Survey On Congress President Election: देश में इन दिनों 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो चुकी है. हर पार्टी अपने-अपने हिसाब से रणनीति बनाने में जुट गई है. ऐसे राजनीतिक माहौल में abp न्यूज आज देश का मूड दिखाने जा रहा है. abp न्यूज के लिए सी वोटर ने त्वरित सर्वे किया है. सर्वे में 6 हजार 222 लोगों से बात की गई है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है. 


इस सर्वे में सवाल किया गया कि गांधी परिवार से बाहर पार्टी अध्यक्ष से कांग्रेस को फायदा होगा या नुकसान? इस पर चौंकाने वाला नतीजा सामने आया. इस सवाल के जवाब में 64% लोगों ने कहा कि फायदा होगा और 36% ने नुकसान के पक्ष में वोट किया. 


गांधी परिवार से बाहर का पार्टी अध्यक्ष होने से कांग्रेस को फायदा होगा या नुकसान? 


फायदा- 64%
नुकसान- 36% 


कब होना है कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव?


गौरतलब है कि दो हफ्ते पहले कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव की तारीखों का एलान किया था. इसके अनुसार मतदान 17 अक्टूबर को होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी की अगुवाई करने के बारे में कहा कि जब चुनाव होंगे तो यह साफ हो जाएगा कि मैं कांग्रेस अध्यक्ष बनूंगा या नहीं, इसलिए कृपया तब तक इंतजार करिए. 


चुनाव में निष्पक्षता को लेकर सांसदों ने लिखा पत्र


इसी बीच बीते दिन कांग्रेस के पांच वरिष्ठ सांसदों ने पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए मतदाता सूची सार्वजनिक करने की अपनी मांग दोहराई है. उन्होंने कहा कि निर्वाचक मंडल बनाने वाले पीसीसी प्रतिनिधियों की सूची सभी मतदाताओं और संभावित उम्मीदवारों को उपलब्ध कराई जानी चाहिए.


एआईसीसी केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री को लिखे पत्र में, उन्होंने चिंता व्यक्त की है कि जब तक ऐसा नहीं किया जाता है, तब तक चुनाव प्रक्रिया की “पारदर्शिता और निष्पक्षता” पर सवाल उठाए जा सकते हैं. ये पत्र संयुक्त रूप से शशि थरूर, मनीष तिवारी, कार्ति चिदंबरम, प्रद्युत बोरदोलोई और अब्दुल खलीक ने लिखा था.


ये भी पढ़ें- 


क्या भारत जोड़ो यात्रा से कांग्रेस को चुनाव में फायदा होगा? सर्वे में हुआ खुलासा


Gujarat: महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे पर कांग्रेस का हल्ला बोल, आधे दिन का बुलाया बंद