ABP-CNX, WB Opinion Poll 2021: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव शुरू होने में चार दिन बाकी रह गए हैं. राज्य में सियासी पारा अपने चरम है. एक तरफ ममता बनर्जी व्हील चेयर पर बैठकर मुख्यमंत्री की कुर्सी सुनिश्चित करने में लगी हैं तो वहीं दूसरी तरफ बीजेपी की पूरी कोशिश है कि ऐसा न हो पाए. वहीं कांग्रेस, लेफ्ट मोर्चा और आईएसएफ का गठबंधन में चुनावी मैदान में है. 27 मार्च को राज्य में पहले चरण की वोटिंग होगी, ऐसे में जनता ने भी अपनी राय बना ली होगा या बना रहे होंगे. इन सबके बीच ही एबीपी न्यूज़ ने लोगों की नब्ज टटोली है. एबीपी न्यूज़ के लिए सर्वे एजेंसी सीएनएक्स ने ओपिनियन किया है. इसमें जनता का मूड समझने के लिए उनसे कुछ सवाल-जवाब किए गए हैं.


सर्वे में पूछा गया कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नंदीग्राम से चुनाव लड़ने से क्या तृणमूल कांग्रेस को फायदा होगा?




  • हां- 45.16 फीसदी

  • नहीं- 37.84 फीसदी

  • कह नहीं सकते- 17.00 फीसदी


यानी इस सवाल के जवाब में 45 फीसदी लोगों को लगता है कि ममता को नंदीग्राम से लड़ने का फायदा मिलेगा. जबकि 38 फीसदी लोगों के मुताबिक मुख्यमंत्री के इस फैसले से उन्हें फायदा नहीं होगा. वहीं 17 फीसदी लोगों ने कहा कि वे इस पर कुछ कह नहीं सकते.


गौरतलब है कि इस बार बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नंदीग्राम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं. इस सीट पर बीजेपी ने शुभेंदु अधिकारी को मैदान में उतारा है. नंदीग्राम को शुभेंदु अधिकारी का गढ़ माना जाता है. दो दिग्गज का आमना-सामना होगा, ऐसे में ये बंगाल का हॉट सीट बन गया है और इसकी सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है. पिछले साल दिसंबर में शुभेंदु अधिकारी टीएमसी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे.


इसके साथ ही ममता बनर्जी की चोट को लेकर भी सवाल हुआ. ममता बनर्जी ने पैर में लगी चोट को साजिश बताया है और विपक्ष इसे सहानुभूति बटोरने की कोशिश बता रहा है. सर्वे में पूछा गया कि किसका दावा सही है?




  • ममता बनर्जी का दावा सही- 40.92 फीसदी

  • विपक्ष का दावा सही- 42.01 फीसदी

  • कह नहीं सकते- 17.07 फीसदी


इस सवाल के जवाब में 41 फीसदी लोगों ने ममता बनर्जी के दावे को सही बताया है. जबकि 42 फीसदी लोगों ने विपक्ष के दावे को सही करार दिया. जबकि 17 फीसदी लोगों ने कहा है कि वे इस पर कुछ कह नहीं सकते हैं.


(नोट- CNX ने ओपिनियन पोल में पश्चिम बंगाल की 149 विधानसभा सीटों के 11 हजार 920 लोगों से बात की गई है. ये सर्वे 12 से 21 मार्च के बीच किया गया है और इसमें मार्जिन ऑफ एरर 2.5 प्रतिशत का है.)


Bengal Elections: चौथे चरण के नामांकन की अंतिम तारीख को ओवैसी का ऐलान, AIMIM लड़ेगी बंगाल विधानसभा चुनाव