ABP Exit Poll Delhi: AAP फिर होगी दिल्ली की सत्ता पर काबिज, जीत सकती है इतनी सीटें

ABP Exit Poll Delhi: दिल्ली का विधानसभा चुनाव खत्म होते ही आपके लिए एग्जिट पोल पेश किया गया है जिसके तहत साफ है कि दिल्ली में फिर आम आदमी पार्टी की सरकार बनने का अनुमान है. एग्जिट पोल के फाइनल आंकड़े में आप को 51 से 65 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं बीजेपी को 3 से 17 के बीच सीटें मिल सकती हैं.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 08 Feb 2020 09:13 PM
ABP न्यूज-C वोटर के एग्जिट पोल के फाइनल आंकड़े के मुताबिक आम आदमी पार्टी की सीटों में और इजाफा हो गया है. अब फाइनल आंकड़े के मुताबिक आम आदमी पार्टी को 51 से 65 सीटें मिल सकती हैं. वहीं बीजेपी को 3 से 17 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है. वहीं कांग्रेस को 0 से 3 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है.
एबीपी न्यूज़ के एग्जिट पोल के मुताबिक दिल्ली की सभी 70 विधानसभा सीटों पर वोटों का शेयर देखा जाए तो आप को 50 फीसदी वोट शेयर और बीजेपी को 36 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है. इसके अलावा कांग्रेस के पास 9 फीसदी वोट शेयर जा सकता है.
एबीपी न्यूज़ के एग्जिट पोल के मुताबिक दिल्ली की सभी 70 विधानसभा सीटों पर वोटों का शेयर देखा जाए तो आप को 50 फीसदी वोट शेयर और बीजेपी को 36 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है. इसके अलावा कांग्रेस के पास 9 फीसदी वोट शेयर जा सकता है.
दिल्ली BJP के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने सभी एग्जिट पोल फेल होने का दावा किया है. उन्होंने ट्वीट में लिखा कि 'ये सभी एग्ज़िट पोल होंगे fail...मेरी ये ट्वीट सम्भाल के रखियेगा...बीजेपी दिल्ली में 48 सीट लेकर सरकार बनायेगी .. कृपया EVM को दोष देने का अभी से बहाना ना ढूँढे.''

एबीपी न्यूज-सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक दिल्ली में फिर आम आदमी पार्टी की सरकार बनती दिख रही है. आप को 49 से लेकर 63 सीटें मिल सकती हैं और बीजेपी दूसरे स्थान पर रह सकती है. बीजेपी को 5 से 19 सीटें मिल सकती हैं और कांग्रेस को 4 सीटें मिल सकती हैं.
वेस्ट दिल्ली को देखें तो आप को 7 से 9 सीटें मिल सकती हैं और बीजेपी को 1 से 3 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है. इसके अलावा कांग्रेस का यहां खाता खुलता भी नहीं दिख रहा है. वोट शेयर की बात करें तो आप को 53 फीसदी, बीजेपी को 39 फीसदी और कांग्रेस को 6 फीसदी वोट शेयर हासिल हो सकता है.

साउथ दिल्ली की बात करें तो यहां आप को 7 से 9 सीटें मिल सकती हैं और बीजेपी को 0 से 2 सीटें मिल सकती है और कांग्रेस को एक सीट मिलने की उम्मीद है. वहीं वोट शेयर की बात करें तो आप को साउथ दिल्ली में 46 फीसदी, बीजेपी को 34 फीसदी और कांग्रेस को 13 फीसदी वोट शेयर मिल सकते हैं.
नॉर्थ वेस्ट दिल्ली में आप को 47 फीसदी, बीजेपी को 34 फीसदी और कांग्रेस को 10 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है. एग्जिट पोल में लोगों से की गई बात के आधार पर ये अनुमान लगाया गया है.
एग्जिट पोल के आंकड़ों में नॉर्थ वेस्ट की बात करें तो यहां आम आदमी पार्टी क्लीन स्वीप भी कर सकती है. हालांकि दायरे की बात करें तो यहां आप को 8 से 10 सीटें मिल सकती हैं. वहीं बीजेपी के पास 2 सीटें जा सकती हैं और कांग्रेस का यहां खाता खुलता भी नहीं दिख रहा है.

नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में वोट शेयर की बात करें तो आप को 51 फीसदी, बीजेपी को 36 फीसदी और कांग्रेस को 10 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है.

नॉर्थ ईस्ट दिल्ली की सीटों की बात करें तो यहां बीजेपी को 1 -3 सीटें और आप को 7-9 सीटें मिल सकती हैं, इसके अलावा कांग्रेस को यहां 1 सीट मिल सकती है.
नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र में आप को आप को 49 फीसदी, बीजेपी को 37 फीसदी और कांग्रेस को 8.5 फीसदी का वोट शेयर मिलता दिख रहा है.
नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र की बात करें तो यहां बीजेपी को 1-3 सीटें मिलने की उम्मीद है, आप को 7 से 9 सीटें और कांग्रेस का यहां खाता भी खुलता नहीं दिख रहा है.
ईस्ट दिल्ली यानी पूर्वी दिल्ली में आप को 54 फीसदी वोट शेयर, बीजेपी को 34 फीसदी और कांग्रेस को 9 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है.

