C-Voter Survey: अगले साल की शुरुआत में पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने जा रहे हैं. इन राज्यों में से एक है मणिपुर. 60 सदस्यीय विधानसभा वाले मणिपुर क्या है जनता की राय यह जानने का प्रयास सी-वोटर ने वहां के मतदाताओं से बात कर किया है. सर्वे के मुताबिक, अगले साल मणिपुर चुनाव में भारतीय जनता पार्टी सबसे ज्यादा सीटों के साथ बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है.


बीजेपी को आ सकती है सबसे ज्यादा सीटें


सर्वे के मुताबिक, चुनाव में बीजेपी को 21 से 25 सीटें आ सकती है. हालांकि, सरकार बनाने के लिए वहां पर कम से कम 31 सीटों की आवश्यकता होगी. इसके अलावा, कांग्रेस को 18 से 22 सीटें, एनपीएफ को 4 से 8 सीटें और अन्य को 1 से 5 सीटें मिल सकती है.


अगर वोट फीसदी के हिसाब से देखें तो भारतीय जनता पार्टी को मणिपुर चुनाव में 36 फीसदी वोट हासिल हो सकते हैं. जबकि कांग्रेस को 34 फीसदी, एनपीएफ को 9 फीसदी और अन्य को 21 फीसदी वोट हासिल हो सकते हैं. गौरतलब है कि 2017 में हुए मणिपुर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 28 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. कांग्रेस को 21 सीटें मिली थी. अन्य को 10 सीटें जबकी टीएमसी के एक सीट मिली थी.


नोट-यूपी पंजाब समेत देश के पांच राज्यों में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा के चुनाव होने हैं. चुनावी राज्यों में राजनीतिक तापमान गर्म है. ऐसे मे एबीपी न्यूज़ के लिए सी-वोटर ने पांचों चुनावी राज्यों का मूड जाना है इस सर्वे में 98 हजार से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया है. सर्वे 4 सितंबर 2021 से 4 अक्टूबर के बीच किया गया है. इसमे मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस तीन से प्लस माइनस पांच फीसदी है.


ये भी पढ़ें:


ABP C-Voter Survey Live Updates: उत्तर प्रदेश, पंजाब और गोवा समेत पांच चुनावी राज्यों में क्या है जनता का मूड, पढ़ें