ABP News C Voter Election Survey: उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में साल 2022 की शुरुआत में विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे. इन सभी पांच राज्यों में तमाम पार्टियों ने अपनी ताकत झोंक दी है. सभी पार्टियों की ओर से चुनाव के बाद सरकार बनाने का दावा किया जा रहा है. ऐसे में यूपी में कांग्रेस, बीजेपी, सपा और बसपा समेत तमाम क्षेत्रीय पार्टियों ने अपना दमखम झोंक दिया है. इस बीच सियासी हलचल को देखते हुए एबीपी न्यूज़ और सी वोटर ने साथ मिलकर सर्वे किया. इस दौरान ये जानने की कोशिश की गई है कि उनके दिल में क्या है. ऐसे में जानिए यूपी सर्वे की बड़ी बातें-


यूपी में फिर से बन सकती है बीजेपी की सरकार


एबीपी न्यूज सी वोटर के सर्वे में सामने आया है कि राज्य में एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी सत्ता में लौट सकती है. आज आए सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी को 212-224 सीटें मिल सकती हैं. वहीं एसपी को 151-163 सीटें मिलने की संभावना है. बीएसपी की अगर बात करें तो 12-24 सीटें मिलने की संभावना है वहीं कांग्रेस को 2-10 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है.  


एसपी को 2017 की तुलना में बंपर फायदा


सर्वे के मुताबिक यूपी में समाजवादी पार्टी को 151-163 सीटें मिलने की संभावना है. अगर साल 2017 के विधानसभा चुनाव से तुलना की जाए तो अखिलेश यादव को बंपर फायदा होता दिख रहा है. पिछले विधानसभा चुनाव यानि साल 2017 में अखिलेश यादव को 47 सीटों से संतोष करना पड़ा था.


यूपी में सरकार विरोधी लहर नहीं दिख रही है


सर्वे की रिपोर्ट की माने तो यूपी में सरकार विरोधी लहर नहीं दिखाई दे रही है. मौजूदा सर्वे में यह भी सामने आया है. सर्वे के मुताबिक बीजेपी यूपी के सभी चारों रीजन में बढ़त बनाए हुए दिखाई दे रही है हांलांकि इन चारों रीजन में समाजवादी पार्टी दूसरे नंबर पर बरकरार है.


बीएसपी की सीटें 2017 के मुकाबले घट रही हैं


सर्वे की अगर बात करें तो बीएसपी पिछले सर्वे के मुकाबले सीटों के मामले में थोड़ा और नीचे जाती दिखाई दे रही है. इस बार के सर्वे के अनुसार बीएसपी को 12-24 सीटें मिलने का अनुमान है वहीं अगर पिछले महीने की बात करें तो नवंबर में बीएसपी को 16-20 सीटें मिलती दिखाई दे रही थी.


कांग्रेस को 2017 के मुकाबले मामूली फायदा


यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर हुए ताजा सर्वे के मुताबिक राज्य में कांग्रेस की बात करें तो यहां सात प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है वहीं पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 6.3 प्रतिशत वोट मिले थे. वहीं इस सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को  2-10 सीटें मिलने की संभावना है जबकि पिछले चुनाव में कांग्रेस ने सात सीटों पर जीत दर्ज की थी.


ABP C-Voter Survey LIVE: यूपी में बीजेपी-एसपी के बीच कांटे की टक्कर, बीएसपी को लगा बड़ा झटका, जानें क्या है कांग्रेस की स्थिति