ABP News C-Voter Survey: 10 मई को होने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए राज्य की जनता की नजर बेरोजगारी, बुनियादी सुविधाएं, शिक्षा, भ्रष्टाचार, कानून व्यवस्था समेत और भी मुद्दों पर हैं लेकिन राजनीतिक दलों के प्रचार अभियान ने कई सियासी मुद्दे खड़े कर दिए हैं, जिन पर सियासी बयानबाजी भी खूब हो रही है.


सियासी मुद्दे खासे गरमाए हुए भी हैं. कर्नाटक चुनाव में 'बजरंग दल' और फिल्म 'द केरला स्टोरी' के मुद्दे भी काफी चर्चा में हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन दोनों ही मुद्दों पर कांग्रेस को जमकर घेरा है.


दरअसल, कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में बजरंग दल को बैन करने की बात कही है तो वहीं फिल्म 'द केरला स्टोरी' का पार्टी ने विरोध किया है. पलटवार में पीएम मोदी ने बजरंग दल के मुद्दे को बजरंगबली से जोड़कर पेश किया तो वहीं 'द केरला स्टोरी' को लेकर उन्होंने 5 मई को कहा कि कांग्रेस समाज को तहस-नहस करने वाली ‘आतंकी प्रवृत्ति’ के साथ खड़ी नजर आ रही है.


क्या कर्नाटक के मुद्दे आने वाले चुनावों का एजेंडा तय कर रहे हैं? इस सवाल और कर्नाटक चुनाव से जुड़े अन्य सवालों के साथ जनता के बीच जाकर 'ऑल इंडिया सर्वे' किया गया है. यह सर्वे एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर ने किया है, जिसमें  1 हजार 679 लोगों की राय ली गई है. सर्वे के आंकड़े हैरान कर रहे हैं. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है. 


क्या कर्नाटक चुनाव के मुद्दे आने वाले विधानसभा चुनावों और 2024 का एजेंडा तय कर रहे हैं?


(स्रोत- सी वोटर)


हां-55%
नहीं -15%
पता नहीं-30%


सर्वे में सबसे ज्यादा 55 फीसदी लोगों ने कहा है कि कर्नाटक चुनाव के मुद्दे आने वाले विधानसभा चुनावों और लोकसभा चुनाव 2024 के लिए एजेंडा तय कर रहे हैं. केवल 15 फीसदी लोगों ने 'नहीं' में जवाब दिया. वहीं, 30 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्हें इस बारे में पता नहीं है.


कर्नाटक के बाद इन राज्यों में इस साल विधानसभा चुनाव


बता दें कि कर्नाटक के बाद इस साल पांच और राज्यों के विधानसभा चुनाव होने हैं. इनमें छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना शामिल हैं. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में भी चुनाव कराने की मांग की जा रही है. वहीं, लोकसभा चुनाव 2024 के चुनाव में करीब सालभर का वक्त बाकी है.


यह भी पढ़ें- ABP C Voter Survey: '40% कमीशन, बजरंग दल और...', किस मुद्दे ने कर्नाटक चुनाव को किया ज्यादा गरम? सर्वे में चौंकाने वाले आंकड़े