नई दिल्लीः NT अवॉर्ड्स यानी न्यूज़ टेलीविजन अवॉर्ड्स में एक बार फिर ABP Network ने अपना परचम लहराया है और पुरस्कारों के मामले में शानदार प्रदर्शन किया है. साल 2020 के एनटी अवॉर्ड्स में एबीपी नेटवर्क ने कुल 13 कैटेगरी में अवॉर्ड हासिल किए हैं और दिखा दिया है कि खबर मतलब सिर्फ एबीपी न्यूज है. एबीपी न्यूज जो हमेशा आपको दूसरों से आगे रखता है और न सिर्फ खबरों के मामलों में बल्कि सम-सामयिक विषयों के क्षेत्र में भी बेहद मजबूत है.


इन कैटेगरी में एबीपी न्यूज ने हासिल किए अवॉर्ड


बेस्ट वीडियो एडिटर हिंदी का एनटी अवॉर्ड एबीपी न्यूज़ के धर्मेंद्र पासवान को मिला है.


हिंदी के लिए बेस्ट सेट डिजाइन का अवॉर्ड हमारा संविधान कार्यक्रम के लिए 'हमारा संविधान' को दिया गया है.


इसके अलावा बेस्ट न्यूज़ डॉक्यूमेंटरी लिमिटेड एपिसोड हिंदी का अवॉर्ड भी एबीपी नेटवर्क के 'हमारा संविधान' कार्यक्रम को मिला है.


बेस्ट शो ऑन सोशल/एनवायरमेंट अवेयरनेस या सोशल डेवलपमेंट कैंपेन हिंदी के लिए एबीपी न्यूज़ के 'परिवर्तन' कार्यक्रम को अवॉर्ड मिला है.


हिंदी के लिए बेस्ट यंग टीवी जर्नलिस्ट का अवॉर्ड निवेदिता शांडिल्य को दिया गया है. ये अवॉर्ड 24 साल से कम उम्र के युवा पत्रकार को दिया जाता है.


बेस्ट एंटरटेनमेंट न्यूज़ प्रोग्राम हिंदी का एनटी अवॉर्ड 'देश की बेटी लता' को दिया गया है.


बेस्ट करेंट अफेयर्स स्पेशल हिंदी का एनटी अवॉर्ड 'घंटी बजाओ- चीन का चक्रव्यूह' को दिया गया है.


इसके साथ ही बेस्ट न्यूज़ प्रोड्यूसर/एक्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हिंदी का अवॉर्ड एबीपी न्यूज की रुचि सिंह को मिला है.


बेस्ट बिजनेस स्पेशल हिंदी प्रोग्राम का अवॉर्ड चीन-हुआवेई इंवेस्टिगेटिव रिपोर्ट के लिए 'घंटी बजाओ' को दिया गया है.


किसी न्यूज़ नेटवर्क का बेस्ट सोशल कॉन्ट्रीब्यूशन का अवॉर्ड भी एबीपी हिंदी के सीनियर पेट्रोल को दिया गया है.


बंगाली भाषा
बेस्ट प्राइमटाइम न्यूज़ शो का अवॉर्ड एबीपी आनंदा के 'घंटा कनेक सांगे सुमन' को दिया गया है.


किसी शो के लिए बेस्ट प्रोमो का अवॉर्ड '7 ते बांग्ला' के लिए एबीपी आनंदा को मिला है.


मराठी भाषा
किसी न्यूज़ चैनल द्वारा चलाए गए कैंपेन के लिए एबीपी माझा के 'बाप्पा माझा' को बेस्ट अवॉर्ड के लिए चुना गया.


कुल 13 कैटेगरी में मिले ABP न्यूज़ को अवॉर्ड
इस तरह हिंदी, बांग्ला और मराठी भाषा के लिए मिले कुल अवॉर्ड को देखें तो एनटी अवॉर्ड्स की 51 कैटेगरी में से 13 कैटेगरी में पुरस्कार हासिल कर एबीपी न्यूज ने अपना परचम लहरा दिया है.


NT अवॉर्ड्स को जानें
साल 2007 में इंडियन टेलीविजन डॉटकॉम प्राइवेट लिमिटेड ने इस इंडस्ट्री को बनाने वाले लोगों को सम्मानित करने के लिए न्यूज टेलीविजन अवार्ड्स का गठन किया. न्यूज टेलीविजन अवॉर्ड्स के लिए अलग अलग हिंदी और अंग्रेजी समाचार चैनलों से 550 एंट्री के रूप में जबरदस्त सफलता मिली. तब से NT अवॉर्ड्स बड़े और बेहतर हो गए हैं और 2011 से ये तेलुगु और मराठी समाचार चैनलों में भी दिए जाने लगे.


एनटी अवार्ड्स 2020 में हिंदी, अंग्रेजी, मराठी, बंगाली, ओडिया, कन्नड़, मलयालम, तेलुगु, तमिल, गुजराती, राजस्थानी और पंजाबी भाषाओं में समाचार चैनलों को सम्मानित किया गया है. इस साल प्रोग्रामिंग, व्यक्तित्व, चैनल, सेल्स और डिस्ट्रीब्यूशन और विशेष पुरस्कारों को कवर करने वाली 51 कैटेगरी तैयार की गई हैं. एनटी अवार्ड्स चैनल के प्रोग्रामर, एंकर, प्रेजेंटर्स, टेक्नीशियन, प्रोड्यूसर, एडिटर, रिपोर्टर और मैनेजमेंट को दिए गए हैं.