ABP Cvoter Opinion Polls: देश के पांच राज्‍यों में चुनाव प्रचार जोर शोर से चल रहा है. छत्तीसगढ़ और मिजोरम में 7 नवंबर को वोटिंग होनी है, ज‍िसके चलते चुनाव प्रचार 5 नवंबर को थम जाएगा. इससे पहले एबीपी न्‍यूज़ के लिए सीवोटर ने 5 चुनावी राज्यों में फाइनल ओपिनियन पोल किया है.


इस सर्वे में करीब 63 हजार लोगों से बात की गई है. ये बातचीत 9 अक्टूबर से 3 नवंबर के बीच की गई है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है. 


ओप‍िन‍ियन पोल में कांग्रेस-बीजेपी में करीब बराबर की वोट‍ शेयर‍िंग 
छत्तीसगढ़ के फाइनल ओपिनियन पोल की बात करें तो राज्‍य की 90 सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला है. इस पोल सर्वे में कांग्रेस को 45% और बीजेपी को 43% वोट हास‍िल होने की उम्‍मीद जताई गई है.  


इतना ही नहीं राज्य में अन्‍य पार्टियों को भी 12% वोट शेयर हास‍िल होने की उम्मीद है. जहां तक सत्ता पर काब‍िज होने का सवाल है तो सर्वे में कांग्रेस सरकार र‍िपीट करती द‍िख रही है.


कांग्रेस को कुल 90 सीटों में से 45-51 सीट पर जीत हास‍िल होने की उम्‍मीद जताई गई है. जहां तक बीजेपी की बात है तो वो राज्‍य में दूसरे नंबर पर बड़ी पार्टी के रूप में 36 से 42 सीटों पर जीत हास‍िल करने की उम्‍मीद है. एबीपी न्‍यूज़-सीवोटर के ओप‍िन‍ियन पोल सर्वे में कांग्रेस को स्‍पष्‍ट बहुमत मिलने की संभावना है. राज्‍य में 2 से 5 सीट अन्‍य के खाते में भी जाती नजर आ रही हैं.    


छत्तीसगढ़ के ओप‍िन‍ियन पोल पर डालें नजर, कांग्रेस-बीजेपी में बराबर की टक्‍कर  
छत्तीसगढ़ के फाइनल ओपिनियन पोल की बात करें तो राज्‍य की 90 सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला है. इस पोल सर्वे में कांग्रेस को 45% और बीजेपी को 43% वोट हास‍िल होने की उम्‍मीद जताई गई है. इतना ही नहीं यहां पर अन्‍य को भी 12% वोट शेयर हास‍िल होने की संभावना है. जहां तक सत्‍ता पर किस पार्टी के काब‍िज होने का सवाल है तो सर्वे में कांग्रेस सरकार र‍िपीट होने की संभावना है.  


कांग्रेस को कुल 90 सीटों में से 45-51 सीट पर जीत हास‍िल होने की उम्‍मीद जताई गई है. जहां तक बीजेपी की बात है तो वो राज्‍य में दूसरे नंबर पर बड़ी पार्टी के रूप में 36 से 42 सीटों पर जीत हास‍िल करने की संभावना है. एबीपी न्‍यूज़-सीवोटर के ओपिनियन पोल्‍स सर्वे में कांग्रेस को स्‍पष्‍ट बहुमत मिलने की संभावना द‍िख रही है. राज्‍य में 2 से 5 सीट अन्‍य के खाते में भी जाने की उम्‍मीद है. इस राज्‍य में कांग्रेस एक बार फ‍िर से बाजी मारती नजर आ रही है. जादुई आंकड़ा वहां पर 46 सीटों का है.     


दक्षिण रीजन में कांग्रेस का दबदबा 
अब बात करें राज्‍य में रीजन के ह‍िसाब से म‍िले वोट शेयर‍िंग और सीटों की तो दक्षिण रीजन की कुल 12 सीटों पर कांग्रेस को 45% वोट म‍िल रही हैं जबक‍ि बीजेपी को 42% वोट शेयर हास‍िल होने की उम्‍मीद है. अन्य के खाते में 13% वोट जाने का अनुमान है. सीटों की बात करें तो इस रीजन की 12 सीटों में से कांग्रेस को 5 से 9, बीजेपी को 3 से 7 सीटें म‍िलने के आसार हैं. वहीं अन्‍य को 0 से 1 सीट म‍िल सकती है. 


