ये पलटवार
 पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में पूरे मामले में कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा था कि हिंदुओं को बांटने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा था, ‘‘कांग्रेस ने एक अलग राग अलापना शुरू कर दिया है. कांग्रेस के नेता कहते हैं कि जितनी आबादी उतना हक है. मैं कहता हूं कि इस देश में अगर कोई सबसे बड़ी आबादी है तो वह गरीब की है. इस कारण मेरे लिए गरीब का कल्याण मकसद है.’’


5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो चुका है. चुनाव से पहले जातिगत जनगणना का मुद्दा गर्म है. इस मुद्दे पर abp न्यूज़ के लिए C VOTER ने ऑल इंडिया सर्वे किया है. इस सर्वे में 5 हजार 121 लोगों की राय ली गई है. सर्वे 7 से 8 अक्टूबर तक किया गया है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसद है.


ये भी पढ़ें- ABP C-Voter Opinion Polls: एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सीएम पद की पहली पसंद कौन? ओपिनियन पोल में जानें