ABP Opinion Poll 2021 Results: इस साल पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं जिसमें पुदुचेरी भी शामिल है. सीटों के लिहाज से बाकी चार राज्यों से काफी छोटा है लेकिन सियासी गलियारे में इसकी भी खूब चर्चा रही. चुनाव से ठीक पहले यहां कांग्रेस की सरकार गिर गई. इस सियासी उलटफेर की खूब चर्चा हुई. कई तरह के सवाल हुए कि आखिर क्यों कांग्रेस सरकार अपना कार्यकाल पूरा करने से पहले ही गिर गई. खैर, अब एक बार फिर से राज्य में विधानसभा चुनाव होने हैं. विधानसभा की 30 सीटों पर 6 अप्रैल को चुनाव होने हैं. ऐसे में एबीपी न्यूज़ ने सी-वोटर के साथ मिलकर चुनाव से ठीक पहले ताजा सर्वे किया है और जनता की राय जानने की कोशिश की है.


किसे कितनी सीटों का अनुमान?




  • एनडीए (AINRC+बीजेपी+AIADMK)- 19 से 23 सीटें

  • यूपीए (कांग्रेस+DMK)- 7 से 11 सीटें

  • अन्य के खाते में - 0 से एक सीट


सर्वे में एनडीए को 19 से 23 सीटें मिल सकती है यानी राज्य में एनडीए की सरकार बन सकती है. पुदुचेरी में बहुमत का आंकड़ा 16 है. कांग्रेस नीत यूपीए को सात से 11 सीटें मिलने का अनुमान है यानी कांग्रेस की वापसी मुश्किल है.


किसे-कितना वोट शेयर?


इस बार यूपीए को 39.5 फीसदी वोट मिल सकते हैं. वहीं एनडीए के खाते में 47.2 फीसदी वोट शेयर जा सकते हैं. अन्य के खाते में भी 13.3 फीसदी वोट शेयर जा सकते हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में यूपीए गठबंधन को 39.5 फीसदी वोट शेयर मिले थे. वहीं एनडीए के खाते में 30.5 फीसदी वोट गए थे. वहीं अन्य ने भी 30 फीसदी वोट पर कब्जा जमाया था.


क्या रहे थे पिछली बार के नतीजे?


बीजेपी ने पिछली बार पुदुचेरी में अकेले चुनाव लड़ा था और उसका खाता नहीं खुला था. बीजेपी ने राज्य की सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. एआईएनआरसी ने भी अकेले चुनाव लड़ा था और सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. एआईएनआरसी को आठ सीटों पर कामयाबी मिली थी. एआईएडीएमके भी अकेले मैदान में उतरी थी. उसने भी सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे और 4 सीटों पर जीत मिली थी. कांग्रेस और डीएमके ने गठबंधन में चुनाव लड़ा था. कांग्रेस ने 21 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे और 15 पर उसे कामयाबी हासिल हुई थी. डीएमके को नौ में से दो सीटों पर जीत मिली थी. एक सीट निर्दलीय के खाते में गई थी.


(नोट- abp न्यूज़ के लिए सी वोटर ने पांचों चुनावी राज्यों में सर्वे किया है. इस सर्वे में 47 हजार 334 लोगों की राय ली गई है. इसमें सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल के 17 हजार 890 लोग शामिल हैं. इसके साथ ही 17 से 22 मार्च के बीच पश्चिम बंगाल में स्नैप पोल भी किया गया है . जिसमें 2 हजार 290 लोगों की राय ली गई है. इस पोल में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 फीसदी है.)


West Bengal Opinion Poll 2021: ममता बनर्जी को लगी चोट से क्या चुनाव में मिलेगी सहानुभूति? सर्वे में जानें लोगों की राय


West Bengal Opinion Poll 2021: बंगाल में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के चुनाव लड़ने से BJP को फायदा होगा? पढ़ें सर्वे