उत्तर रीजन में बीजेपी का बोलबाला
फाइनल ओप‍ियन पोल में उत्तर रीजन की 14 सीटों पर बीजेपी को सबसे ज्‍यादा वोट शेयर हास‍िल होने का अनुमान है. बीजेपी को 48% तो सत्‍तारूढ़ कांग्रेस को मात्र 40%  ही वोट हास‍िल होने की उम्‍मीद है. पोल्‍स में अन्‍य को भी 12% वोट हास‍िल होने की संभावना जताई गई है. जहां तक की उत्‍तर रीजन में सीट हास‍िल होने की बात है तो 14 सीटों में से कांग्रेस को 3 से 7, बीजेपी को 7 से 11 और अन्‍य को 0 से 1 सीट हासिल होने की उम्‍मीद है. 


सेंट्रल रीजन पर कांग्रेस का वर्चस्‍व 
इस तरह से सेंट्रल रीजन की 64 सीटों की बात करें तो यहां कांग्रेस को 46% वोट म‍िलने की उम्‍मीद है. बीजेपी को 42% तो अन्य को भी 12% वोट म‍िलने की संभावना ओपिनियन पोल्‍स में जतायी गयी है. रीजन की कुल 64 सीटों में से कांग्रेस को 34 से 38 सीट, बीजेपी को 23 से 27 सीट और अन्‍य को 0 से 4 सीट हास‍िल होने की उम्‍मीद है. कांग्रेस पार्टी यहां पर बड़ी बढ़त बना सकती है. पोल सर्वे में तीन में से दो रीजन में कांग्रेस आगे द‍िख रही है.   


राजस्‍थान के ओपिनियन पोल, इस दल को म‍िल रही सबसे ज्‍यादा सीटें  
राजस्थान के ल‍िए एबीपी न्‍यूज़-सीवोटर के फाइनल ओपिनियन पोल की बात करें तो राज्‍य की 200 सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला है. इस पोल सर्वे में बीजेपी को 45% और कांग्रेस को 42% वोट हास‍िल होने की संभावना है. इतना ही नहीं यहां पर अन्‍य को भी 13% वोट हास‍िल होता नजर आ रहा है. जहां तक सत्‍ता पर किस पार्टी के काब‍िज होने का सवाल है तो सर्वे में बीजेपी सरकार के आने की संभावना जताई जा रही है.   


बीजेपी को कुल 200 सीटों में से 114 से 124 सीट पर जीत हास‍िल होने की उम्‍मीद जताई गई है. जहां तक कांग्रेस की बात है तो वो राज्‍य में दूसरे नंबर पर बड़ी पार्टी के रूप में 67 से 77 सीटों पर जीत हास‍िल कर रही है. एबीपी न्‍यूज़-सीवोटर के ओपिनियन पोल्‍स सर्वे में बीजेपी को स्‍पष्‍ट बहुमत मिलता द‍िख रहा है. राज्‍य में 5 से 13 सीट अन्‍य के खाते में भी जा रही हैं.    


अब बात करें राज्‍य में रीजन के ह‍िसाब से म‍िले वोट शेयर‍िंग और सीटों की तो हाड़ौती रीजन की कुल 17 सीटों पर कांग्रेस को 44% वोट म‍िल रही हैं जबक‍ि बीजेपी को बढ़त के साथ 51% वोट शेयर हास‍िल होने की उम्‍मीद है. अन्य के खाते में 5% वोट जाने का अनुमान है. सीटों की बात करें तो इस रीजन की 17 सीटों में से बीजेपी को 12 से 16 सीटें तो कांग्रेस को 1 से 5 सीट्स म‍िलने के आसार हैं. वहीं अन्‍य को यहां कोई सीट म‍िलती नहीं द‍िख रही है.  


शेखावाटी रीजन पर कांग्रेस को बढ़त
इसके अलावा 4 और रीजन शेखावाटी, मेवाड़,  ढूंढाड़ और मारवाड़ की सीटों की बात करें तो यहां भी कांग्रेस और बीजेपी का ही पूरा दबदबा है. शेखावाटी रीजन की कुल 21 सीटों पर कांग्रेस को 46% वोट म‍िलने की संभावना है जबक‍ि बीजेपी को 41% वोट शेयर हास‍िल होने की उम्‍मीद है. अन्य के खाते में 13% वोट जाने का अनुमान है. सीटों की बात करें तो इस रीजन की 21 सीटों में से कांग्रेस को 10 से 14 सीटें तो बीजेपी को 6 से 10 सीट्स म‍िलने के आसार हैं. वहीं अन्‍य को यहां पर 0 से 2 सीटें म‍िलने की उम्‍मीद है.  


