ABP Opinion Poll 2021 Results: दक्षिण भारत के सियासत का जब भी जिक्र होगा, बिना तमिलनाडु की चर्चा के वो अधूरा ही रहेगा. राज्य एक बार फिर से चुनावी मुहाने पर खड़ा है. यहां विधानसभा की कुल 234 सीटें पर एक ही चरण में 6 अप्रैल को चुनाव होने हैं. पिछले कई दशकों से राज्य की सियासत में अभी तक क्षेत्रीय पार्टियों का ही दबदबा रहा है. क्षेत्रीय पार्टियों के साथ मिलकर राष्ट्रीय पार्टियां यहां अपनी जमीन ढूंढती हैं. इस बार बीजेपी और एआईएडीएमके के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है. वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस, एमके स्टालिन की डीएमके के साथ मैदान में है. चुनाव से ठीक पहले एबीपी न्यूज़ ने सी-वोटर के साथ मिलकर सर्वे किया है और जनता की नब्ज टटोलने की कोशिश की है.


सर्वे में किसे कितनी सीटों का अनुमान?




  • यूपीए- (DMK+कांग्रेस+अन्य)- 173 से 181 सीटें

  • एनडीए- (AIADMK+बीजेपी+अन्य)- 45 से 53 सीटें

  • एमएनएम- एक से पांच सीटें

  • एएमएमके- एक से पांच सीटें

  • अन्य- 0 से चार सीटें


तमिलनाडु में बहुत का आंकड़ा 118 है. सर्व के आकंड़ों के मुताबिक, यूपीए को इस बार बड़ी जीत मिलने की उम्मीद है. उसे 173 से 181 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं एनडीए के खाते में 45 से 53 सीटें जा सकती हैं. अभिनेता से नेता बने कमल हासन की पार्टी मक्कल निधि मय्यम को एक से पांच सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं वी के शशिकला के भतीजे टीटीवी दिनाकरन की पार्टी अम्मा मक्कल मुनेत्र कझगम (एएमएमके) को भी एक से पांच सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य के खाते में 0 से चार सीटें जा सकती हैं.


वोट शेयर?


सर्वे की मानें तो यूपीए को 46 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है. वहीं एनडीए के खाते में 34.6 फीसदी सीटें जा सकती हैं. कमल हासन की पार्टी को 4.4 फीसदी सीटें मिल सकती हैं. एएमएमके खे खाते में 3.6 फीसदी वोट शेयर जा सकते हैं. अन्य के हिस्से 11.4 फीसदी वोट शेयर का अनुमान है.


पिछली बार क्या रहे थे चुनाव नतीजे?


पिछले विधानसभा चुनाव में एआईएडीएमके ने जे जयललिता के नेतृत्व में लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की थी. अपने आप में ये चुनाव नतीजे एतिहासिक रहे थे क्योंकि 1984 के बाद पहली बार ऐसा हुआ था जब राज्य में लगातार दूसरी बार किसी पार्टी ने सत्ता में वापस की. 2016 के विधानसभा चुनाव में एआईएडीएमके ने 135 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं कांग्रेस और डीएमके ने गठबंधन में चुनाव लड़ा था. कांग्रेस को आठ सीटें मिली थीं और डीएमके ने 88 सीटों पर सफलता पाई थी. अभिनेता विजयकांत की पार्टी ने 104 सीटों पर चुनाव लड़ा था और खाता भी नहीं खुला था. खुद विजयकांत को भी हार का सामना करना पड़ा. बीजेपी ने 188 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे और उसका खाता नहीं खुला था.


(नोट- abp न्यूज के लिए सी वोटर ने पांचों चुनावी राज्यों में सर्वे किया है. इस सर्वे में 47 हजार 334 लोगों की राय ली गई है. इसमें सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल के 17 हजार 890 लोग शामिल हैं. इसके साथ ही 17 से 22 मार्च के बीच पश्चिम बंगाल में स्नैप पोल भी किया गया है . जिसमें 2 हजार 290 लोगों की राय ली गई है. इस पोल में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 फीसदी है.)


West Bengal Opinion Poll 2021: ममता बनर्जी को लगी चोट से क्या चुनाव में मिलेगी सहानुभूति? सर्वे में जानें लोगों की राय


West Bengal Opinion Poll 2021: बंगाल में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के चुनाव लड़ने से BJP को फायदा होगा? पढ़ें सर्वे