ABP C voter Opinion Poll: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी समेत सभी राजनीतिक दल तैयारियों में जुट गए हैं. एक तरफ बीजेपी की नजर तीसरी बार सरकार बनाने पर है तो वहीं इंडिया अलांयस सत्तारूढ़ एनडीए को सत्ता से बाहर करने की कोशिश कर रहा है.


इस बीच सी वोटर ने एबीपी न्यूज के लिए पश्चिम भारत  की 78 सीटों पर एक ओपिनियन पोल किया है. ओपिनियन पोल में महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, दादर नगर हवेली और दमन दीव की जनता की राय ली गई है.


इस ओपिनियन पोल में लोगों की जो प्रतिक्रिया है वह हैरान करने वाली है. ओपिनियन पोल के मुताबिक पश्चिम भारत की 78 सीटों में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 45 से 55 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, इंडिया अलायंस इस क्षेत्र में 25 से 35 सीटें जीत सकती है, जबकि अन्य के खाते में 0 से 5 सीटें जा सकती हैं.


किस पार्टी को कितना प्रतिशत वोट?
अगर बात करें वोट प्रतिशत की तो पश्चिम भारत में एनडीए को 46 फीसदी वोट मिल सकते हैं, जबकि इंडिया गठबंधन को 37 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है. वहीं, अन्य दलों को 17 प्रतिशत मत मिल सकते हैं.   


महाराष्ट्र का क्या है हाल?
अगर बात सिर्फ महाराष्ट्र की करें तो यहां की कुल 48 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 19 से 21 सीटें मिल सकते हैं, जबकि कांग्रेस को 26 से 28  सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. वहीं, अन्य के 0 से 2 सीट जीतने की उम्मीद है. वहीं, अगर वोट पर्सेंट की बात करें तो महाराष्ट्र में बीजेपी को 37 प्रतिशत, कांग्रेस को 41 फीसदी और अन्य को 22 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं.


गौरतलब है कि साल भर से चल रहे सी वोटर के इस ट्रैकर में 2 लाख से ज्यादा लोगों की राय शामिल है. इसमें मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.


यह भी पढ़ें- I.N.D.I.A. गठबंधन में सीट शेयरिंग पर क्या करेगी कांग्रेस? जयराम रमेश ने साफ किया रुख, बोले- 'खुले मन और बंद मुंह से...'