मेवाड़ रीजन में बीजेपी का वर्चस्‍व 
ओप‍िन‍ियन पोल सर्वे पर नजर डाले तो मेवाड़ रीजन की 43 सीटों में से कांग्रेस के मुकाबले बीजेपी को ज्‍यादा वोट शेयर और सीट मि‍लने की उम्‍मीद है. मेवाड रीजन की कुल 43 सीटों पर कांग्रेस को 37%  वोट म‍िल रही हैं जबक‍ि बीजेपी को 50% वोट शेयर हास‍िल होने की उम्‍मीद है. अन्य के खाते में 13% वोट जाने का अनुमान है. सीटों की बात करें तो इस रीजन की 43 सीटों में बीजेपी को 31 से 35 सीट्स और कांग्रेस को स‍िर्फ 5 से 9 सीट म‍िलने के आसार हैं. वहीं अन्‍य को यहां पर 2 से 4 सीटें म‍िलने की उम्‍मीद है.  


ढूंढाड़ रीजन में कांग्रेस पहले, बीजेपी दूसरे नंबर पर 
फाइनल पोल्‍स के आंकड़ों की बात करें तो राज्‍य का ढूंढाड़ रीजन में 58 सीटें हैं जहां पर कांग्रेस को 46% वोट म‍िलती नजर आ रही हैं जबक‍ि बीजेपी को 44% वोट शेयर हास‍िल होने की उम्‍मीद है. अन्य के खाते में 10% वोट जाने का अनुमान है. सीटों की बात करें तो इस रीजन की 58 सीटों में से कांग्रेस को 27 से 31 सीट और बीजेपी को 25 से 29 सीट्स म‍िलने के आसार हैं. वहीं अन्‍य को यहां पर 0 से 4 सीटें म‍िलने की उम्‍मीद है.  


मारवाड़ रीजन में बीजेपी का कब्‍जा, कांग्रेस की टक्‍कर
राजस्‍थान के मारवाड़ रीजन की बात करें तो यहां पर कुल 61 सीटें हैं यहां पर कांग्रेस के मुकाबले बीजेपी को बढ़त म‍िलती नजर आई है. कांग्रेस को 42% वोट म‍िलने की संभावना है जबक‍ि बीजेपी को 45% वोट शेयर हास‍िल होने की उम्‍मीद है. अन्य के खाते में 13% वोट जाने का अनुमान है. सीटों की बात करें तो इस रीजन की 61 सीटों में से बीजेपी को 35 से 39 सीट्स और कांग्रेस को 19 से 23 सीट म‍िलने के आसार हैं. वहीं अन्‍य को यहां पर 2 से 4 सीटें म‍िलने की उम्‍मीद है. 


मध्‍य प्रदेश के ओपिनियन पोल, इस पार्टी का यहां पर हो रहा वर्चस्‍व  
बीजेपी शास‍ित मध्य प्रदेश के एबीपी न्‍यूज़-सीवोटर के फाइनल ओपिनियन पोल की बात करें तो राज्‍य की 230  सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही कड़ा मुकाबला है. इस पोल सर्वे में कांग्रेस को 45% तो बीजेपी को 42% वोट हास‍िल होने की संभावना जताई जा रही है. इतना ही नहीं यहां पर अन्‍य को भी 13% वोट शेयर हास‍िल होने की उम्‍मीद है जहां तक सत्‍ता पर किस पार्टी के काब‍िज होने का सवाल है तो सर्वे में कांग्रेस सरकार के सत्‍ता में आने का संयोग ज्‍यादा बनता नजर आ रहा है.   


कांग्रेस को कुल 200 सीटों में से 118 से 130 सीट पर जीत हास‍िल होने की उम्‍मीद जताई गई है. जहां तक सत्‍तारूढ़ दल बीजेपी की बात है तो वो राज्‍य में दूसरे नंबर की बड़ी पार्टी के रूप में 99 से 111 सीटों पर सिमटती द‍िख रही है. एबीपी न्‍यूज़-सीवोटर के ओपिनियन पोल्‍स सर्वे में कांग्रेस को बहुमत मिलने की संभावना ज्‍यादा नजर आ रही है. सर्वे में राज्‍य में 0 से 2 सीट अन्‍य के खाते में भी जाती द‍िख रही हैं.    


