ABP News CVoter Survey: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के घोषणापत्र में बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने का वादा किया गया है. कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में कहा है कि पार्टी जाति-धर्म के आधार पर समुदायों के बीच नफरत फैलाने वाले लोगों और संगठनों के खिलाफ मजबूत और निर्णायक कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है. 


कांग्रेस के इस कदम का बीजेपी नेताओं की ओर से विरोध किया जा रहा है. बुधवार (3 मई) को राज्य में तीन जगहों- मुल्की, अंकोला और बेलहोंगल में अपनी चुनावी रैलियों के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  ‘जय बजरंग बली’ के नारे लगाए. पीएम मोदी के इस तरह नारे लगाए जाने को कांग्रेस के बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने के वादे की काट के तौर पर देखा जा रहा है.


क्या बजरंग दल को बजरंगबली की तरफ घुमाकर बीजेपी ने कर्नाटक चुनाव में बढ़त बना ली है? इस सवाल पर गुरुवार (4 मई) को एक त्वरित सर्वे किया गया. यह सर्वे एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर ने किया है, जिसमें 8,272 लोगों से बात की गई है. सर्वे में हैरान करने वाले आंकड़े सामने आए हैं. इस सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.


क्या बजरंग दल को बजरंगबली की तरफ घुमाकर बीजेपी ने कर्नाटक चुनाव में बढ़त बना ली है? 
(स्रोत- सी वोटर)



  • हां-43%

  • नहीं-34%

  • पता नहीं-23%


पक्ष में आया ज्यादा आंकड़ा


सर्वे में सबसे ज्यादा 43 फीसदी लोगों ने 'हां' में जवाब देते हुए कहा कि बीजेपी ने बजरंग दल को बजरंगबली की तरफ घुमाकर कर्नाटक चुनाव में बढ़त बना ली है. 34 फीसदी लोगों ने 'नहीं' में जवाब दिया और 23 फीसदी लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया में 'पता नहीं' कहा.


कांग्रेस के घोषणापत्र में बजरंग दल को लेकर क्या है?


कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में कहा है, ‘‘हमारा मानना है कि कानून और संविधान पवित्र हैं. कोई व्यक्ति या बजरंग दल, पीएफआई और नफरत-शत्रुता फैलाने वाले दूसरे संगठन, चाहे वे बहुसंख्यकों के बीच के हों या अल्पसंख्यकों के बीच के हों, वे कानून और संविधान का उल्लंघन नहीं कर सकते. हम ऐसे संगठनों पर कानून के तहत प्रतिबंध लगाने समेत निर्णायक कार्रवाई करेंगे.’’


कांग्रेस के वादे पर पीएम मोदी का पलटवार


पीटीआई के मुताबिक, विजयनगर जिले के होस्पेट में पीएम मोदी ने कांग्रेस के चुनावी घोषणापत्र में बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने के वादे वाला मुद्दा उठाया. पीएम ने कहा, ‘‘आज हनुमान जी की इस पवित्र भूमि को नमन करना मेरा बहुत बड़ा सौभाग्य है लेकिन दुर्भाग्य देखिए, मैं आज जब यहां हनुमान जी को प्रणाम करने आया हूं उसी समय कांग्रेस पार्टी ने अपने घोषणापत्र में बजरंगबली को ताले में बंद करने का निर्णय लिया है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘पहले श्री राम को ताले में बंद किया और अब जय बजरंगबली बोलने वालों को ताले में बंद करने का संकल्प लिया है. यह देश का दुर्भाग्य है कि कांग्रेस पार्टी को प्रभु श्री राम से भी तकलीफ होती थी और अब जय बजरंगबली बोलने वालों से भी तकलीफ हो रही है.’’


डीके शिवकुमार ने किया राज्यभर में हनुमान मंदिर बनाने का वादा


बजरंग दल वाले मामले में बीजेपी की ओर से घेरे जाने के बाद गुरुवार (4 मई) को कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार का बड़ा बयान सामने आया. मैसूर में चामुंडेश्वरी मंदिर का दौरा करने पहुंचे शिवकुमार ने कहा कि कांग्रेस अगर सत्ता में आती है तो राज्यभर में हनुमान मंदिर बनवाएंगे. उन्होंने आंजनेय (हनुमान जी) की जन्मभूमि को लेकर कहा कि अंजनाद्री पहाड़ी के विकास की देखरेख और इसके संरक्षण को सुनिश्चित करने के लिए एक विशेष बोर्ड की स्थापना की जाएगी.


बता दें कि कर्नाटक में 10 मई को 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए वोट डाले जाएंगे. मतगणना 13 मई को होगी. इससे पहले आए कई चुनावी सर्वे और ओपिनियन पोल्स में राज्य में कांग्रेस की स्थिति बीजेपी के मुकाबले मजबूत दिखाई गई है. वहीं, राज्य की बीजेपी सरकार अपने कामकाज को गिनाते हुए और पीएम मोदी की ताबड़तोड़ रैलियों के जरिये मतदाताओं का ध्यान आकर्षित कर सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही है.


यह भी पढ़ें- Karnataka Election 2023: जेडीएस ने जारी की 148 उम्मीदवारों की लिस्ट, यहां देखें पूरी सूची