ABP CVoter Survey: लोकसभा चुनाव में अधिकतर एग्जिट पोल में बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए की भारी जीत का अनुमान लगाया गया है. हालांकि, इस बार बीजेपी को मिलने वाले मुस्लिम वोटों में गिरावट दर्ज हुई हैं. एबीपी सीवोटर ने एक सर्वे किया है. इस सर्वे के मुताबिक यूपी-बिहार में बीजेपी को मुस्लिम वोट बैंक से काफी नुकसान पहुंचा है.


एबीपी सी वोटर सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में एनडीए को महज 6 प्रतिशत मुस्लिम वोट मिले. जहां इंडिया अलायंस को मुस्लिम वोटों में लगभग 75 प्रतिशत का उछाल देखने को मिल सकता है. जबकि, बीएसपी को 12 फीसदी वोट मिले हैं. वहीं, अन्य को 8 फीसदी वोट मिले. ऐसे में अगर, बिहार की बात करें तो, एनडीए को 11 फीसदी मुस्लिम वोट मिला है. जबकि, इंडिया गठबंधन को 79 प्रतिशत वोट मिले हैं. जहां अन्य को 11 प्रतिशत वोट मिला.


NDA को UP में मिले 6 प्रतिशत मुस्लिम वोट 


एबीपी सी वोटर सर्वे की रिपोर्ट के आंकड़ों के अनुसार, इस बार इंडिया गठबंधन को उत्तर प्रदेश में 75 प्रतिशत ज्यादा मुस्लिम वोट मिलें. जिसमें से अधिकांश बीएसपी का मुस्लिम वोट डायवर्ट होकर इंडिया ब्लॉक को मिला है. हालांकि, एनडीए को राज्य में करीब छह प्रतिशत मुस्लिम वोट ही मिला है. जबकि, अन्य को 8 फीसदी वोट मिले हैं. ऐसा तब हुआ जब बीजेपी ने तीन तलाक पर प्रतिबंध जैसे कई मुद्दों से मुस्लिम महिलाओं को मजबूत बनाने के लिए उठाए गए कदमों का बखान कर रही है.


INDIA अलायंस को बिहार में मिला 79 फीसदी वोट


वहीं, बिहार में भी यही ट्रेंड देखने को मिल रहा है. जहां इंडिया गठबंधन को 79 प्रतिशत मुस्लिम वोट मिलें. जिसमें से 11 फीसदी मुस्लिम वोट एनडीए को मिले हैं और 11 प्रतिशत अन्य दलों को वोट मिला हैं. दरअसल, इसके पिछले साल शुरु हुई कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा और “संविधान बचाओ” अपील ने पार्टी को अन्य क्षेत्रीय दलों के मुकाबले मुस्लिम मतदाताओं का विश्वास जीतने में काफी मदद की.


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: पोस्टल बैलट की गिनती होगी पहले, अभिषेक मनु सिंघवी बोले- ECI हुआ तैयार