चंबल रीजन में बीजेपी प‍िछड़ी, कांग्रेस का बोलबाला 
मध्‍य प्रदेश की रीजन के मुताब‍िक सीटों के म‍िलने की बात करें तो राज्‍य 6 रीजन में बंटा है. चंबल रीजन में कुल 34 सीट हैं ज‍िन पर कांग्रेस को 47% वोट म‍िलने की संभावना है जबक‍ि बीजेपी को 37% वोट शेयर हास‍िल होने की उम्‍मीद है. अन्य के खाते में 16% वोट जाने का अनुमान है. सीटों की बात करें तो इस रीजन की 34 सीटों में से कांग्रेस को 26 से 30 सीट और बीजेपी को 4 से 8 सीटें म‍िलने के आसार हैं. वहीं अन्‍य को यहां 0 से 2 सीट म‍िलने की संभावना द‍िख रही है.    


बघेलखंड रीजन में कांग्रेस का दबदबा, बीजेपी ने लगाया दमखम 
बघेलखंड रीजन की कुल 56 सीटों पर कांग्रेस को 44% वोट म‍िलने की संभावना है जबक‍ि बीजेपी को 39% वोट शेयर हास‍िल होने की उम्‍मीद है. अन्य के खाते में 17% वोट जाने का अनुमान है. सीटों की बात करें तो इस रीजन की 56 सीटों में से कांग्रेस को 32 से 36 सीट और बीजेपी को 19 से 23 सीटें म‍िलने के आसार हैं. वहीं अन्‍य को यहां 0 से 3  सीट म‍िलती द‍िख रही है.  
 
महाकौशल रीजन में कांग्रेस की जबर्दस्‍त पकड़ 
महाकौशल रीजन की कुल 42 सीटों पर कांग्रेस को 45% वोट जबक‍ि बीजेपी को 41% वोट शेयर हास‍िल होने की उम्‍मीद है. अन्य के खाते में 14% वोट जाने का अनुमान है. सीटों की बात करें तो इस रीजन की 42 सीटों में से कांग्रेस को 22 से 26 सीट और बीजेपी को 16 से 20 सीटें म‍िलने के आसार हैं. वहीं अन्‍य को यहां 0 से 1 सीट म‍िलने की संभावना है.   


भोपाल रीजन में कमल का वर्चस्‍व, हाथ को साथ नहीं 
भोपाल रीजन की कुल 25 सीटों पर कांग्रेस को 41% वोट जबक‍ि बीजेपी को 48% वोट हास‍िल होने की उम्‍मीद है. अन्य के खाते में 11% वोट जाने का अनुमान है. सीटों की बात करें तो इस रीजन की 25 सीटों में से बीजेपी को 18 से 22 सीटें और कांग्रेस को 03 से 07 सीट म‍िलने के आसार हैं. वहीं, अन्‍य को यहां 0 से 1 सीट म‍िलने की संभावना है. 


मालवा रीजन में बीजेपी की अच्‍छी पकड़, कांग्रेस भी पीछे नहीं 
मालवा रीजन की कुल 45 सीटों पर कांग्रेस को 44% वोट जबक‍ि बीजेपी को 46% वोट हास‍िल होने की उम्‍मीद है. अन्य के खाते में 10% वोट जाने का अनुमान है. सीटों की बात करें तो इस रीजन की 45 सीटों में से बीजेपी को 36 से 30 सीटें और कांग्रेस को 15 से 19 सीट म‍िलने के आसार हैं. वहीं, अन्‍य को यहां 0 से 1 सीट म‍िलने की संभावना है. 
 
निमाड़ रीजन में 
निमाड़ रीजन की कुल 28 सीटों पर कांग्रेस को 45% वोट जबक‍ि बीजेपी को 43% वोट हास‍िल होने की उम्‍मीद है. अन्य के खाते में 12% वोट जाने का अनुमान है. सीटों की बात करें तो इस रीजन की 28 सीटों में से कांग्रेस को 14 से 18 सीट और बीजेपी को 10 से 14 सीटें म‍िलने के आसार हैं. वहीं, अन्‍य को यहां 0 से 1 सीट म‍िलने की संभावना है. 


यह भी पढ़ें: MP Elections 2023: मध्य प्रदेश की चुनावी कमान अब दिग्गजों के हाथ, PM मोदी- मल्लिकार्जुन खरगे सहित ये बड़े नेता करेंगे रैलियां