ABP Cvoter Karnataka Opinion Poll: चुनाव आयोग ने कर्नाटक में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. आयोग ने बुधवार (29 मार्च) को बताया कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए एक चरण में 10 मई को मतदान होगा. चुनाव के नतीजे 13 मई को घोषित किए जाएंगे. कर्नाटक में मुख्य लड़ाई बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) में है, लेकिन जेडीएस (JDS) भी पूरी ताकत के साथ मैदान में उतर रही है. ऐसे चुनावी माहौल में जनता की राय जानने के लिए एबीपी न्यूज़ के लिए सी वोटर ने ओपिनियन पोल किया है. 


इस ओपिनियन पोल में 24 हजार 759 लोगों की राय ली गई है. ओपिनियन पोल कर्नाटक में सभी सीटों पर किया गया है. ओपिनियन पोल में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है. सी वोटर ने ओपिनियन पोल में लोगों से सवाल किया कि कर्नाटक में किस पार्टी की सरकार बन सकती है. 


कांग्रेस बन रही लोगों की पहली पसंद?


इस सवाल के बेहद चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं. ओपिनियन पोल के अनुसार, 39 प्रतिशत लोगों का मानना है कि कांग्रेस की सरकार बनेगी. बीजेपी को 34 प्रतिशत लोगों ने चुना जबकि जेडीएस के पक्ष में 17 प्रतिशत लोग ने वोट की. 3 प्रतिशत लोगों का कहना है कि राज्य में त्रिशंकु सरकार बनेगी.


कर्नाटक में किसकी सरकार?


बीजेपी-34%
कांग्रेस-39%
जेडीएस-17%
त्रिशंकु-3%
अन्य-2%
पता नहीं-5%


पिछले चुनाव के नतीजे


कर्नाटक में पिछली बार विधानसभा चुनाव 2018 में हुए थे. तब के नतीजों की बात करें तो 2018 में कर्नाटक चुनाव नतीजों में बीजेपी ने 104 सीटों के साथ 36.35 प्रतिशत वोट हासिल किए थे. कांग्रेस ने 80 सीटों पर जीत दर्ज की थी और उसे 38.14 प्रतिशत वोट मिले थे. जेडीएस को 37 सीटों पर जीत मिली थी और उसे 18.3 प्रतिशत वोट मिले थे. जबकि अन्य के हिस्से में 3 सीटें गई थीं.


नोट: abp न्यूज़ के लिए ये ओपिनियन पोल सी-वोटर ने किया है. ओपिनियन पोल के नतीजे पूरी तरह से लोगों से की गई बातचीत और उनके द्वारा व्यक्त की गई राय पर आधारित हैं. इसके लिए abp न्यूज़ ज़िम्मेदार नहीं है.  


ये भी पढ़ें- 


Karnataka Election 2023 Dates: कर्नाटक में एक चरण में चुनाव, 10 मई को वोटिंग, 13 को नतीजे, विधानसभा चुनाव की बड़ी बातें