उत्तराखंड में ठंड ने भले ही प्रकोप मचाया हुआ हो लेकिन सियासी तपिश पहाड़ी राज्य में साफ महसूस की जा सकती है. उत्तराखंड में हर पांच साल में सरकार बदलने का जैसे रिवाज बन गया है. इस बार किस पार्टी को जीत मिलेगी और किसे हार मिलेगी, इसका फैसला 10 मार्च को हो जाएगा. उत्तराखंड में 14 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. लेकिन उससे पहले हर कोई जानना चाहता है कि आखिर लोगों के मन में चल क्या रहा है. लोग किसे वोट देना चाहते हैं. किस पार्टी या उम्मीदवार को तवज्जो दी जा रही है. 


लोगों की नब्ज टटोलने के लिए एबीपी न्यूज सी वोटर के साथ उत्तराखंड के शहरों और गांवों की बर्फीली गलियों में लगातार जा रहा है. हम लोगों से लगातार विभिन्न मुद्दों से जुड़े सवाल पूछ रहे हैं ताकि एक मोटा-मोटी तस्वीर सामने आ सके. एबीपी न्यूज सी वोटर के ताजा सर्वे में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर नजर आ रही है.


ABP C Voter Survey: क्या पाकिस्तान का मुद्दा उछाल कर Akhilesh Yadav ने सेल्फ गोल किया? लोगों के जवाब ने चौंकाया


सी वोटर सर्वे के मुताबिक 70 सीटों वाले उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 31-37 सीटें मिल सकती हैं.  जबकि कांग्रेस को 30 से 36 सीटें हासिल होने का अनुमान है. आम आदमी पार्टी 2-4 सीट जीत सकती है. अन्य के खाते में 0-1 सीट जा सकती हैं. हमने यह भी जानने की कोशिश की कि उत्तराखंड के कुमाऊं, तराई और गढ़वाल क्षेत्र में किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं. 


सबसे पहले कुमाऊं रीजन की बात करें तो यहां 20 सीटें हैं. बीजेपी 5-9 सीटें जीत सकती है. कांग्रेस 11-17 सीटों पर विजय हासिल कर सकती है. आम आदमी पार्टी और अन्य का यहां खाता तक न खुलने का अनुमान है. वहीं गढ़वाल रीजन में 30 सीटें हैं. यहां बीजेपी को 16-20 सीटें हासिल होने का अनुमान है. जबकि कांग्रेस 9-15 सीटों पर जीत सकती है. जबकि आम आदमी पार्टी को 0-1 सीट और अन्य को शून्य सीट मिलने का अनुमान है. 


ABP Opinion Poll: UP में टिकट बंटवारे के हिसाब से मुस्लिमों का बड़ा नेता कौन? सर्वे में ओवैसी को झटका, ये नेता बना पहली पसंद


तराई क्षेत्र में चलें तो यहां 20 सीटें हैं. यहां बीजेपी 7-11 सीट पर जीत हासिल कर सकती है. कांग्रेस 7-13 सीटों पर विजय पा सकती है. आम आदमी पार्टी को 1-3 सीटें मिल सकती हैं.  


उत्तराखंड में किसे कितनी सीट ?
कुल सीट- 70


बीजेपी- 31-37
कांग्रेस- 30-36
आप-      2-4
अन्य -      0-1


कुमाऊं रीजन में किसे कितनी सीट ?
कुल सीट - 20


बीजेपी-   5-9
कांग्रेस-   11-17
आप-        0
अन्य -       0


गढ़वाल रीजन में किसे कितनी सीट ?
कुल सीट - 30


बीजेपी- 16-20
कांग्रेस-   9-15
आप-  0-1
अन्य- 0


तराई रीजन में किसे कितनी सीट ?


कुल सीट - 20


बीजेपी-  7-11
कांग्रेस-  7-13
आप-  1-3
अन्य-  0


Uttarakhand Assembly Elections 2022: उत्तराखंड की राजनीति के 4 बड़े मिथक, जिसने हारी ये सीट सूबे में बनती है उसकी सरकार