ABP Cvoter Survey Manipur: मणिपुर में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा के चुनाव होने हैं. कांग्रेस और बीजेपी समेत वहां की तमाम क्षेत्रीय पार्टियों ने अभी से ही चुनाव की तैयारी शुरू कर दी हैं. ऐसे में राज्य की जनता के मन में क्या है और किस पार्टी को लोग सत्ता की चाबी सौंपने वाले हैं, इसका अंदाज़ा लगाने के लिए सी वोटर ने एबीपी न्यूज़ के लिए सर्वे किया है.


ABP Cvoter Survey के सर्वे में मणिपुर की जनता की नब्ज़ टटोलने की कोशिश की गई और ये जानने का प्रयास किया गया कि किस पार्टी को इस बार के विधानसभा चुनाव में कितनी सीटें मिल सकती हैं. 


सर्वे में जो आंकड़े निकलकर सामने आए हैं उसके मुताबिक 2022 के मणिपुर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को 18 से 22 सीटें मिल सकती हैं, जबकि बीजेपी गठबंधन पूर्ण बहुमत के साथ राज्य में सरकार बना सकती है. बीजेपी गठबंधन को 32 से 36 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं एनपीएफ को महज़ 2 से 6 सीटों से ही संतुष्ट होना पड़ सकता है. जबकि अन्य के खाते में 0 से 4 सीटें जा सकती हैं. 


मणिपुर में किसे कितने वोट ?


कुल सीट- 60



बीजेपी-40%
कांग्रेस-35%
एनपीएफ-7%
अन्य-18%


पिछले विधानसभा चुनाव में किसे कितनी सीटें


मणिपुर में पिछले विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी 21 सीट ही जाती थी, लेकिन पार्टी एन बीरेन सिंह की अगुवाई में पहली बार राज्य की सत्ता पर काबिज़ होने में कामयाब रही थी. कांग्रेस 28 सीट जीतकर भी सरकार बनाने में विफल रही थी. इसके अलावा नागा पीपल्स फ्रंट (NPF) को चार सीटें, नेशनल्स पीपल्स पार्टी (NPP) को भी 4 सीटें, टीएमसी और लोक जनशक्ति पार्टी को एक एक सीट और एक आज़ाद उम्मीदवार को जीत मिली थी.


आपको बता दें कि मुख्यमंत्री बनने वाले एन बीरेन सिंह चुनाव से एक साल पहले ही कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए थे. गौरतलब है कि बीरेन सिंह इबोबी सिंह के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री थे. लेकिन उन्होंने प्रदेश कांग्रेस कमेटी से इस्तीफा दे दिया था और बीजेपी में शामिल हो गए थे.


नोट: सी वोटर ने मणिपुर में सर्वे के लिए 18 साल से ज्यादा उम्र के 2 हज़ार से ज्यादा लोगों से बात की. लोगों से उनकी राय सभी 60 सीटों पर जानी गई.


 



कोरोना से मौत पर मुआवजा देने की नीति न बनाने पर केंद्र को फटकार, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- 'जब तक आप कुछ करेंगे, तीसरी लहर भी बीत चुकी होगी'


Afghanistan News: मुल्ला बरादर को मिलेगी अफगानिस्तान में तालिबानी सरकार की कमान- रॉयटर्स