ईस्ट दिल्ली यानी पूर्वी दिल्ली की बात करें तो यहां भी आम आदमी पार्टी को अच्छी बढ़त मिलती दिख रही है. यहां आम आदमी पार्टी 6 से 8 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है और बीजेपी को 1 से 3 के बीच सीटें हासिल हो सकती हैं. वहीं कांग्रेस को 1 सीट मिलने की उम्मीद है.
एग्जिट पोल के पहले आंकड़े में सबसे पहले दिल्ली के चांदनी चौक इलाके को लेकर आंकड़ा सामने आ रहा है. इसमें वोट शेयर की बात करें तो आप को 52 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है और बीजेपी को 40 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है और कांग्रेस को 5.6 फीसदी वोट शेयर मिलने की उम्मीद है. इस संसदीय क्षेत्र में 10 सीटें हैं और इसमें आम आदमी पार्टी को 7 से 9 के बीच सीटें मिल सकती हैं. इसके अलावा बीजेपी को 1 से 3 सीट मिल सकती है. इसके अलावा चांदनी चौक में कांग्रेस के खाते में 1 सीट जा सकती है. इस तरह साफ है कि चांदनी चौक में आम आदमी पार्टी को खास बढ़त मिल सकती है.
नतीजों से पहले दिल्ली की हर सीट के लिए एग्जिट पोल के आंकड़े आपके सामने पेश किए जाएंगे. एग्जिट पोल का पहला नतीजा शाम 6 बजकर 30 मिनट पर आएगा और इस तरह अब इसके आने में करीब 5 मिनट का ही वक्त बचा हुआ है.
एबीपी न्यूज़ पर अब से कुछ ही देर बाद एग्जिट पोल का पहला आंकड़ा आएगा और आपको इसके साथ ही धीरे धीरे दिल्ली की हर सीट का हाल बताया जाएगा. इसके साथ ही वीवीआईपी सीटों पर कौन जीत रहा है इसका भी अनुमान आपके सामने पेश किया जाएगा.
दिल्ली में चुनाव खत्म हो चुका है केवल उन्हीं लोगों को वोट डालने दिया जाएगा जो लाइन मे खड़े हैं. शाम 5 बजे तक 57 फीसदी वोटिंग दिल्ली चुनाव में दर्ज की जा चुकी है.

आम आदमी पार्टी के नेता जस्मीन शाह ने कहा कि आम आदमी पार्टी को 60 से ज्यादा सीटें मिलेंगी और बीजेपी सिंगल डिजिट में सीटों पर सिमट जाएगी. अमित शाह ने कहा था कि इस बार आम आदमी पार्टी को झटका लगेगा लेकिन झटका खुद बीजेपी को लगेगा. इस बात में कोई शक नहीं है.

इस एग्जिट पोल पर बात करने के लिए एबीपी न्यूज ने कई नेताओं और राजनीतिक जानकारों को आमंत्रित किया है और उनकी राय इन चुनावों पर ली जा रही है. बीजेपी के प्रवक्ता जफर इस्लाम का कहना है कि पिछले चुनाव के वक्त बीजेपी कार्यकर्ताओं के उत्साह में कुछ कमी थी लेकिन इस बार बीजेपी का एक-एक कार्यकर्ता पूरे उत्साह से इस चुनाव को जिताने के काम में लगा हुआ है और खुद लोगों को घर-घर जाकर पोलिंग बूथ तक ला रहा है. इस बार बीजेपी को शानदार सीटें मिलेंगी और आम आदमी पार्टी को झटका लगेगा.

चुनाव आयोग के मुताबिक दोपहर 3.45 बजे तक दिल्ली विधानसभा चुनाव में 41.05 फीसदी वोटिंग दर्ज की जा चुकी थी. मतदान केंद्रो पर अभी भी वोटर्स की लाइन लगी हुई है और चुनाव खत्म होते-होते आखिरी आंकड़ा आने में और बढ़ोतरी देखी जाएगी.

Delhi Election Exit poll के जरिए आपको दिल्ली चुनाव के नतीजों का सटीक अनुमान जानने को मिलेगा. दिल्ली की हर सीट का हाल, शाहीन बाग से किसे फायदा या नुकसान इन सब मुद्दों पर भी आपको सटीक अनुमान बताए जाएंगे. दिल्ली में किसकी सरकार बनेगी इसको लेकर साफ संकेतों के बारे में आपको जानकारी दी जाएगी.

बैकग्राउंड

Delhi Election Exit poll: आज दिल्ली विधाानसभा का चुनाव हो रहा है. दोपहर 3 बजे तक 30.18 फीसदी वोटिंग प्रतिशत दर्ज किया जा चुका था. दिल्ली का दंगल कौन जीतेगा इसका फैसला आज ईवीएम में कैद हो गया. 11 फरवरी को आने वाले विधानसभा चुनाव के नतीजों से पहले हर प्रत्याशी की धड़कन बढ़ी हुई है कि उसको जनता का साथ मिलेगा या नहीं.


 


दिल्ली में मुख्य मुकाबला सत्ताधारी आम आदमी पार्टी, मुख्य विपक्षी पार्टी बीजेपी और कांग्रेस के बीच है. तीनों ही दल अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. दिल्ली की सत्ता पर कौन काबिज होगा ये तो 11 फरवरी को पता लग ही जाएगा लेकिन इससे पहले एबीपी न्यूज आपके लिए चुनाव के नतीजों का सटीक अनुमान लेकर आया है. एबीपी न्यूज के एग्जिट पोल के जरिए 11 फरवरी को आने वाले चुनावी नतीजों से पहले ये अनुमान लगाया जा सकता है कि दिल्ली में किस पार्टी को जीत हासिल होने जा रही है.


 


दिल्ली चुनाव के लिए वोटिंग खत्म होते ही एग्जिट पोल के आंकड़े आना शुरू हो जाएंगे और हम आपको नतीजों के सबसे सटीक अनुमान के बारे में बताएंगे. एग्जिट पोल की पल-पल की अपडेट के लिए आप एबीपी न्यूज के साथ बने रहें.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.