Opinion Poll Survey on Opposition INDIA Alliance: आगामी लोकसभा चुनाव-2024 को लेकर सभी छोटे-बड़े राजनीत‍िक दल अपनी चुनावी रणनीत‍ि तैयार करने के अभ‍ियान में जुट गए हैं. विपक्षी दलों का इंडिया गठबंधन भी लगातार बैठकों के जरिये अपनी ताकत दिखाने की कोशिश कर रहा है. हालांकि, कई मुद्दों पर इंडिया गठबंधन में एक राय नहीं बन पा रही है. ऐसे में चुनावों तक व‍िपक्षी गठबंधन इंड‍िया (I.N.D.I.A.) की स्थ‍ित‍ि क्‍या रहेगी? इसको लेकर abp न्यूज़ ने 543 लोकसभा सीटों पर 2024 का पहला ओपिनियन पोल क‍िया है. 


abp न्यूज़ के इस ओपिनियन पोल सर्वे में 13 हजार 115 लोगों से बात की गई है. सर्वे को 15 दिसंबर से 21 दिसंबर के बीच किया गया है. इसमें मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है. सी वोटर पोल सर्वे में सवाल क‍िया गया क‍ि चुनाव तक विपक्षी गठबंधन INDIA एकजुट रह पाएगा? इस सर्वे में शाम‍िल लोगों में से 37% फीसदी ने 'हां' कहा है. जबक‍ि 50 फीसदी लोगों ने 'नहीं' का जवाब द‍िया है. इसमें 13 फीसदी ऐसे लोग भी हैं ज‍िन्‍होंने इसके बारे में कुछ पता नहीं होने की बात कही है.  


50 फीसदी लोगों को नहीं व‍िपक्षी गठबंधन के ट‍िके रहने पर भरोसा 
  
सी वोटर ओप‍िनयन पोल सर्वे के नतीजों से यह अंदाजा लगाया जा सकता है क‍ि देश की जनता को व‍िपक्ष के इंड‍िया गठबंधन की एकजुटता पर भरोसा नहीं है. इस सर्वे का ह‍िस्‍सा बने आधे लोगों यानी 50 फीसदी ने चुनाव तक इसकी एकजुटता बने रहने पर ही सवाल खड़े कर द‍िए हैं. सर्वे के ये आंकड़े व‍िपक्षी गठबंधन की टेंशन बढ़ा सकते हैं.  


'गठबंधन चेहरे के रूप में राहुल गांधी पहली पसंद' 
 
2024 के पहले ओपिनियन पोल में लोगों से विपक्षी गठबंधन का चेहरा किसे बनना चाहिए? इसका भी सवाल पूछा गया है ज‍िसमें बड़े चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं. इस सर्वे में राहुल गांधी को सबसे ज्‍यादा लोगों यानी 34 फीसदी ने उनको विपक्षी गठबंधन का चेहरा बनाने की बात कही है. इतने फीसदी लोगों ने 'पता नहीं' का जवाब द‍िया है. वहीं, मात्र 13 फीसदी लोगों ने ही आम आदमी पार्टी के मुख‍िया अरव‍िंद केजरीवाल को व‍िपक्षी गठबंधन का चेहरा होने की बात कही है. तीसरे नंबर पर नीतीश कुमार को 10 फीसदी लोगों ने व‍िपक्षी चेहरा बनाने पर सहमत‍ि जताई है. टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी को स‍िर्फ 9 फीसदी जनता ही गठबंधन चेहरे के रूप में देखती है.  


यह भी पढ़ें: I.N.D.I.A. गठबंधन में कैसे फाइनल होंगी कांग्रेस की सीटें? गठबंधन कमिटी की बैठक में तय हुआ सीट शेयरिंग के लिए ये फॉर्मूला