Assam Opinion Poll: उत्तर पूर्वी राज्य असम में पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होगा. इससे पहले जनता की नब्ज टटोलने के लिए सी वोटर ने एबीपी न्यूज़ के लिए ओपिनियन पोल किया है. राज्य में बीजेपी के सामने अपनी सत्ता बचाने की चुनौती है. वहां उसका सामना कांग्रेस और एआईयूडीएफ के गठबंधन से है. बीजेपी ने पिछले विधानसभा चुनाव में 10 सालों के कांग्रेस शासन का अंत करते हुए पहली बार पूर्वोत्तर के किसी राज्य में सत्ता हासिल की थी. असम में विधानसभा की कुल 126 सीटें हैं. जानिए ओपिनियन पोल में किसे कितनी सीटें मिलने की संभावना है.


ओपिनियन पोल के मुताबिक-




  • बीजेपी नीत एनडीए को 64 से 72 सीटें

  • कांग्रेस नीत यूपीए को 52 से 60

  • वहीं, अन्य को 0 से 5 सीटें मिल सकती हैं.


असम में वोट प्रतिशत


असम के वोट प्रतिशत की बात करें तो एबीपी न्यूज-सी वोटर ओपिनियन पोल का अनुमान है कि पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार असम में एनडीए का वोट प्रतिशत थोड़ा बढ़ सकता है. साल 2016 के चुनाव में एनडीए को 41.9 फीसदी वोट मिले थे, इस बार वोट प्रतिशत में 3.10 प्रतिशत का इजाफा होने का अनुमान है. ऐसा अनुमान है कि इस बार एनडीए को 45 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं.


यूपीए को भी वोट प्रतिशत में इस बार बड़ा फायदा होने का अनुमान है. 2016 के विधानसभा चुनाव में असम में यूपीए को 31 प्रतिशत वोट मिले थे. लेकिन इस बार यूपीए के खाते में 42.2 फीसदी वोट पड़ सकते हैं. ये सर्वे यूपीए को असम में सीधे-सीधे 11.2 प्रतिशत वोट का फायदा होने का अनुमान लगा रहा है. असम में अन्य को पिछली बार 27.1 परसेंट वोट मिले थे, इस बार उन्हें सिर्फ 12.8 प्रतिशत वोट ही मिलने का अनुमान है. यानी अन्य को करीब 14.3 प्रतिशत वोट का नुकसान झेलना पड़ सकता है.


2016 में बीजेपी को 60 सीटों पर जीत मिली थी


आंकड़ों के मुताबिक इस बार बीजेपी नीत एनडीए औऱ कांग्रेस नीत यूपीए के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है. साल 2016 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 60 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि एजीपी को 14 सीटों पर जीत मिली थी. यूपीपीएल हाल ही में बीजेपी के साथ गठबंधन का हिस्सा बनी है. फिलहाल विधानसभा में उसका एक भी सदस्य नहीं है. पिछले चुनाव में बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) ने बीजेपी और एजीपी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था और उसने 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इस बार चुनाव में बीपीएफ ने कांग्रेस और एआईयूडीएफ के साथ गठबंधन किया है.


तीन चरणों में होंगे असम में चुनाव


राज्य में 27 मार्च से छह अप्रैल के बीच तीन चरणों में मतदान खत्म होगा. पहले चरण के तहत राज्य की 47 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण के तहत 39 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल और तीसरे और आखिरी चरण के तहत 40 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल को मतदान होगा. नामांकन की आखिरी तारीख नौ मार्च है. जबकि नतीजे दो मई को घोषित होंगे.


Opinion Poll: पश्चिम बंगाल में CAA-NRC को लेकर क्या सोचते हैं लोग, क्या है उनकी नजर में सबसे बड़ा मुद्दा?


West Bengal Opinion Poll: ममता लगाएंगी जीत की हैट्रिक या सत्ता पर विराजमान होगी BJP | जानिए किसे मिलेंगी कितनी सीटें