Gujarat Assembly Election: गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस-बीजेपी समेत तमाम दलों ने तैयारी तेज कर दी है. साल 2022 का गुजरात चुनाव पिछले इलेक्शन से इसलिए अलग है, क्योंकि इस बार चुनावी मैदान में  अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (AAP) भी है. ऐसे में आप को उम्मीद है कि इलेक्शन इस बार त्रिकोणीय होगा. 


गुजरात में आप के चुनाव लड़ने से चर्चा शुरू हो गई कि इससे किस पार्टी को नुकसान होगा? किसके वोट कटेंगे? कांग्रेस को डर है कि कहीं दिल्ली और पंजाब की तरह ही उनका वोटर फिर से आप की तरफ ना चले जाए. दूसरी तरफ बीजेपी को अपनी सत्ता बचानी है. इसी सवाल को लेकर एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर ( ABP News C-Voter Survey) ने साप्ताहिक सर्वे किया है. 


AAP से किस पार्टी को होगा नुकसान? 
सी-वोटर ने सर्वे में लोगों से सवाल किया कि आप के गुजरात विधानसभा चुनाव में लड़ने से किसके वोट कटेंगे? इस पर 45 फीसदी लोगों ने कहा कि बीजेपी को नुकसान होगा. वहीं 50 प्रतिशत लोगों का मानना कि कांग्रेस के वोट कटेंगे. पांच फीसदी लोगों ने कहा कि अन्य के मत आप को मिलेंगे. 


पार्टियों की तैयारी
आप ने शुक्रवार(4 नवंबर) को पूर्व टीवी एकंर और पत्रकार इसुदान गढ़वी को गुजरात में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है, वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि वो बीजेपी भूपेंद्र पटेल  के नेतृत्व में बीजेपी चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस भी गुजरात चुनाव के लिए 43 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर चुकी है, जिसमें कि पार्टी ने पोरबंदर से वरिष्ठ नेता अर्जुन मोढवाडिया सहित अकोटा से ऋत्विक जोशी, रावपुरा से संजय पटेल और गांधीधाम से भरत वी. सोलंकी को टिकट दिया है.


गुजरात की कुल 182 विधानसभा सीटों में से पहले चरण में 89 सीटों पर एक दिसंबर को चुनाव होगा और दूसरे चरण में 93 सीटों पर 5 दिसंबर को वोटिंग होगी. मतों की गिनती आठ दिसंबर को होगी. 


NOTE: गुजरात में चुनाव की तारीखों का एलान हो चुका है और हिमाचल में चुनाव प्रचार जोरों पर है. गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग है. हिमाचल में 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे. दोनों राज्यों की जनता के मन में क्या है ? abp न्यूज़ के लिए C VOTER ने साप्ताहिक सर्वे किया है. गुजरात में 2 हजार 647 और हिमाचल में 1 हजार 361 लोगों से बात की गई है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.


यह भी पढ़ें-


ABP C-Voter Opinion Poll: उत्तर और दक्षिण गुजरात में कौन मार रहा बाजी? सर्वे में हुए चौंकाने वाले खुलासे, इस पार्टी को लग सकता है झटका